• February 17, 2024

एलेक्सी नवलनी की मौत के पीछे रूसी राष्ट्रपति असल गुनहगार? जो बाइडेन ने व्लादिमीर पुतिन को ठहराया जिम्मेदार

एलेक्सी नवलनी की मौत के पीछे रूसी राष्ट्रपति असल गुनहगार? जो बाइडेन ने व्लादिमीर पुतिन को ठहराया जिम्मेदार
Share

Alexei Navalny death: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने रूसी विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की कथित मौत के लिए सीधे तौर पर रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को जिम्मेदार ठहराया है. बाइडेन ने शुक्रवार को ह्वाइट हाउस से एक संबोधन में कहा कि “कोई गलती न करे – नवलनी की मौत के लिए पुतिन जिम्मेदार हैं” रूसी अधिकारियों के कहने पर कुछ घंटों बाद नवलनी की जेल में मौत हो गई.

बाइडेन ने पुतिन को क्रूर बताया
फोर्ब्स के मुताबिक बाइडेन ने कहा, “नवलनी के साथ जो हुआ वह पुतिन की क्रूरता का और भी सबूत है.” उन्होंने कहा कि पुतिन “अपने ही लोगों पर भयानक अपराध करते हैं.” राष्ट्रपति ने कहा कि पक्के तौर पर एलेक्सी की मौत हुई है. अमेरिकी अधिकारियों को “वास्तव में नहीं पता कि क्या हुआ, लेकिन इसमें कोई संदेह नहीं है कि नवलनी की मौत के पीछे पुतिन का हाथ न हो.” बाइडेन ने एलेक्सी की प्रशंसा करते हुए उन्हें ‘बहादुर’ बताया. बाइडने ने कहा एलेक्सी सैद्धांतिक और “एक ऐसे रूस के निर्माण के लिए समर्पित थे जहां कानून का शासन मौजूद हो.”

अमेरिका क्या करेगा?
फोर्ब्स की रिपोर्ट के मुताबिक 2021 में जो बाइडेन ने चेतावनी दी थी कि यदि नवलनी की जेल में मृत्यु हो गई तो रूस को “विनाशकारी” परिणामों का सामना करना पड़ेगा. जब बाइडेन से पूछा गया कि क्या परिणाम हो सकते हैं, तो उन्होंने डिटेल में बताने से इनकार कर दिया. बाइडेन ने संवाददाताओं से कहा “हम कई विकल्पों पर विचार कर रहे हैं.”

एलेक्सी की मां ने क्या कहा?
रूसी संघीय जेल सेवा ने शुक्रवार को कहा कि टहलने के बाद बेहोश होने के कारण एलेक्सी नवलनी की मौत हो गई. जेल ने मौत के कारण का खुलासा नहीं किया है. नवलनी के परिवार और कर्मचारियों ने रिपोर्टों पर संदेह जताया है. जबकि उनकी मां ल्यूडमिला ने कहा कि वह इस सप्ताह की शुरुआत में “जीवित, स्वस्थ और खुश” थे. एलेक्सी कई मामलों में लंबे समय से रूस की जेल में कैद थे.

यह भी पढ़ेंः एलेक्सी नवलनी के निधन पर मास्को ने जारी की चेतावनी, कानून व्यवस्था बनाए रखने का निर्देश, एक व्यक्ति गिरफ्तार




Source


Share

Related post

As Iran Rains Missiles on Israel, West Asia Conflict Reaches Boiling Point, World On Edge | What Has Happened, What’s Expected – News18

As Iran Rains Missiles on Israel, West Asia…

Share Iran launched a major missile strike that targeted sites across Israel, an escalation that risks a wider…
Trump Flaunts Good Relationship With Putin, Tells Zelensky “It Takes Two To Tango” in New York Meet – News18

Trump Flaunts Good Relationship With Putin, Tells Zelensky…

Share Republican presidential candidate Donald Trump said on Friday (September 27) he would work with both Ukraine and…
Watch: Joe Biden Brings New Gun Control Law By Way Of US Presidential Order

Watch: Joe Biden Brings New Gun Control Law…

Share Washington DC: Weeks before his term as US President comes to an end, Joe Biden signed a…