• June 9, 2023

700 भारतीय छात्रों को कनाडा से निकाल दिया जाएगा? जानें प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने क्या कहा

700 भारतीय छात्रों को कनाडा से निकाल दिया जाएगा? जानें प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने क्या कहा
Share

Indian Students Canada Deportation: कनाडा में पढ़ाई करने वाले सैकड़ों इंडियन स्‍टूडेंट्स (Indian Students) मुसीबत में हैं. खबरें हैं कि कनाडाई सरकार (Canada Govt) उन्हें अपने यहां से निकालेगी. डेपोर्ट किए जाने के डर से तकरीबन 700 स्‍टूडेंट्स कनाडा (Canada) में प्रदर्शन कर रहे हैं. कई सिख कम्युनिटीज और स्टूडेंट्स की यूनियन ने इस मामले में भारत सरकार से मदद मांगी है. वहीं, पूरे मामले पर अब कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो (Justin trudeau) का बयान आया है.

कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने इंडियन स्‍टूडेंट्स को डेपोर्ट किए जाने के सवाल पर कहा- ‘हमारा ध्यान दोषियों की पहचान करने पर है ना कि स्टूडेंट्स को दंडित करने पर.’ उन्होंने कहा- ‘हमें पता चला है कि कुछ इंटरनेशनल स्टूडेंट्स फेक कॉलेज लेटर की वजह से डिपोर्टेशन का सामना कर रहे हैं. हमारी सरकार उन स्टूडेंट्स के हर केस का मूल्यांकन करेगी.’ ट्रूडो बोले- मैं कहूंगा कि स्टूडेंट्स को न्याय मिलेगा और दोषियों को सजा.

‘फर्जी लेटर के माध्यम से रह रहे थे कनाडा में’
CBC.ca की रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा से लगभग 700 इंडियन स्टूडेंट्स को डेपोर्ट करने की तैयारी है. आरोप है कि उन स्टूडेंट्स ने फर्जी ऑफर लेटर के माध्यम से एडमिशन लिया और अवैध तरीके से कनाडा में रहे. इसलिए, कनाडाई सरकार उन्हें वहां से निकालना चाहती है. वहीं, स्टूडेंट्स का कहना है कि उनके साथ एजेंट्स ने धोखाधड़ी की. वे तो पंजाब से उच्च शिक्षा के लिए कनाडा पहुंचे थे, लेकिन जालंधर में उनके एजेंट्स द्वारा उन्हें प्रदान किए गए ‘फर्जी ऑफर लेटर’ के कारण उन्हें डिपोर्टेशन का सामना करना पड़ रहा है.

कनाडा बॉर्डर सर्विस एजेंसी से चल रही बात
इस बीच एक कनाडाई संसदीय समिति ने स्टूडेंट्स के डिपोर्टेशन को रोकने के लिए कनाडा बॉर्डर सर्विस एजेंसी (CBSA) से बात करने को सर्वसम्मति से एक वोटिंग की है. ‘टोरंटो स्टार’ अखबार की रिपोर्ट में कहा गया कि सर्वदलीय आव्रजन समिति ने बुधवार, 7 जून को सर्वसम्मति से मतदान किया, जिसमें प्रभावित स्टूडेंट्स को माफ करने के लिए CBSA से मांग की गई है.

यहां से हर साल हजारों स्टूडेंट्स जाते हैं कनाडा
रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले कुछ सालों में कनाडा में पढ़ने वाले इंडियन स्टूडेंट्स की संख्या काफी बढ़ी है, जिनमें ज्यादातर स्टूडेंट्स पंजाब प्रांत से हैं. हर साल करीब ढाई लाख इंडियन स्टूडेंट्स कनाडा और दूसरे अन्य देशों में पढ़ाई करने जाते हैं और उनमें बड़ी हिस्सेदारी पंजाबी स्टूडेंट्स की होती है. अब जिन स्टूडेंट्स को कनाडा से निकालने की खबरें आ रही हैं, वे अधिकतर पंजाब से ही हैं.

यह भी पढ़ें: Indian Students Protest Canada: कनाडा में 700 भारतीय छात्र क्यों मुसीबत में फंसे, जमकर हो रहा प्रदर्शन, जानिए पूरा मामला



Source


Share

Related post

‘हम मानते हैं कि इजरायल के साथ गलत हुआ…’, इजरायल के हमलों का क्यों जवाब नहीं दे रहा लेबनान

‘हम मानते हैं कि इजरायल के साथ गलत…

Share Israel-Hezbollah War: लेबनान में ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी कर रही इजरायली सेना ने लोगों को आगाह किया…
कनाडा में खालिस्तानियों की हिंदुओं को धमकी पर भड़के विपक्षी नेता, ट्रूडो की लगाई क्लास

कनाडा में खालिस्तानियों की हिंदुओं को धमकी पर…

Share Canada: कनाडा में धार्मिक सद्भाव खतरे में है जिसकी तस्दीक हाल की कुछ घटनाएं करती हैं. कनाडा…
बिल्ली का सिर कुचलकर बीच सड़क पर खाने लगी महिला, जब पहुंची पुलिस तो क्या जानिए क्या हुआ

बिल्ली का सिर कुचलकर बीच सड़क पर खाने…

Share अमेरिका के ओहायो राज्य में एक ऐसी अजीबोगरीब घटना हुई, जिसके बारे में जानकर आप हैरान हो…