• March 14, 2024

फ्रीडम फाइटर के खानदान से ताल्लुक रखते हैं आमिर खान, जानें उनकी फैमिली हिस्ट्री

फ्रीडम फाइटर के खानदान से ताल्लुक रखते हैं आमिर खान, जानें उनकी फैमिली हिस्ट्री
Share

Aamir Khan Family Background: बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट अब 59 साल के हो गए हैं और उम्र के इस पड़ाव पर भी वो काफी फिट नजर आते हैं. आमिर खान का फैमिली बैकग्राउंड फिल्मी है क्योंकि उनके पापा और अंकल फिल्म निर्देशक-प्रोड्यूसर के तौर पर इंडस्ट्री में कई सफल फिल्में दे चुके हैं. फिल्मी होने के बाद भी आमिर खान फ्रीडम फाइटर के घराने से हैं जो अफगानिस्तान से ताल्लुक रखते थे. 

आमिर खान के खानदान के ज्यादातर लोग हिंदी सिनेमा से हैं और आमिर में एक्टिंग का झुकाव अपने घर से ही आया है. आमिर की कई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर बड़े-बड़े रिकॉर्ड्स बनाए जो अभी तक कायम हैं.

आमिर खान का फैमिली बैकग्राउंड क्या है?

14 मार्च 1965 को मुंबई में जन्में आमिर खान के पिता फिल्म प्रोड्यूसर ताहिर हुसैन थे और उनकी मां जीनत हुसैन हैं. आमिर खान का पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है. आमिर के एक भाई फैसल खान भी एक्टर हैं, वहीं उनकी दो बहनें फरहत और निखत खान हैं. आमिर के पूर्वज अफगानिस्तान से ताल्लुक रखते हैं. आमिर खान के पिता स्वतंत्रता सेनानी मौलाना आजाद के वंशज हैं जो अफगानिस्तान से हिंदुस्तान आने के बाद आजादी की लड़ाई में सहयोग दिए थे.

वहीं आजाद भारत के तीसरे राष्ट्रपति जाकिर हुसैन भी आमिर खान के पूर्वजों में से एक थे. आमिर हुसैन और खान घराने से ताल्लुक रखते हैं. आमिर खान के भांजे इमरान खान भी बॉलीवुड एक्टर हैं, उनके बड़े बेटे जुनैद खान फिल्मों में डेब्यू करने की तैयारी कर चुके हैं.


आमिर खान की क्वालिफिकेशन

आमिर खान ने आठवीं तक सेंट एने हाई स्कूल से पढ़ाई की. इसके बाद 10वीं की पढ़ाई बॉम्बे स्कॉटिश स्कूल से की. स्कूल के समय आमिर  स्टेट लेवल के टेनिस चैम्पियन रहे हैं. आमिर का मन स्पोर्ट्स में ज्यादा लगता था, वहीं पढ़ाई में वो एवरेज स्टूडेंट रहे हैं. आमिर ने 12वीं नर्सी मोन्जी कॉलेज से की लेकिन इसके बाद उनका मन पढ़ने में नहीं लगा.आमिर खान ने अपने कई इंटरव्यूज में बताया है कि वो अपने पापा और अंकल के साथ अक्सर फिल्मों की शूटिंग पर आ जाते थे.

उन्हें एक्टिंग का शौक बचपन से ही था. आमिर ने पृथ्वी थिएटर में कई प्लेज भी किए जहां हिंदी, गुजराती, मराठी और इंग्लिश प्लेज होते थे. साल 1984 में आई सनी देओल और डिंपल कपाड़िया की फिल्म ‘मंजिल-मंजिल’ के निर्देशक नासिर हुसैन को आमिर ने असिस्ट किया था. इसके अलावा आमिर ने अपने अंकल को फिल्म ‘जबरदस्त’ (1985) में भी असिस्ट किया था.

आमिर खान की डेब्यू फिल्म

आमिर खान के पिता ताहिर हुसैन और नासिर हुसैन भाई-भाई थे. ये दोनों बॉलीवुड के जाने-माने फिल्म निर्माता-निर्देशक थे. बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट आमिर खान ने यादों की बारात (1973) से डेब्यू किया था. इस फिल्म के निर्माता उनके पिता ताहिर हुसैन और निर्देशक उनके अंकल नासिर हुसैन थे.

