• August 6, 2024

अकम्स ड्रग्स के शेयरों की फीकी लिस्टिंग, निवेशकों को मिला केवल 7 फीसदी का मुनाफा

अकम्स ड्रग्स के शेयरों की फीकी लिस्टिंग, निवेशकों को मिला केवल 7 फीसदी का मुनाफा
Share

Akums Drugs IPO Listing: दिल्ली की दिग्गज फार्मा कंपनी एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स के शेयरों की मंगलवार को शेयर बाजार में फीकी लिस्टिंग हो पाई. कंपनी के शेयर नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर 725 रुपये प्रति शेयर पर शेयर पर लिस्ट हुए हैं. ऐसे में शेयरों की लिस्टिंग 7 फीसदी (6.8 फीसदी) प्रीमियम पर हुई. वहीं BSE पर भी शेयर 725 रुपये पर ही लिस्ट हुए हैं. आईपीओ में शेयरों का प्राइस बैंड 646 रुपये से लेकर 679 रुपये प्रति शेयर के बीच तय किया था. इस तरह हर शेयर पर इंवेस्टर्स को 46 रुपये का फायदा मिला है जो कुल 7 रुपये का मुनाफा है.

जानें आईपीओ के डिटेल्स

दवा कंपनी एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स का आईपीओ निवेशकों के लिए 30 जुलाई से 1 अगस्त के बीच खुला था. कंपनी के शेयरों की फेस वैल्यू 2 रुपये प्रति शेयर तय की गई थी. आईपीओ में 680 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए गए थे. वहीं ऑफर फॉर सेल के जरिए 1176.74 करोड़ रुपये के शेयर जारी किए गए थे. इस आईपीओ में 44.60 फीसदी हिस्से को एंकर निवेशकों, 29.73 फीसदी हिस्से को QIB, 14.87 फीसदी हिस्से को NII, खुदरा निवेशकों के लिए 9.91 फीसदी हिस्से और कर्मचारियों के लिए 0.89 फीसदी हिस्से को रिजर्व किया गया था. कंपनी ने इस आईपीओ के जरिए 1856.74 करोड़ जुटाने की कोशिश की है. 

निवेशकों से मिला था अच्छा रिस्पॉन्स

एकम्स ड्रग्स एंड फार्मा कंपनी के 1856.74 करोड़ रुपये के आईपीओ को निवेशकों द्वारा अच्छा रिस्पॉन्स मिला था और इसे कुल 63.44 गुना तक सब्सक्राइब किया गया था. इस आईपीओ को क्वालिफाइड इंस्टीट्यूशनल बायर्स (QIB) ने अपने हिस्से को 90.09 गुना, नॉन इंस्टीट्यूशनल निवेशकों (NII) ने 42.10 गुना और रिटेल निवेशकों ने अपने हिस्से को 20.80 गुना तक सब्सक्राइब किया था. कंपनी के कर्मचारियों ने अपने हिस्से को 4.14 गुना तक भरा था.

पैसों का कहां इस्तेमाल करेगी कंपनी?

इस आईपीओ में कंपनी ने 680 करोड़ रुपये के फ्रेश शेयर जारी किए थे. वहीं ऑफर फॉर सेल के जरिए कंपनी ने 1,176.74 करोड़ रुपये के शेयर जारी किए थे. फ्रेश इश्यू के जरिए जुटाई गई रकम का इस्तेमाल कंपनी अपने लोन को चुकाने से लेकर, वर्किंग कैपिटल की जरूरतों को पूरा करने के लिए करेगा. इसके साथ ही पैसे का इस्तेमाल अधिग्रहण और सामान्य कॉरपोरेट उद्देश्यों के लिए किया जाएगा.

ये भी पढ़ें-

Firstcry IPO: बच्चों के प्रोडक्ट बनाने वाली फर्स्टक्राई का आईपीओ खुला, पैसे लगाने से पहले जानें GMP, प्राइस बैंड जैसी बातें




Source


Share

Related post

आज खुला एकम्स ड्रग्स का आईपीओ, 1875 करोड़ रुपये जुटाने की रेस में पहला पड़ाव पार

आज खुला एकम्स ड्रग्स का आईपीओ, 1875 करोड़…

Share Akums Drugs and Pharma IPO: एकम्स ड्रग्स एंड फार्मास्युटिकल्स दिल्ली की फार्मा कंपनी है. इस कंपनी का…
हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी निवा बूपा का आएगा आईपीओ, ₹3000 करोड़ के पब्लिक ऑफर का DRHP दाखिल

हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी निवा बूपा का आएगा आईपीओ,…

Share Health insurer Niva Bupa IPO: भारत की बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों में से एक निवा बूपा का…
आज खुल गया Autotech कंपनी का आईपीओ, GMP दे रहा 102 फीसदी कमाई के संकेत

आज खुल गया Autotech कंपनी का आईपीओ, GMP…

Share Emmforce Autotech IPO: ऑटो के कंपोनेंट बनाने वाली कंपनी एम्मफोर्स ऑटोटेक लिमिटेड का आईपीओ आज यानी मंगलवार…