• July 27, 2024

टाटा-अंबानी को टक्कर देने मैदान में आए बिड़ला, ज्वेलरी बिजनेस की शुरुआत

टाटा-अंबानी को टक्कर देने मैदान में आए बिड़ला, ज्वेलरी बिजनेस की शुरुआत
Share

आभूषणों की खुदरा बिक्री का कारोबार कड़ी प्रतिस्पर्धा का गवाह बनने वाला है. इस सेगमेंट में पहले से टाटा और अंबानी जैसे दिग्गज मौजूद हैं. अब देश के सबसे प्रमुख कारोबारी घरानों में एक आदित्य बिड़ला समूह ने भी ब्रांडेड रिटेल ज्वेलरी बिजनेस में एंट्री ली है. इसका मतलब हुआ कि आने वाले दिनों में आभूषण बिजनेस में बिड़ला की टक्कर टाटा और अंबानी के साथ होने वाली है.

इंद्रीय ब्रांड नाम से बेचेंगे आभूषण

कुमार मंगलम बिड़ला की अगुवाई वाले आदित्य बिड़ला समूह ने शुक्रवार को इंद्रीय नाम से ज्वेलरी के नए रिटेल ब्रांड की शुरुआत की. इस तरह आदित्य बिड़ला समूह के टेलीकॉम से शर्ट-पैंट तक के कारोबार में अब आभूषणों का नाम भी दर्ज हो गया है. आदित्य बिड़ला समूह की प्रमुख कंपनियों में देश की सबसे बड़ी सीमेंट कंपनी अल्ट्राटेक से लेकर प्रमुख टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया के नाम शामिल हैं. समूह की फाइनेंशियल सर्विसेज और फैशन जैसे बिजनेस में भी मजबूत उपस्थिति है.

इन बड़े ब्रांड के साथ होगी टक्कर

बिड़ला समूह ने ब्रांडेड ज्वेलरी के रिटेल बिजनेस में ऐसे समय कदम रखा है, जब देश में अनब्रांडेड आभूषणों की तुलना में ब्रांडेड आभूषणों का आकर्षण बढ़ा है. ग्राहकों का एक बड़ा हिस्सा अब पारंपरिक सर्राफा दुकानों के बजाय ब्रांडेड आभूषणों को खरीदना पसंद कर रहा है. इस सेगमेंट में पहले से मौजूद कई दिग्गजों से बिड़ला की सीधी टक्कर होने वाली है. तनिष्क ब्रांड के जरिए टाटा समूह, रिलायंस जेवेल्स के माध्यम से रिलायंस समूह के अलावा ब्रांडेड ज्वेलरी के सेगमेंट में कल्याण ज्वेलर्स, जोयालुक्कास, मालाबार आदि जैसे ब्रांड इस सेगमेंट में पहले से हैं.

समूह ने अलग किए 5 हजार करोड़

आदित्य बिड़ला समूह ने ब्रांडेड ज्वेलरी के बिजनेस के लिए एक नई कंपनी बनाई है. उसे नोवेल जेवेल्स नाम दिया गया है. समूह ने ज्वेलरी बिजनेस के लिए 5 हजार करोड़ रुपये निवेश करने की योजना तैयार की है. भारत में आभूषणों के बाजार का आकार लगभग 6.7 लाख करोड़ रुपये का बताया जाता है.

टॉप-3 ब्रांड में एक बनने का लक्ष्य

कुमार मंगलम बिड़ला ने अपने समूह के ज्वेलरी ब्रांड इंद्रीय की लॉन्चिंक के मौके पर कहा कि इस ब्रांड को अगले पांच साल में देश के टॉप-3 ज्वेलरी ब्रांड में से एक बनाना लक्ष्य है. कुमार मंगलम बिड़ला अभी आदित्य बिड़ला समूह के चेयरमैन हैं. उन्होंने बताया कि अभी उनके समूह का लगभग 20 फीसदी राजस्व कंज्युमर बिजनेस से आ रहा है. उन्हें अगले पांच साल में यह आंकड़ा 25 फीसदी से ज्यादा हो जाने और 25 बिलियन डॉलर के करीब पहुंच जाने की उम्मीद है.

ये भी पढ़ें: अगस्त में 14 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक कर लें लिस्ट और समय से निपटाएं अपने काम



Source


Share

Related post

‘India’s 3 richest families together worth Singapore GDP’ – Times of India

‘India’s 3 richest families together worth Singapore GDP’…

ShareMUMBAI: At $460 billion, business interests of the country’s three wealthiest families’ put together are worth as much…
UltraTech to buy Srinivasan stake in India Cements – Times of India

UltraTech to buy Srinivasan stake in India Cements…

Share MUMBAI/CHENNAI: In a strategic move to bolster his position as India’s largest building materials maker, billionaire Kumar…
Tata Motors: अब टाटा मोटर्स है देश की सबसे बड़ी ऑटो कंपनी, मारुति सुजुकी को दी पटखनी  

Tata Motors: अब टाटा मोटर्स है देश की…

Share Maruti Suzuki: टाटा मोटर्स ने बड़ी सफलता हासिल करते हुए देश की दिग्गज कार निर्माता कंपनी मारुति…