• September 18, 2023

जापान की 10 प्रतिशत से ज्यादा आबादी 80 साल के ऊपर की, सरकार के लिए सिरदर्द बने उम्रदराज लोग

जापान की 10 प्रतिशत से ज्यादा आबादी 80 साल के ऊपर की, सरकार के लिए सिरदर्द बने उम्रदराज लोग
Share

Japan Population Over 80 : जापान अपने देश में रह रहे बुजुर्गों की आबादी को लेकर हमेशा सुर्खियों में रहता है. दुन‍िया के अन्य देशों की तुलना में यहां सबसे ज्यादा संख्या में बुजुर्ग रहते हैं, लेकिन एक रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि देश में 10 प्रतिशत से अधिक आबादी 80 साल या उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों की है. 

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, नए आधिकारिक आंकड़ों से पता चला है कि 10 प्रतिशत से अधिक जापानी लोग पहली बार 80 साल या उससे अधिक उम्र पार कर गए हैं. वहीं, जापान में 65 वर्ष या उससे अधिक उम्र की आबादी वाले लोगों की संख्या 29.1 प्रतिशत हो गई है. जापान के गृह मंत्रालय ने अपनी रिपोर्ट में इस बात की पुष्टि की है.  

65 वर्ष या उससे अधिक उम्र की आबादी वाले लोगों की संख्या के मामले में इटली दूसरे स्थान पर है. यहां इस आयु वर्ग के लोगों की संख्या 24.5 प्रतिशत है. वहीं, तीसरे स्थान पर फिनलैंड है. जहां इस आयु वर्ष के लोगों की संख्या 23.6 प्रतिशत है. 

जापान में सबसे ज्यादा बुजुर्गों की आबादी 

मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, “जापान में दुनिया में बुजुर्ग आबादी का प्रतिशत सबसे अधिक है.” बता दें कि दशकों से जापान ने अपनी आबादी को घटते और बूढ़े होते देखा है. दरअसल, इसके पीछे जो वजह बताई जा रही है वह यह है कि देश के युवा अस्थिर नौकरियों और आर्थिक कठिनाइयों के कारण शादी और बच्चों में देरी कर रहे हैं, जिससे देश की जनसंख्या नहीं बढ़ रही है. फ़िलहाल जापान में बर्थ रेट को बढ़ाने के ल‍िए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं, लेकिन इसका असर जमीन पर होता नहीं दिख रहा. 

7 श्रमिकों में से एक बुजुर्ग

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि 2040 तक जापान में बुजुर्गों की आबादी 34.8 प्रतिशत हो जाएगी. बता दें कि पिछले साल जापान में जन्म लेने वाले शिशुओं की संख्या 800,000 से कम र‍िकॉर्ड हुई है. रिपोर्ट के अनुसार, जापान में नौ मिलियन से अधिक बुजुर्ग काम कर रहे हैं, जो कि वर्कफोर्स का कुल 13.6 फीसदी है. यानी जापान में 7 श्रमिकों में से एक बुजुर्ग श्रम‍िक हैं.

जापान में सभी बुजुर्गों में से एक चौथाई के पास नौकरियां हैं, जो दक्षिण कोरिया के 36.2 प्रतिशत से कम है, लेकिन अमेरिका जैसे अन्य विकासशील देशों से 18.6 प्रतिशत और फ्रांस में 3.9 प्रतिशत से काफी आगे है.

ये भी पढ़ें: China-Taiwan Conflict: अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा ‘ड्रैगन’, चीन के 103 लड़ाकू विमान 24 घंटे के अंदर दिखे ताइवान हवाई सीमा के पास, मचा हड़कंप



Source


Share

Related post

‘1971 को नहीं भूल सकते हैं, अच्छे रिश्ते बनाना है तो माफी मांगों’, बांग्लादेश का पाकिस्तान को द

‘1971 को नहीं भूल सकते हैं, अच्छे रिश्ते…

Share Bangladesh Pakistan Ties: भारत और पाकिस्तान के बीच साल 1971 के जंग में बांग्लादेश का जन्म हुआ…
Japan Building ‘Zeta-Class’ Supercomputer, 1,000 Times Faster Than Today’s Fastest Machines

Japan Building ‘Zeta-Class’ Supercomputer, 1,000 Times Faster Than…

Share It would be the first ‘zetta-class’ supercomputer in the world. Japan is building a super-fast computer, the…
Quad summit to announce joint coast guard exercises, other initiatives

Quad summit to announce joint coast guard exercises,…

Share Indian Coast Guard and Japan Coast Guard ships line up during a joint exercise. The U.S. Coast…