• May 24, 2024

दो महीने में ही बंद हो गई एलआईसी की ये स्कीम, जानें कैसे करें सरेंडर

दो महीने में ही बंद हो गई एलआईसी की ये स्कीम, जानें कैसे करें सरेंडर
Share

LIC Surrender Rules: देश की सबसे बड़ी और पुरानी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम ने अपनी पॉलिसी धन वृद्धि (LIC Dhan Viddhi Policy) को वापस लेने का फैसला किया है. यह एक नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग और इंडिविजुअल जीवन बीमा पॉलिसी थी. इसमें निवेश करने पर पॉलिसी होल्डर्स को सुरक्षा और सेविंग दोनों का लाभ एक साथ मिल रहा था. अगर किसी व्यक्ति की पॉलिसी होल्डर की पॉलिसी टर्म के दौरान मृत्यु हो जाती तो ऐसा स्थिति में उसके नॉमिनी को गारंटीड रिटर्न का लाभ भी मिलता.

एलआईसी ने पॉलिसी को लिया वापस

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation) की आधिकारिक वेबसाइट पर दी गई जानकारी के मुताबिक, एलआईसी की धन वृद्धि पॉलिसी प्लान 869, UIN 512N362V02 को दो फरवरी को लॉन्च किया गया था. इसे 1 अप्रैल, 2024 को वापस ले लिया गया था. इस पॉलिसी में आप 10, 15 और 18 साल तक की अवधि के लिए निवेश कर सकते थे. 

इस पॉलिसी को खरीदने की मिनिमम आयु 90 दिन से लेकर 8 साल तक की थी. इसमें प्रवेश की अधिकतम आयु 32 साल से 60 वर्ष के बीच थी. इस पॉलिसी पर लोन की सुविधा भी मिल सकती थी. इस पॉलिसी में आपको 1.25 लाख रुपये मिनिमम सम एश्योर्ड का लाभ मिल रहा था. मगर, एलआईसी ने इस पॉलिसी को बंद कर दिया है. अगर आप इसे सरेंडर करना चाहते हैं तो हम आपको पॉलिसी सरेंडर करने से जुड़े नियमों के बारे में बता रहे हैं. 

एलआईसी सरेंडर करने का क्या है नियम

एलआईसी के नियमों के अनुसार, पॉलिसी होल्डर पॉलिसी खरीदने के बाद जब चाहें अपनी जरूरत के अनुसार पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है. ऐसा करने पर एलआईसी सरेंडर वैल्यू या स्पेशल सरेंडर वैल्यू का भुगतान करेगी. एलआईसी पहले तीन साल में पॉलिसी सरेंडर करने पर सरेंडर वैल्यू के रूप में सिंगल प्रीमियम का 75 फीसदी राशि का भुगतान करती है.

ये भी पढ़ें

ITR Filing: ऑनलाइन इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करना है बेहद आसान, जानें पूरा प्रोसेस



Source


Share

Related post

Stocks To Watch: LIC, Tata Steel, Bajaj Housing Finance, BPCL, Adani Wilmar, And Others – News18

Stocks To Watch: LIC, Tata Steel, Bajaj Housing…

Share Stocks to Watch on September 17: Domestic markets remained lackluster on Monday, closing marginally in the green,…
LIC Agents: खस्ताहाल जिंदगी जी रहे एलआईसी के एजेंट, महीने का खर्च भी निकालना हुआ मुश्किल

LIC Agents: खस्ताहाल जिंदगी जी रहे एलआईसी के…

Share Life Insurance Corporation: देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉर्पोरेशन (LIC) ने वित्त वर्ष 2024…
एलआईसी ने पेश किए दमदार नतीजे, पहली तिमाही में हुआ 10544 करोड़ रुपये का मुनाफा

एलआईसी ने पेश किए दमदार नतीजे, पहली तिमाही…

Share LIC Q1 Results: सरकारी क्षेत्र की देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया…