• June 21, 2024

लिविंगस्टोन-ब्रूक की मेहनत बेकार, जीता हुआ मैच हार गई इंग्लैंड; अफ्रीका ने 7 रन से जीता मैच

लिविंगस्टोन-ब्रूक की मेहनत बेकार, जीता हुआ मैच हार गई इंग्लैंड; अफ्रीका ने 7 रन से जीता मैच
Share

SA vs ENG: दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड को 7 रन से हरा दिया है. यह सुपर-8 में दक्षिण अफ्रीका की लगातार दूसरी जीत रही, जिससे उसका सेमीफाइनल में जाना लगभग तय हो गया है. दक्षिण अफ्रीका ने इंग्लैंड के सामने 164 रन का लक्ष्य रखा था, जिसका पीछा करते समय इंग्लैंड ने बेहद खराब शुरुआत की और पहले 10 ओवर में टीम लड़खड़ाती दिखी. इंग्लिश टीम का स्कोर एक समय 11वें ओवर में 4 विकेट पर 61 रन था, जिसके बाद हैरी ब्रूक और लियाम लिविंगस्टोन की 78 रन की साझेदारी ने इंग्लैंड की मैच में वापसी तो करवाई, लेकिन आखिरी 2 ओवरों में मैच पूरी तरह पलट गया. लिविंगस्टोन ने 17 गेंद में 33 रन, वहीं ब्रूक ने 37 गेंद में 53 रन बनाए.

दक्षिण अफ्रीका ने बनाए 163 रन

दक्षिण अफ्रीका ने पहले खेलते हुए स्कोरबोर्ड पर 163 रन लगाए. क्विंटन डी कॉक और रीजा हेंड्रिक्स के बीच 86 रन की सलामी साझेदारी हुई. एक समय लग रहा था जैसे अफ्रीका आसानी से 200 रन का आंकड़ा पार कर जाएगी, लेकिन टीम ने मिडिल ओवरों में सिर्फ 52 रन बनाए. क्विंटन डी कॉक ने 38 गेंद में 65 रन बनाए, जिसमें 4 चौके और 4 छक्के शामिल रहे. वहीं डेविड मिलर ने भी 28 गेंद में 43 रन की पारी खेलकर दक्षिण अफ्रीका का स्कोर 163 तक पहुंचाने में बड़ा योगदान दिया.

पहले 10 ओवर में लड़खड़ाया इंग्लैंड

इंग्लैंड, 164 रन के लक्ष्य को भेदने मैदान में उतरी, लेकिन अभी चौके-छक्कों की बरसात शुरू भी नहीं हुई थी तभी फिलिप साल्ट 8 गेंद में मात्र 11 रन बनाकर आउट हो गए. अभी स्कोरबोर्ड पर 50 रन भी नहीं लगे थे तभी केशव महाराज ने जॉनी बेयरस्टो का विकेट लिया, उन्होंने 20 गेंद में 16 रन बनाए. विकेट गिरने का दौर शुरू हो गया था क्योंकि महाराज ने अपने अगले ही ओवर में कप्तान जोस बटलर का विकेट लेकर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया. बटलर 20 गेंद में मात्र 17 रन बना सके. मोईन अली भी कुछ खास कमाल नहीं दिखा पाए, जिनके आउट होने से इंग्लैंड ने 61 रन के भीतर 4 विकेट गंवाए.

लिविंगस्टोन-ब्रूक ने पारी में भरा रोमांच

10 ओवरों के बाद लियाम लिविंगस्टोन और हैरी ब्रूक ने दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों पर दबदबा बनाया. इंग्लैंड का स्कोर 14 ओवर में 4 विकेट पर 87 रन था. ब्रूक और लिविंगस्टोन ने 15वें ओवर से रफ्तार पकड़नी शुरू की. दोनों ने मिलकर अगले 3 ओवरों के भीतर 52 रन बटोर लिए और इस बीच ओटनील बार्टमैन के ओवर में 21 रन पड़े. इससे आखिरी 3 ओवरों में इंग्लैंड को जीतने के लिए मात्र 25 रन बनाने थे. इन दोनों बल्लेबाजों ने मुकाबले में रोमांच भर दिया था.

कहां पलटा मैच?

मैच वहां पलटा जब 18वें ओवर की दूसरी गेंद पर रबाडा ने लिविंगस्टोन का विकेट लिया. लिविंगस्टोन ने 33 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड की उम्मीदें अभी हैरी ब्रूक पर टिकी हुई थीं. रबाडा का यह ओवर इसलिए भी घातक साबित हुआ क्योंकि इसमें केवल 4 रन आए. बाकी काम 19वें ओवर में मार्को जानसेन ने पूरा कर दिया क्योंकि उन्होंने ओवर में सिर्फ 7 रन दिए. आखिरी ओवर में एनरिक नॉर्टजे को 14 रन बचाने थे, लेकिन पहली ही गेंद पर उन्होंने हैरी ब्रूक को आउट कर इंग्लैंड को बैकफुट पर धकेला. सैम कर्रन ने एक चौका जरूर लगाया, लेकिन दूसरे एंड पर उनका साथ देने के लिए कोई नहीं था. ऐसा कहना गलत नहीं होगा कि 18वें और 19वें ओवर में मैच का रुख अफ्रीका के पक्ष में कर दिया था.

यह भी पढ़ें:

IND VS BAN: बुमराह को रेस्ट और शिवम दुबे बाहर? बांग्लादेश के खिलाफ ऐसी होगी टीम इंडिया की प्लेइंग XI



Source


Share

Related post

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह धोया, चौथा वनडे जीतकर सीरीज में बरकरार रखी जान

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह धोया, चौथा…

Share ENG vs AUS 4th ODI Highlights: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की वनडे सीरीज के चौथे…
2nd ODI: Alex Carey sparks recovery as Australia thrash England by 68 runs | Cricket News – Times of India

2nd ODI: Alex Carey sparks recovery as Australia…

Share NEW DELHI: Australia clinched victory against England by 68 runs in the second ODI at Headingley, going…
Watch: How Josh Hazlewood foxed Liam Livingstone to get his wicket | Cricket News – Times of India

Watch: How Josh Hazlewood foxed Liam Livingstone to…

Share NEW DELHI:As batsmen around the world are coming up with inventive shots like switch hits and reverse…