• July 12, 2024

महाराष्ट्र में I.N.D.I.A को झटका! NDA ने किया ऐसा काम कि विधानसभा चुनाव में मच सकता है कोहराम

महाराष्ट्र में I.N.D.I.A को झटका! NDA ने किया ऐसा काम कि विधानसभा चुनाव में मच सकता है कोहराम
Share

Maharashtra MLC Election: लोकसभा चुनाव 2024 के दौरान महाराष्ट्र में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के नेतृत्व वाले एनडीए गठबंधन को करारा झटका लगा था. वहीं, कांग्रेस नेतृत्व वाले I.N.D.I.A को बड़ा फायदा पहुंचा था. इस बार विधान परिषद के चुनाव में ये खेल उल्टा हो गया बीजेपी नेतृत्व वाले महायुति गठबंधन ने अपने 9 उम्मीदवार उतारे थे जिसमें से सभी 9 ने जीत दर्ज की. इसका प्रभाव होने वाले विधानसभा चुनाव में भी देखने को मिलेगा.

एमएलसी के चुनाव में 11 सीटों के लिए कुल 12 उम्मीदवार उतारे गए थे, जिसमें से महायुति के 9 और महाविकास अघाड़ी के 3 उम्मीदवार थे. महायुति के 9 के 9 उम्मीदवार जीते जबकि एमवीए के 2 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की. इस चुनाव में एमवीए के पास 66 वोट थे, उसको उम्मीद थी कि क्रॉस वोटिंग हो सकती है और उसके तीनों उम्मीदवार जीत सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

एमएलसी सीटों का पूरा नंबर गेम

इस वक्त महाराष्ट्र विधानसभा की मौजूदा स्थिति 274 की है. इस लिहाज से एक सीट जीत जीतने के लिए कम से कम 23 विधायकों का समर्थन चाहिए था. बीजेपी के पास 103, अजित पवार वाली एनसीपी के 40 और एकनाथ शिंदे वाली शिवसेना के 38 विधायक हैं. इसके अलावा महायुति के अन्य सहयोगियों और निर्दलीय विधायकों की संख्या मिलाकर एनडीए के पास 203 विधायकों का समर्थन था.

ऐसे में साफ था कि सत्ताधारी दल अगर अपने खेमे विधायकों को संभालकर रखते हैं और किसी तरह से चार विधायकों का समर्थन जुटा लेते हैं तो 9 सीटें जीती जा सकती हैं. नतीजे आने के बाद ऐसा ही हुआ. चुनाव से पहले इस बात पर नजर थी कि किस पार्टी विधायकों में सेंध लगेगी और कौन सी पार्टी अपने विधायकों को बचा करे रख पाती है. क्योंकि शरद पवार की एनसीपी से टूटकर अजित पवार की एनसीपी बनाई और उद्धव ठाकरे की शिवसेना टूटी तो एकनाथ शिंदे ने अपनी सेना बनाई. ऐसे में ये मुकाबला रोचक था.

विधानसभा चुनावों में कैसे दिखेगा इसका असर?

ये चुनाव काफी अहम था क्योंकि अगले तीन महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं. 2022 में हुए एमएलसी चुनाव के बाद ही महाराष्ट्र की तत्कालीन महाविकास अघाड़ी सरकार गिर गई थी और उद्धव ठाकरे को सीएम पद से इस्तीफा देना पड़ा था. इस चुनाव में भी क्रॉस वोटिंग हुई थी और यहीं से सरकार गिरने की शुरुआत हुई. वहीं, आज 12 जुलाई को हुए चुनाव में क्रॉस वोटिंग की बात सामने आई है. कहा जा रहा है कि एमवीए के 5 वोट बंट गए जो कांग्रेस के बताए जा रहे हैं और ये वोट अजित पवार गुट को गए.  

ये भी पढ़ें: Nitin Gadkari On Caste: ‘जो करेगा जाति की बात, उसको…’ जातिगत राजनीति पर भड़के नितिन गडकरी के बयान ने मचाई सनसनी



Source


Share

Related post

List of women Chief Ministers of India through the years with Atishi Marlena Singh as Delhi’s youngest CM | India News – Times of India

List of women Chief Ministers of India through…

Share The chief minister leads the council of ministers and is responsible to the legislative assembly. They serve…
Uttarakhand sets up 42 ‘forest labs’ to study flora | India News – Times of India

Uttarakhand sets up 42 ‘forest labs’ to study…

Share DEHRADUN: The Uttarakhand forest department has established 42 field-based “ecological laboratories” across the state to monitor changes…
Bangladesh Tests ‘No Dress Rehearsal’, Says India Skipper Rohit Sharma | Cricket News

Bangladesh Tests ‘No Dress Rehearsal’, Says India Skipper…

Share Captain Rohit Sharma on Tuesday warned his India team there is “no dress rehearsal” in…