• July 23, 2024

क्या आसमान से गिरेगी मिसाइल? भारत ने खाली कराए 10 गांव, शेल्टर में पहुंचाए 10 हजार लोग

क्या आसमान से गिरेगी मिसाइल? भारत ने खाली कराए 10 गांव, शेल्टर में पहुंचाए 10 हजार लोग
Share

Odisha Missile Test: ओडिशा के बालासोर में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ)  बुधवार (24 जुलाई) को मिसाइल परीक्षण (Missile Test) करेगा. मिसाइल परीक्षण से पहले 10 गांवों के 10,000 से अधिक लोगों को अस्थायी रूप से दूसरे स्थानों पर स्थानांतरित कर दिया है जिसकी जानकारी एक अधिकारी ने दी. 

एक रक्षा सूत्र ने मंगलवार (23 जुलाई) को बताया कि डीआरडीओ ने चांदीपुर स्थित एकीकृत परीक्षण रेंज (आईटीआर) में मिसाइल परीक्षण के लिए आवश्यक तैयारी भी पूरी कर ली है. बताया गया कि यह परीक्षण आईटीआर के प्रक्षेपण स्थल संख्या-3 (Launch site number-3) से किया जाएगा.

10 गांवों के लोग किए गए ट्रांसफर

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, एक राजस्व अधिकारी ने बताया कि बालासोर जिला प्रशासन ने मिसाइल के परीक्षण से पहले प्रक्षेपण स्थल के 3.5 किलोमीटर के दायरे में बसे 10 गांवों के 10,581 लोगों को अस्थायी रूप से दूसरे स्थान पर ट्रांसफर करने की व्यवस्था पूरी कर ली है. बताया गया कि इस संबंध में सुरक्षा उपाय के तौर पर प्रभावित लोगों को पर्याप्त मुआवजा देने की भी व्यवस्थाएं की जा रही हैं.

शिविर में रहने का आदेश

राजस्व अधिकारी ने बताया कि इस क्षेत्र में रहने वाले लोगों को निकटवर्ती अस्थायी आश्रय केंद्रों में सुचारू तरीके से ट्रांसफर करने के लिए जिला प्रशासन ने जिलाधिकारी आशीष ठाकरे और पुलिस अधीक्षक सागरिका नाथ की मौजूदगी में मंगलवार को एक तैयारी बैठक की. जिला प्रशासन ने इन गांवों के लोगों को बुधवार तड़के चार बजे तक अपने घर छोड़ने तथा परीक्षण समाप्त होने के बाद घोषणा किए जाने तक शिविर में ही रहने के लिए कहा है.

बैंक खाते में जमा होगी मुआवजा राशि

अधिकारी ने बताया कि शिविर में आने वाले लोगों के लिए तय मुआवजा राशि उनके बैंक खाते में जमा करा दी जाएगी. जिला राजस्व अधिकारी ने बताया कि बालासोर जिला प्रशासन ने पास के विद्यालयों, बहुउद्देशीय चक्रवात पुनर्वास केंद्रों और अस्थायी तम्बुओं में लोगों के रहने की व्यवस्था की है. 

हर शिविर में 10 अधिकारी रहेंगे तैनात

मिसाइल परीक्षण वाले क्षेत्र में प्रशासन सुरक्षा को लेकर पूरी मुस्तैदी बरत रहा है. इस कड़ी में  प्रत्येक शिविर में लोगों की सहायता के लिए कम से कम 10 सरकारी अधिकारियों को तैनात किया गया है. साथ ही शिविरों में लोगों की सहायता के लिए पुलिस की 22 टुकड़ियां (एक टुकड़ी में नौ कर्मी) तैनात की गई हैं.

लोगों ने क्या आरोप लगाया?

मिसाइल परीक्षण को लेकर ट्रांसफर किए जा रहे लोगों में गुस्सा है. उनका कहना है कि प्रशासन हम लोगों को कम मुआवजा दे रहा है. इस संबंध में ग्रामीणों ने एडीएम बालासोर को ज्ञापन भी सौंपा है. दरअसल, लोगों ने आरोप लगाया है कि काफी लंबे समय से उन्हें मिलने वाली मुआवजा राशि में बदलाव नहीं किया जा रहा है. 

ये भी पढ़ें: बजट विरोध की चिंगारी बनेगी I.N.D.I.A में दरार की वजह? क्यों अखिलेश यादव-ममता बनर्जी ने पकड़ी अलग राह



Source


Share

Related post

‘या तो शराब पूरी तरह से बैन हो या फिर शराबियों को मिले इंश्योरेंस’, विधायक की मांग सुन सब हैरान

‘या तो शराब पूरी तरह से बैन हो…

Share Sanatan Mahakud: बीजू जनता दल (बीजद) के विधायक सनातन महाकुड ने शनिवार को ओडिशा में “शराब पर…
Israeli Engineer’s Iron Dome “Failed” Claim As Israel Braces For Another Attack From Iran – News18

Israeli Engineer’s Iron Dome “Failed” Claim As Israel…

Share Moti Shefer, an Israeli space engineering expert, claimed that the Iron Dome is a major deception, stating…
Odisha seeks higher allocation of funds from Centre for infrastructure development – Times of India

Odisha seeks higher allocation of funds from Centre…

Share BHUBANESWAR: The new BJP government in Odisha has submitted a memorandum to the Centre seeking the expansion…