• April 2, 2023

कल खुल रहा इस वित्त वर्ष का पहला आईपीओ, एंकर इंवेस्टर्स ने खरीदे 389 करोड़ के शेयर्स

कल खुल रहा इस वित्त वर्ष का पहला आईपीओ, एंकर इंवेस्टर्स ने खरीदे 389 करोड़ के शेयर्स
Share

Avalon Tech IPO: इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज देने वाली कंपनी एवलॉन टेक (Avalon Tech) वित्त वर्ष 2023-24 का पहले आईपीओ लाने वाली है. इस आईपीओ की खास बात ये है कि कंपनी ने एंकर निवेशकों के जरिए पहले ही 389.25 करोड़ रुपये जुटा लिए हैं. यह आईपीओ एंकर निवेशकों के लिए 31 मार्च, 2023 को ही खुल गया था. वहीं इस वित्त वर्ष का पहला आईपीओ सामान्य निवेशकों के लिए 3 अप्रैल, 2023 से खुलेगा. आईपीओ का कुल इश्यू साइज 865 करोड़ रुपये का है. इस आईपीओ में नए शेयर और ऑफर फॉर सेल दोनों तहत के शेयर जारी किए जाएंगे. आइए जानते हैं इस आईपीओ की कुछ खास बातें-

24 एंकर इंवेस्टर्स ने खरीदे शेयर

एवलॉन टेक ने आईपीओ के ओपन होने से पहले ही एंकर निवेशकों के जरिए 389.25 करोड़ रुपये इकट्ठा कर लिया है. यह राशि कुल 24 एंकर निवेशकों के जरिए इकट्ठा की गई है. कंपनी के शेयरों को बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर लिस्ट किया जाएगा. कंपनी ने 8,927,751 शेयरों को 24 एंकर निवेशकों को अलॉट किया है. BSE के मुताबिक 436 रुपये प्रति शेयर के भाव पर सभी एंकर शेयरों को लिस्ट किया गया है. इस शेयरों की फेस वैल्यू 2 रुपये प्रति शेयर है. एंकर निवेशकों में मुख्य नाम है गोल्डमैन सैक्श फंड्स, एचडीएफसी लार्ज एंड मिडकैप फंड, फ्रैंकलिन इंडिया ऑपर्च्युनिटीज फंड, व्हाइट ऑफ कैपिटल फंड्स, आईआईएफएल सेलेक्ट सीरीज II, महिंद्रा मनुलाइफ फंड्स और नोमुरा इंडिया स्टॉक मदर फंड जैसे नाम शामिल हैं.

सामान्य निवेशक तक तक कर पाएंगे सब्सक्राइब

एवलॉन टेक का आईपीओ सामान्य नागरिकों के लिए 3 से 6 अप्रैल तक के लिए खुला रहा है. इस आईपीओ का साइज 865 करोड़ रुपये है. इसमें कुल 320 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए जाएंगे. वाकी शेयरों को ऑफर फॉर सेल के जरिए बेचा जाएगा. इस कंपनी के शेयर का प्राइस बैंड 415 रुपये से लेकर 436 रुपये तय किया गया है. इस इश्यू में से 75 फीसदी हिस्सा क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIP), 15 फीसदी हिस्सा नॉन क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स और 10 फीसदी हिस्सा खुदरा निवेशकों के लिए आरक्षित किया गया है.

फंड का क्या करेगी कंपनी

कंपनी ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया है कि इस आईपीओ के जरिए जुटाए गए फंड को कंपनी अपने पुराने कर्ज को चुकाएगी. वहीं 90 करोड़ रुपये को कंपनी वर्किंग कैपिटल के रूप में यूज करेगी. एवलॉन टेक इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग सर्विसेज से जुड़ी हुई कंपनी है. वित्त वर्ष 2020 में कंपनी को 12.33 करोड़, वित्त वर्ष 2021 में 23.08 करोड़ और वित्त वर्ष 2022 में 68.16 करोड़ रुपये का नेट प्रॉफिट हुआ है. वहीं कंपनी की कमाई साल दर साल तेजी से बढ़ी है. वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का रेवेन्यू 851.65 करोड़ रुपये तक पहुंच गया है.

ये भा पढ़ें-

Google News: छंटनी के बाद अब गूगल ने लिया ये बड़ा फैसला! कर्मचारियों पर पड़ेगा सीधा असर, जानें



Source


Share

Related post

Stock market today: BSE Sensex hits fresh lifetime high, goes above 83,600; Nifty50 above 25,550 – Times of India

Stock market today: BSE Sensex hits fresh lifetime…

Share Stock market today: BSE Sensex and Nifty50, the Indian equity benchmark indices, surged in trade on Friday…
अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत में सस्ता होगा ब्याज, RBI के पाले में आई गेंद

अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत…

Share अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने बुधवार को ब्याज दरें (Interest Rates) 50 बेसिस…
Bajaj Housing Finance hit 10% upper circuit after a solid market debut; surge over 159% from issue price – Times of India

Bajaj Housing Finance hit 10% upper circuit after…

Share NEW DELHI: Bajaj Housing Finance share on Tuesday soared by 10 per cent hitting the upper circuit…