• April 4, 2023

एसोचैम के प्रेसीडेंट अजय सिंह ने की आरबीआई से ब्याज दरें नहीं बढ़ाने की अपील

एसोचैम के प्रेसीडेंट अजय सिंह ने की आरबीआई से ब्याज दरें नहीं बढ़ाने की अपील
Share

RBI MPC Meeting: आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी 6 अप्रैल को तीन दिनों की बैठक के बाद वित्त वर्ष 2023-24 के पहले समीक्षा बैठक के नतीजों का एलान करेगी. जिसके कयास लगाया जा रहा है कि आरबीआई रेपो रेट में एक चौथाई फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है. लेकिन उसके पहले बिजनेस चैंबर एसोचैम के नए प्रेसीडेंट अजय सिंह ने आरबीआई से और ब्याज दरें नहीं बढ़ाने की अपील की है. उन्होंने मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी से मौजूदा वैश्विक बिजनेस के हालात को देखते हुए और ज्यादा ब्याज दरें बढ़ाने पर रोक लगाने की मांग की है. 

अजय सिंह ने कहा कि दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में भारत सबसे तेज गति से विकास करने वाली अर्थव्यवस्था है. अर्थव्यवस्था में तेज विकास तब है जब वैश्विक संकट देखने को मिल रहा है. एनर्जी कीमतों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है और दुनिया के बड़े दिग्गज अर्थव्यवस्था वाले देशों में मंदी आने की आशंका जाहिर की जा रही है. उन्होंने कहा कि इसी के मद्देनजर एसोचैम और ज्यादा ब्याज दरें बढ़ाने पर विराम लगाने का पक्षधर है. ऑटोमोबाइल और रियल एस्टेट जैसे क्षेत्रों को यह संकेत की जरूरत है कि ब्याज दरें कम हो रही हैं. वर्ना इन सेक्टर्स की मुश्किलें बढ़ सकती है. 

उन्होने कहा कि ये कयास लगाया जा रहा है कि रेपो रेट में 25 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की जा सकती है. लेकिन हमारा मानना है कि अर्थव्यवस्था में गिरावट उस स्तर पर है कि यहां से ब्याज दरों में किसी भी बढ़ोतरी का सामना करना मुश्किल हो सकता है. एसोचैम ने कहा कि केवल बड़े पैमाने पर सार्वजनिक निवेश से कैपिचल एक्सपेंडिचर को गति नहीं दी जा सकती है और देश की अर्थव्यवस्था में निवेश बढ़ाने के लिये निजी क्षेत्र की भागीदारी जरूरी है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले महीने उद्योग जगत से सरकार के पूंजीगत व्यय बढ़ाने के फैसले के अनुरूप निवेश में तेजी लाने और केंद्रीय बजट 2023-24 में पेश अवसरों का लाभ उठाने का आग्रह किया था. 

6 अप्रैल 2023 को आरबीआई मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी की बैठक के नतीजों का एलान करेगा. इससे पहले आरबीआई छह चरणों में रेपो रेट को 4 फीसदी से बढ़ाकर 6.50 फीसदी कर चुकी है. यानि एक साल से भी कम समय में 2.50 फीसदी रेपो रेट बढ़ाया जा चुका है. 

ये भी पढ़ें 

Pakistan Hikes Interest Rates: पाकिस्तान के केंद्रीय बैंक ने कमरतोड़ महंगाई पर लगाम लगाने के लिए और महंगा किया कर्ज, 21% हुआ ब्याज दर



Source


Share

Related post

RBI Lifts Curbs Imposed on IIFL Finance’s Gold Loan Business – News18

RBI Lifts Curbs Imposed on IIFL Finance’s Gold…

Share RBI had imposed the restrictions on IIFL Finance on March 4, 2024. The RBI’s decision is effective…
अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत में सस्ता होगा ब्याज, RBI के पाले में आई गेंद

अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत…

Share अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने बुधवार को ब्याज दरें (Interest Rates) 50 बेसिस…
Infra lending faces high risk: RBI – Times of India

Infra lending faces high risk: RBI – Times…

ShareMUMBAI: RBI deputy governor M Rajeshwar Rao has said that infrastructure projects face high risks, complicating their financing.…