• July 6, 2024

इन 3 कारणों से मिली टीम इंडिया को करारी शिकस्त, गायकवाड़-रिंकू समेत कई बड़े प्लेयर्स हुए फेल

इन 3 कारणों से मिली टीम इंडिया को करारी शिकस्त, गायकवाड़-रिंकू समेत कई बड़े प्लेयर्स हुए फेल
Share

IND vs ZIM: जिम्बाब्वे ने भारत को टी20 सीरीज के पहले मैच में 13 रन से हरा दिया है. जिम्बाब्वे पहले खेलते हुए निर्धारित 20 ओवरों में केवल 115 रन ही बना पाई थी. यह देखने में छोटा स्कोर प्रतीत होता है, लेकिन भारतीय टीम ने इसके सामने भी घुटने टेक दिए हैं. भारत का इतना बुरा हाल हुआ कि टीम के 8 बल्लेबाज तो रनों के मामले में दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू सके. ऋतुराज गायकवाड़ और रिंकू सिंह जैसे खिलाड़ियों से भारतीय फैंस को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन सब फेल हुए. तो चलिए जानते हैं उन 3 कारणों के बारे में, जो भारत की जिम्बाब्वे के खिलाफ हार का कारण बने.

1. किसी ने नहीं दिया शुभमन गिल का साथ

भारतीय टीम 116 रन के लक्ष्य का पीछा करने मैदान में उतरी थी. अभिषेक शर्मा पहले ही ओवर में शून्य के स्कोर पर आउट हो गए. दूसरी ओर ऋतुराज गायकवाड़ और रिंकू सिंह भी कुछ खास कमाल नहीं कर पाए. इसी मैच में अभिषेक शर्मा के अलावा, रियान पराग और ध्रुव जुरेल ने भारत के लिए टी20 डेब्यू किया था, लेकिन ये तीनों बड़ी पारी खेलना तो दहाई का आंकड़ा भी पार नहीं कर पाए. इस बीच शुभमन गिल एक छोर से डटे रहे, जिन्होंने 29 गेंद में 31 रन बनाए लेकिन दूसरे छोर से साथ ना मिलने के कारण कप्तान गिल भी अपना विकेट गंवा बैठे.

2. जिम्बाब्वे को 100 रन के भीतर ऑलआउट नहीं कर पाए

भारत ने टॉस जीतकर जिम्बाब्वे को पहले बैटिंग का न्योता दिया था. रवि बिश्नोई और वॉशिंग्टन सुंदर की फिरकी ने जिम्बाब्वे की बैटिंग की कमर तोड़ कर रख दी थी. एक समय मेजबान टीम का स्कोर 9 विकेट पर 90 रन हो गया था, लेकिन यहां से क्लाइव मडांडे ने 25 गेंद में 29 रन की नाबाद पारी खेलकर टीम का स्कोर 115 तक पहुंचाया. यह कहना शायद गलत नहीं कि मडांडे की यही 29 रन की पारी अंत में जाकर भारत की बल्लेबाजी पर भारी पड़ी. अगर जिम्बाब्वे को 100 रन के नीचे रोक दिया जाता तो टीम इंडिया के लिए जीत मानसिक रूप से आसान हो सकती थी.

3. खराब फील्डिंग

यदि आपने भारत बनाम जिम्बाब्वे मैच लाइव देखा होगा, तो आप जानते होंगे कि दोनों टीमों की फील्डिंग में काफी अंतर रहा. भारत जब पहले फील्डिंग कर रही थी तब आवेश खान, मुकेश कुमार और वॉशिंग्टन सुंदर समेत कई खिलाड़ियों ने खराब फील्डिंग के कारण अतिरिक्त रन दिए. यहां तक कि खलील अहमद की गेंद पर आवेश खान ने ब्रायन बैनेट का आसान कैच छोड़ दिया था. यह कैच छूटने के कारण चौका चला गया था. दूसरी ओर जिम्बाब्वे की ओर से डेथ ओवरों में बहुत शानदार फील्डिंग हुई और आखिरी ओवर में फील्डरों ने वॉशिंग्टन सुंदर के 2 शॉट्स को चौके तक जाने से रोका.

यह भी पढ़ें:

IND VS ZIM: जिम्बाब्वे के आगे ढेर हुई ‘यंग टीम इंडिया’, गिल की कप्तानी में 13 रनों से गंवाया मैच



Source


Share

Related post

गिल-जायसवाल और…, ये 3 खिलाड़ी जमाएंगे क्रिकेट में अपनी धाक; भारतीय दिग्गज ने कर दी भविष्यवाणी

गिल-जायसवाल और…, ये 3 खिलाड़ी जमाएंगे क्रिकेट में…

Share Team India Future: रोहित शर्मा और विराट कोहली की टी20 क्रिकेट से रिटायरमेंट के बाद भारतीय क्रिकेट…
डेब्यू में 0, तो काबिलियत पर होने लगा था शक; अभिषेक के पिता ने खोला शतक के पीछा का राज

डेब्यू में 0, तो काबिलियत पर होने लगा…

Share Abhishek Sharma Hundred: जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी20 मैच में अभिषेक शर्मा ने तूफानी शतक लगाकर सुर्खियां…
Need to Bounce Back Stronger After Collapse: Ravi Bishnoi – News18

Need to Bounce Back Stronger After Collapse: Ravi…

Share Ravi Bishnoi addressing the post-match pressser after India’s loss to Zimbabwe India faltered badly in the chase…