• July 7, 2024

20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति, काम आएगा ये फॉर्मूला!

20-25 हजार की सैलरी से भी बन सकते हैं करोड़पति, काम आएगा ये फॉर्मूला!
Share

अमीर बनाना कौन नहीं चाहता है, लेकिन क्या 20-25 हजार रुपये की सैलरी में करोड़-दो करोड़ जोड़ना संभव है? वैसे, ये आसान नहीं है, लेकिन अगर आप लंबे समय तक रेगुलर इन्वेस्टमेंट करते हैं तो करोड़पति बन सकते हैं. मान लीजिए आपको एक करोड़ रुपये जोड़ने हैं. इसके लिए आपको क्या करना है… कहां इन्वेस्ट करना है और कितना इन्वेस्टमेंट करना है, अब ये जानते हैं…

कम्पाउंडिंग की जादुई ताकत करेगी मदद

जब भी पर्सनल फाइनेंस यानी पैसों की बात आती है तो हमेशा पहले गोल सेट करने की सलाह दी जाती है. इस मामले में गोल क्लियर है कि हमें एक करोड़ रुपये चाहिए, तो अब बारी आती है 1 करोड़ रुपये के गोल को पूरा करने के लिए सही प्रोडक्ट चुनने की. एक करोड़ जैसी बड़ी रकम इकट्ठा करने के लिए इक्विटी म्यूचुअल फंड में एसआईपी करना बेहतर रास्ता है. सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान के जरिए आप एक फिक्स अमाउंट रेगुलर जैसे हर महीने किसी म्यूचुअल फंड स्कीम में लगाते हैं. भले ही एसआईपी की रकम कम हो, लेकिन कम्पाउंडिंग की ताकत और रूपी-कॉस्ट एवरेजिंग से आप लंबे समय में बड़ी रकम जोड़ पाते हैं.

6 हजार की एसआईपी में लगेंगे इतने साल

जैसा कि आपकी सैलरी 20,000 रुपये है, ऐसे में प्रैक्टिकली तौर पर इसका बड़ा हिस्सा यानी 10 या 15 हजार एसआईपी में डालना संभव नहीं है, लेकिन सैलरी का 20-25 फीसदी हिस्सा यानी 4-5 हजार रुपये आप आराम से निकाल सकते हैं. आप छोटा निवेश कर रहे हैं इसलिए गोल हासिल करने में ज्यादा समय लगेगा. अगर आप 5000 रुपये की एसआईपी किसी इक्विटी म्यूचुअल फंड में करते हैं, जहां आपको सालाना 12 फीसदी का रिटर्न मिलता है, तो आपको एक करोड़ रुपये जोड़ने में तकरीबन 26 साल लगेंगे. अगर आप 24 साल में 1 करोड़ रुपये जोड़ना चाहते हैं तो आपको सैलरी का 30 फीसदी यानी 6000 रुपये की एसआईपी करनी होगी.

एसआईपी का यह फीचर कम करेगा समय

जितना ज्यादा आप निवेश करेंगे, करोड़पति बनने के गोल को उतनी जल्दी हासिल कर पाएंगे. ये बात हुई प्लेन एसआईपी की. कम सैलरी वालों के लिए एकसाथ बड़ी रकम निवेश करना संभव नहीं होता है. ऐसे में आप एक ऑप्शन चुनकर अपनी एसआईपी को स्मार्ट बना सकते हैं और करोड़पति बनने के ड्रीम को जल्द अचीव कर सकते हैं. स्टेप-अप एसआईपी ऐसे में आपके लिए मददगार हो सकता है. समय के साथ आपकी सैलरी बढ़ेगी ही, तो आप समय के साथ एसआईपी की रकम बढ़ा सकते हैं, जो आपको करोड़पति बनने का लक्ष्य जल्दी पाने में मददगार साबित होगा.

ऐसे सिर्फ 16 साल में बन जाएंगे करोड़पति

स्टेप-अप कैलकुलेटर के मुताबिक, अगर आप 5,000 रुपये से एसआईपी शुरू करते हैं और उसमें 10 फीसदी का एनुअल स्टेप-अप लगाते हैं, यानी हर साल एसआईपी अमाउंट को 10 फीसदी बढ़ाते हैं तो 12 फीसदी के अनुमानित रिटर्न से आप 20 साल में करीब एक करोड़ रुपये जोड़ पाएंगे. अगर आप 10 की जगह 20 फीसदी का एनुअल स्टेप-अप करते हैं तो एक करोड़ रुपये जोड़ने में लगने वाला समय घटकर 16 साल रह जाएगा.

ये भी पढ़ें: हेल्थ इंश्योरेंस के प्रीमियम पर मिलेगी ज्यादा टैक्स से छूट? कंपनियों ने की ऐसी डिमांड



Source


Share

Related post

Sebi decides to introduce new asset class; liberalise MF framework for passive funds – Times of India

Sebi decides to introduce new asset class; liberalise…

Share Representative image (Pic credit: Reuters) NEW DELHI: Markets regulator Sebi’s board on Monday cleared a proposal to…
एक कॉफी के रेट में कर सकेंगे SIP, माधबी पुरी बुच बोलीं- हम दुनिया को चौंका देंगे

एक कॉफी के रेट में कर सकेंगे SIP,…

Share SEBI: मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) की चेयरपर्सन माधबी पुरी बुच (Madhabi Puri Buch) 250 रुपये महीने की…
Budget 2024: म्यूचुअल फंड पर क्या असर डालेगा बजट, अब कौन से फंड बचाएंगे आपका ज्यादा टैक्स

Budget 2024: म्यूचुअल फंड पर क्या असर डालेगा…

Share Mutual Fund Investments: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने मंगलवार, 23 जुलाई को देश का बजट…