• July 30, 2024

भारत के विदेश मंत्री का बयान, चीन से भारत के संबंध खराब, समाधान के लिए तीसरे देश की जरूरत नहीं

भारत के विदेश मंत्री का बयान, चीन से भारत के संबंध खराब, समाधान के लिए तीसरे देश की जरूरत नहीं
Share

India China Relations : चीन को लेकर भारत के विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने बड़ा बयान दे दिया. उन्होंने कहा, चीन के साथ हमारे संबंध अच्छे नहीं हैं, इसका कारण खुद चीन ही है. उसने हमारे समझौते का उल्लंघन किया है. दरअसल, एस जयशंकर सोमवार को जापान में क्वाड मीटिंग के दौरान यह बात बोल रहे थे. विदेश मंत्री ने कहा, चीन के साथ हमारा एक मुद्दा है और इसका समाधान दोनों को ही निकालना है. उन्होंने ये भी कहा कि हम अपने मुद्दे सुलझाने के लिए अन्य देशों की ओर नहीं देख रहे. 

कोविड के दौरान किया उल्लंघन
भारत के विदेश मंत्री ने कोरोना काल में हुई चीन की हरकत का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा, चीन को लेकर हमारे विचार अनुभव के आधार पर हैं. चीन के साथ हमारे संबंध अच्छे नहीं हैं, क्योंकि चीन ने कोरोना काल में समझौतों का उल्लंघन किया था. सेना की सीमा पर तैनात कर दिया. झड़प में दोनों पक्षों के लोग मारे गए. अब यह दोनों देशों के ऊपर निर्भर करेगा कि वे समाधान निकालें और तीसरे का हस्तक्षेप न होने दें, क्योंकि अगर चीन और भारत के रिश्ते ऐसे ही खराब रहे तो इसका असर बाकी दुनिया पर भी पड़ेगा. बता दें कि पिछले सप्ताह ही जयशंकर और चीन के विदेश मंत्री वांग की लाओस में मुलाकात हुई थी.

पीएम मोदी अगले महीने जाएंगे रूस!

भारत ने यूक्रेन और रूस के युद्ध को लेकर भी अपनी राय रखी. एस जयशंकर ने कहा कि भारत यूक्रेन और रूस के साथ अधिक संपर्क रखेगा. बातचीत के आधार पर युद्ध को समाप्त किया जा सकता है. वहीं, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अगले माह यूक्रेन का दौरा कर सकते हैं, ऐसे समय में ही विदेश मंत्री का यह बयान आया है. जयशंकर ने कहा कि भारत का रुख है कि संघर्ष का समाधान युद्ध के मैदान से नहीं निकलेगा. 



Source


Share

Related post

45th Chess Olympiad: D Gukesh Helps India to Triumph Over China With With Against Wei Yi – News18

45th Chess Olympiad: D Gukesh Helps India to…

Share India prodigy Gukesh D helped India to a to victory over China on Wednesday with a resounding…
List of women Chief Ministers of India through the years with Atishi Marlena Singh as Delhi’s youngest CM | India News – Times of India

List of women Chief Ministers of India through…

Share The chief minister leads the council of ministers and is responsible to the legislative assembly. They serve…
Uttarakhand sets up 42 ‘forest labs’ to study flora | India News – Times of India

Uttarakhand sets up 42 ‘forest labs’ to study…

Share DEHRADUN: The Uttarakhand forest department has established 42 field-based “ecological laboratories” across the state to monitor changes…