• June 22, 2024

यूपी-बिहार और दिल्ली में हीटवेव से राहत, लेकिन कब होगी बारिश? मानसून पर IMD ने दी खुशखबरी

यूपी-बिहार और दिल्ली में हीटवेव से राहत, लेकिन कब होगी बारिश? मानसून पर IMD ने दी खुशखबरी
Share

Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी से शुक्रवार (22 जून) को राहत मिली है. कई राज्यों में हुई बूंदाबांदी और तेज हवा से मौसम काफी सुहावना हो गया है. अभी तक तपती गर्मी के चलते लोगों का जीना मुश्किल था. अब मौसम में बदलाव होने से काफी राहत मिली है. इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 4-5 दिनों के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. IMD के अनुसार, अगले 4-5 दिनों के दौरान केरल, कर्नाटक, कोंकण-गोवा और मध्य महाराष्ट्र में अत्यंत भारी बारिश की संभावना है.

IMD के पूर्वानुमान के अनुसार, 27 जून से 3 जुलाई के बीच मानसून के उत्तर-पश्चिम भारत में सक्रिय होने और क्षेत्र के अधिकांश भागों में पहुंचने की उम्मीद है. IMD के मुताबिक, अगले सात दिनों के दौरान उत्तराखंड और पूर्वी उत्तर प्रदेश में छिटपुट से लेकर भारी बारिश होने की संभावना है. 24-26 जून के दौरान उत्तर प्रदेश में अधिकतम तापमान में उतार-चढ़ाव की संभावना है.

इन राज्यों में देगा मानसून दस्तक

आईएमडी ने शनिवार को कहा कि अगले 3-4 दिनों के दौरान उत्तरी अरब सागर, गुजरात, महाराष्ट्र के शेष हिस्सों, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, ओडिशा, पश्चिम बंगाल के गंगा के मैदानी इलाकों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं. दिल्ली में मानसून के पहुंचने की सामान्य तिथि 27 जून है. उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा, बिहार और पश्चिम बंगाल के कई हिस्से जून की शुरुआत से ही भीषण गर्मी की चपेट में हैं.

बिहार और ओडिशा में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार, अगले 5 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, ओडिशा, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. 24-26 जून के दौरान बिहार में, 22 और 26 जून को ओडिशा में, 25 और 26 जून को झारखंड में और 22-26 जून के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश होने की संभावना है.

नॉर्थ-ईस्ट में गरजेंगे बादल

मौसम विभाग ने बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम, असम और मेघालय में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा होने की संभावना है. 25 और 26 जून को उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है और 25 और 26 जून को अरुणाचल प्रदेश में अलग-अलग स्थानों पर भारी वर्षा हो सकती है. इसके अलावा 22-24 जून के दौरान नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश के आसार हैं. 

दक्षिण भारत में कैसा रहेगा मौसम?

वहीं, IMD ने अगले पांच दिनों के दौरान तटीय आंध्र प्रदेश और यनम, रायलसीमा, तेलंगाना, तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है. 22-26 तारीख के दौरान कोंकण और गोवा, मध्य महाराष्ट्र के घाट क्षेत्र, केरल और माहे, तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है. 22 और 23 जून को लक्षद्वीप, 22-24 के दौरान गुजरात, 23 और 24 जून को सौराष्ट्र और कच्छ और 22 और 23 जून को मराठवाड़ और 26 को तटीय आंध्र प्रदेश में बारिश हो सकती है.

यह भी पढ़ें- Uttarakhand weather Update: प्री-मानसून दस्तक के बाद 27 से 30 जून तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने दी चेतावनी



Source


Share

Related post

बंगाल की खाड़ी से उठ रही आफत! यूपी-बिहार में आज भारी बारिश, दिल्ली-NCR में भी मंडराएंगे बादल

बंगाल की खाड़ी से उठ रही आफत! यूपी-बिहार…

Share IMD Weather Latest Update: अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो इस हफ्ते आपको सावधान रहने की…
Brace For September Showers: IMD Predicts Above-Normal, Continuous Heavy Spells, Advises ‘Caution’ – News18

Brace For September Showers: IMD Predicts Above-Normal, Continuous…

Share The August rainfall, too, exceeded the forecast with an excess of 15%. (PTI File) “There can be…
Heavy Rainfall Triggers Flood-like Situation In Kutch, Gandhinagar Inundated; IMD Issues Red Alert | Top Updates – News18

Heavy Rainfall Triggers Flood-like Situation In Kutch, Gandhinagar…

Share Last Updated: August 26, 2024, 16:47 IST The IMD has also warned of potential localized flooding, road…