• September 4, 2023

ओडिशा में बरपा आसमानी कहर! 2 घंटे में 61000 बार गिरी आकाशीय बिजली, 12 लोगों की गई जान

ओडिशा में बरपा आसमानी कहर! 2 घंटे में 61000 बार गिरी आकाशीय बिजली, 12 लोगों की गई जान
Share

Odisha Lightning Death: ओडिशा में आकाशीय बिजली का कहर लोगों पर टूटा है. राज्य में शनिवार (02 सितंबर) की शाम दो घंटों के भीतर 61000 बार बिजली गिरी, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गई और 14 घायल हैं. मौसम विभाग के मुताबिक भुवनेश्वर में सबसे ज्यादा बिजली गिरने के मामले सामने आए हैं. साथ ही राज्य में 7 सितंबर तक मौसम खराब रहने का अलर्ट जारी किया गया है. 

मौसम विभाग ने राज्य के अधिकांश जिलों में भारी बारिश की संभावना को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं इस सप्ताह के अंत तक तेज बारिश की संभावना जताई गई है. बंगाल की खाड़ी में सक्रिय चक्रवात की वजह से ओडिशा में भारी बारिश हो सकती है.

राजधानी भुवनेश्वर में दोपहर के बाद से बादलों की गरज के साथ बारिश होती रही. इस दौरान राजधानी और आसपास के इलाकों में बिजली भी गिरी. ओडिशा आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार शाम 5.30 बजे तक राज्य में लगभग 61 हजार बार से अधिक बिजली गिरी.

मृतकों की फैमिली को मिलेगा मुआवजा

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक इस आकाशीय बिजली से मरने वालों में खुर्दा जिले से 4, बोलांगीर से 2 और अंगुल, बौध, गजपति, जगतसिंहपुर, पुरी और ढेंकनाल से एक-एक लोगों की जान गई. इसके अलावा गजपति और कंधमाल जिलों में बिजली गिरने से 8 मवेशियों की जानें भी गई.

विशेष राहत आयुक्त ने बताया कि आकाशीय बिजली की घटना से मरने वाले लोगों के परिवारजनों को 4 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. मौसम वैज्ञानिक के अनुसार इस तरह इतनी अधिक बिजली गिरने की घटनाएं तब सामने आती हैं जब लंबे समय के बाद मानसून सामान्य स्थिति में लौटता है. उन्होंने बताया जब ठंडी और गर्म हवा का टकराव होता है तब इस तरह बिजली गिरने की घटनाओं की स्थिति बनती है.

ये भी पढ़ें: Gopal Mandal Statement: ‘लालू यादव सठिया गए हैं, उनके कहने से राहुल गांधी नहीं बनेंगे पीएम’, नीतीश के विधायक का आरजेडी चीफ पर निशाना 



Source


Share

Related post

‘या तो शराब पूरी तरह से बैन हो या फिर शराबियों को मिले इंश्योरेंस’, विधायक की मांग सुन सब हैरान

‘या तो शराब पूरी तरह से बैन हो…

Share Sanatan Mahakud: बीजू जनता दल (बीजद) के विधायक सनातन महाकुड ने शनिवार को ओडिशा में “शराब पर…
क्या आसमान से गिरेगी मिसाइल? भारत ने खाली कराए 10 गांव, शेल्टर में पहुंचाए 10 हजार लोग

क्या आसमान से गिरेगी मिसाइल? भारत ने खाली…

Share Odisha Missile Test: ओडिशा के बालासोर में रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ)  बुधवार (24 जुलाई) को मिसाइल…
Odisha seeks higher allocation of funds from Centre for infrastructure development – Times of India

Odisha seeks higher allocation of funds from Centre…

Share BHUBANESWAR: The new BJP government in Odisha has submitted a memorandum to the Centre seeking the expansion…