इसके बाद साल 1984 में फिल्म होली में आमिर खान नजर आए, ये फिल्म भी उनके ही अंकल की थी. साल 1988 में आमिर के अंकल नासिर हुसैन के बेटे मंसूर खान ने फिल्म कयामत से कयामत बनाई जिसमें आमिर खान और जूही चावला को लिया. बतौर लीड एक्टर आमिर खान की ये पहली ब्लॉकबस्टर फिल्म थी.


आमिर खान की सुपरहिट फिल्में

आमिर खान की सुपरहिट फिल्मों में ‘दिल’, ‘इश्क’, ‘राजा हिंदुस्तानी’, ‘सरफरोश’, ‘रंगीला’, ‘गुलाम’, ‘रंग दे बसंती’, ‘मन’, ‘जो जीता वही सिकंदर’, ‘दिल चाहता है’, ‘लगान’, ‘तारे जमीन पर’, ‘गजनी’, ‘थ्री इडियट्स’, ‘फना’, ‘पीके’ और ‘दंगल’ जैसी फिल्मों में कई सुपरहिट तो कुछ ब्लॉकबस्टर हैं. साल 2017 में फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ आई जो फ्लॉप रही, उसके बाद साल 2022 में फिल्म ‘लाल सिंह चड्ढा’ आई ये भी फ्लॉप रही.

आमिर खान की पर्सनल लाइफ

रिपोर्ट्स के मुताबिक, आमिर खान और रीना दत्ता ने साल 1986 में घरवालों के खिलाफ शादी की थी. बतौर लीड एक्टर आमिर खान की पहली फिल्म कयामत से कयामत तक के कुछ सीन में रीना दत्ता भी नजर आई थीं. बाद में आमिर ने रीना से अपनी शादी सबके सामने स्वीकार की. रीना से आमिर को दो बच्चे जुनैद और आयरा खान हुए. आमिर-रीना लगभग 16 साल साथ रहे लेकिन फिल्म लगान के सेट पर आमिर की किरण राव से मुलाकात हुई.

आमिर ने रीना दत्ता को तलाक दे दिया था और इसके बाद भी दोनों अच्छे दोस्त हैं. वहीं आमिर ने किरण राव से साल 2005 में शादी कर ली थी जिनसे उन्हें एक बेटा आजाद खान है. हालांकि साल 2021 में आमिर ने किरण को भी तलाक दे दिया और दोनों अच्छे दोस्त हैं. 

यह भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं आमिर खान का असली नाम, क्यों फिल्मों में आने के बाद सुपरस्टार ने बदली अपनी पहचाना?




Source


Share

Related post

एक ऐसी कुंवारी कोरियोग्राफर जिन्हें सभी कहते हैं ‘मां’, शाहरुख की फिल्मों में आईं नजर, पहचाना?

एक ऐसी कुंवारी कोरियोग्राफर जिन्हें सभी कहते हैं…

Share Happy Birthday Geeta Kapur: बॉलीवुड में कई कोरियोग्राफर हैं जो लाइमलाइट में भी रहना पसंद करते हैं.…
माला सिन्हा की बेटी भी हैं बेहद खूबसूरत, आमिर खान और गोविंदा संग दिए सुपरहिट गाने

माला सिन्हा की बेटी भी हैं बेहद खूबसूरत,…

Share Happy Birthday Pratibha Sinha: 70’s में कई ऐसी एक्ट्रेसेस आईं जिनकी खूबसूरती के चर्चे आज भी होते…
सलमान-शाहरुख संग दी क्लट क्लासिक मूवीज,लेकिन आज तक टॉप हिरोइन नहीं बन पाई ये एक्ट्रेस

सलमान-शाहरुख संग दी क्लट क्लासिक मूवीज,लेकिन आज तक…

Share दिव्या दत्ता जब केवल 7 वर्ष की थीं, तब उनके पिता की मौत के बाद उनकी परवरिश…