• April 3, 2023

गूगल के पूर्व इंजीनियर का दावा- 2030 तक अमर हो जाएगा इंसान, पहले सच निकली हैं कई भविष्‍यवाणियां

गूगल के पूर्व इंजीनियर का दावा- 2030 तक अमर हो जाएगा इंसान, पहले सच निकली हैं कई भविष्‍यवाणियां
Share

Ray Kurzweil Prediction On Immortality: गूगल के पूर्व इंजीनियर और भविष्यवक्ता रे कुर्जवील (Ray Kurzweil) ने भविष्यवाणी है कि 2030 तक इंसान अमर हो जाएगा. उन्होंने दावा किया कि नैनोरोबोट की मदद से सात वर्षों में इंसान अमरता हासिल कर लेगा. 

75 वर्षीय रे कुर्जवील का पूरा नाम ‘रेमंड कुर्जवील’ है जो एक अमेरिकी कंप्यूटर वैज्ञानिक हैं. उन्हें तकनीकी के क्षेत्र में 1999 में नेशनल मेडल मिला था. 2022 के नेशनल इन्वेंटर्स हॉल ऑफ फेम में उन्हें शामिल किया गया था. इंसान की अमरता को लेकर चौंकाने वाली भविष्यवाणी उन्होंने हाल के दशकों में की थी.

अमरता को लेकर रे कुर्जवील की टिप्पणियों पर एक बार फिर से चर्चा होने के पीछे एक यूट्यूब सीरीज है. यूट्यूब पर एक टेक व्लॉगर एडैगियो (Adagio) की हाल में जारी हुई वीडियो सीरीज में रे कुर्जवील की टिप्पणियों को जगह दी गई. 

2005 में की थी ये भविष्यवाणी

वीडियो में दी गई जानकारी के मुताबिक, कुर्जवील ने 2005 में आई उनकी किताब ‘द सिंगुलैरिटी इज नियर’ में इंसान के अमर होने को लेकर भविष्यवाणी की थी. उन्होंने भविष्यवाणी की कि 2030 तक तकनीकी की मदद से इंसान ऐसे जीवन को हासिल कर लेगा जो कभी खत्म नहीं होगा. उन्होंने यह भी कहा कि जेनेटिक्स, रोबोटिक्स और नैनो टेक्नोलॉजी में देखी गई मौजूदा तरक्की निकट भविष्य में नैनोरोबोट्स को इंसान की नसों के माध्यम से चलने की अनुमति देगी.

न्यू यॉर्क पोस्ट के मुताबिक, रे कुर्जवील पहले भी इस तरह की भविष्यवाणी कर चुके हैं, जब उन्होंने कहा था कि 2029 वह तारीख है जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) एक मान्य ट्यूरिंग टेस्ट पास कर लेगी और इस प्रकार बुद्धि के इंसानी स्तर को प्राप्त कर लेगी. बता दें कि एक कंप्यूटर वैज्ञानिक एलन ट्यूरिंग ने 1950 में एक इमिटेशन (कृत्रिम) गेम विकसित किया था, जो कि एक इंसान के समान मशीन की बुद्धिमता की क्षमता का परीक्षण करने के लिए था.

कुर्जवील ने कहा था, ”मैंने ‘सिंगुलैरिटी'(विलक्षणता) के लिए 2045 की तारीख निर्धारित की है, जब हम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ अपनी प्रभावी बुद्धिमत्ता का विलय करके इसे एक अरब गुना बढ़ा देंगे.”

बुढ़ापा और बीमारी रोक सकेगा इंसान!

कुर्जवील के मुताबिक, एक दशक से भी कम समय में इंसान ऐसी तकनीक भी पैदा कर लेगा जब माइक्रोस्कोपिक रोबोट सेल्यूलर (कोशिकीय) स्तर पर भेजे जा सकेंगे, जिनके जरिये शरीर की मरम्मत करके बुढ़ापे और बीमारी को रोका जा सकेगा. उन्होंने यह भी दावा किया था कि इस तरह की नैनोटेक्नोलॉजी इंसान के दुबले-पतले और ऊर्जावान रहते हुए भी उन्हें वो सब खाने की सहूलियत देगी जो वे खाना चाहते हैं. 

रे कुर्जवील की कौन-कौन सी भविष्यवाणियां हो गईं सच?

कुर्जवील की भविष्यवाणियों पर मुश्किल से यकीन किया जाता है लेकिन उनके पिछले कुछ दावे सच साबित हो गए. उन्होंने भविष्यवाणी की थी कि कंज्यूमर 1999 तक अपने घर के कंप्यूटरों से सटीक माप और शैली की जरूरत के मुताबिक अपने कपड़े डिजाइन करने में सक्षम होंगे.

उन्होंने यह भी भविष्यवाणी की थी कि दुनिया का सबसे अच्छा शतरंज खिलाड़ी 2000 तक एक कंप्यूटर से हार जाएगा और 2009 तक लोग प्रमुख रूप से अलग-अलग आकार के वाइड (विस्तृत) रेंज वाले पोर्टेबल कंप्यूटर इस्तेमाल करेंगे.

यह भी पढ़ें- Abu Dhabi: बेंगलुरु से अबू धाबी जा रही एतिहाद एयरवेज की फ्लाइट में आई तकनीकी खामी, हुई सुरक्षित लैंडिंग



Source


Share

Related post

Japan Building ‘Zeta-Class’ Supercomputer, 1,000 Times Faster Than Today’s Fastest Machines

Japan Building ‘Zeta-Class’ Supercomputer, 1,000 Times Faster Than…

Share It would be the first ‘zetta-class’ supercomputer in the world. Japan is building a super-fast computer, the…
AI AI Yo: ‘Student’ Modi gees up Artificial Intelligence – Times of India

AI AI Yo: ‘Student’ Modi gees up Artificial…

Share WASHINGTON: He once joked that the first word children in India utter is AI (mother in some…
एआई की वजह से इंफोसिस में नहीं जाएगी किसी की नौकरी, कई कंपनियों को खरीदने की है तैयारी

एआई की वजह से इंफोसिस में नहीं जाएगी…

Share Salil Parekh: इंफोसिस ने इस साल बड़े पैमाने पर अधिग्रहण करने की योजना बनाई है. इंफोसिस के…