• March 23, 2023

फेड रिजर्व के बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी महंगा किया कर्ज, आरबीआई पर बढ़ा दबाव?

फेड रिजर्व के बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड ने भी महंगा किया कर्ज, आरबीआई पर बढ़ा दबाव?
Share

Bank Of England Hike Interest Rates: 24 घंटे के भीतर अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड ने कर्ज महंगा कर दिया है. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने महंगाई पर नकेल कसने के लिए ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ब्याज दरों में 0.25 फीसदी की बढ़ोतरी कर उसे अब 4.25 फीसदी कर दिया है. बैंक ऑफ इंग्लैंड का कहना है कि पहले के अनुमानों के मुकाबले पहले महंगाई से लोगों को राहत मिल सकती है. 

बैंक ऑफ इंग्लैंड अर्थव्यवस्था के बेहतर आउटलुक की उम्मीद जाहिर करते हुए कहा कि आर्थिक विकास में तेजी आएगी. बैंक ऑफ इंग्लैंड ने 7-2 के आधार पर एक चौथाई फीसदी ब्याज दरें बढ़ाने के के पक्ष में मतदान किया जिसके बाद ब्याज दर 4.25 फीसदी हो चुका है. बैंक ऑफ इंग्लैंड की मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी ने कोरोना महामारी और रूस के यूक्रेन पर हमले के बाद से 11वीं बार लगातार ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है. इससे पहले बुधवार को अमेरिका के फेडरल रिजर्व ने भी महंगाई पर नकेल कसने के लिए ब्याज दरों में एक चौथाई फीसदी की बढ़ोतरी की है. 

ब्रिटेन में चार महीने में पहली बार महंगाई दर में बढ़ोतरी आई है जिसके बाद बैंक ऑफ इंग्लैंड ने ब्याज दरें बढ़ाने का निर्णय लिया है. फरवरी में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (Consumer Price Index) बढ़कर 10.4 फीसदी तक पहुंच गया. पिछले महीने यह 10.1 फीसदी पर था. एक्सपर्ट्स ने यह  फरवरी के महीने में ब्रिटेन की महंगाई दर 9.9 फीसदी रहने की उम्मीद जताई थी. ऐसे में यह आंकड़ा उम्मीद से कहीं ज्यादा है.

क्या करेगा आरबीआई? 

दुनिया के बड़े सेंट्रल बैंक मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक में ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर रहे हैं. तो अब माना जा रहा है कि इस आरबीआई भी पॉलिसी रेट्स में बदलाव कर सकता है. 3 से 6 अप्रैल 2023 तक आरबीआई की मॉनिटरी पॉलिसी की बैठक होने वाली है. 6 अप्रैल को आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास मॉनिटरी पॉलिसी कमिटी के फैसलों के एलान करेंगे. जिसमें माना जा रहा है कि आरबीआई रेपो रेट में  बढ़ोतरी कर सकता है.

ये भी पढ़ें 

Hindenberg Research: अब हिंडनबर्ग ने जैक डोर्सी के नेतृत्व वाली पेमेंट फर्म Block Inc के शेयरों को किया शॉर्ट, 18 फीसदी गिरा स्टॉक



Source


Share

Related post

RBI Lifts Curbs Imposed on IIFL Finance’s Gold Loan Business – News18

RBI Lifts Curbs Imposed on IIFL Finance’s Gold…

Share RBI had imposed the restrictions on IIFL Finance on March 4, 2024. The RBI’s decision is effective…
अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत में सस्ता होगा ब्याज, RBI के पाले में आई गेंद

अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत…

Share अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने बुधवार को ब्याज दरें (Interest Rates) 50 बेसिस…
US Fed Cuts Interest Rate By 50 bps, Jerome Powell Says Upside Inflation Risks Have Diminished – News18

US Fed Cuts Interest Rate By 50 bps,…

Share US Fed Meeting: The US Federal Reserve on Wednesday cut key interest rates by 50 basis points…