• March 15, 2024

बिटकॉइन में आई बड़ी गिरावट, आगे और नुकसान की आशंका  

बिटकॉइन में आई बड़ी गिरावट, आगे और नुकसान की आशंका  
Share

Cryptocurrency Market: दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन (Bitcoin) में पिछले कुछ समय से जारी तेज उछाल के चलते इसने हाल ही में ही 73 हजार डॉलर का ऐतिहासिक आंकड़ा पार किया था. अब पिछले 24 घंटे में बिटकॉइन की कीमतें बुरी तरह से नीचे गई हैं. एक दिन में ही इनमें लगभग 8 फीसदी की बड़ी गिरावट आई है. लगभग 52.6 करोड़ डॉलर के क्रिप्टो दाव पिछले 24 घंटे में कम हुए हैं. मार्केट में भारी बिक्री हुई है. यह गिरावट अमेरिका में महंगाई के आंकड़ों से ब्याज दरें ऊंची ही रहने की आशंका के चलते आई है.

73 हजार डॉलर का आंकड़ा कर लिया था पार 

गुरुवार को अपना सर्वोच्च आंकड़ा 73,177 डॉलर छूने के बाद बिटकॉइन शुक्रवार को 67,689 डॉलर तक नीचे आ गया. इसमें लगभग 8.1 फीसदी की गिरावट आई है. दूसरी सबसे बड़ी करेंसी एथरम (Ethereum) भी लगभग 7 फीसदी नीचे जाकर 3,708 डॉलर पर पहुंच गई है. पिछले 24 घंटे में क्रिप्टो में बड़ी बिकवाली हुई है. कॉइनग्लास के आंकड़ों के अनुसार, लगभग 52.6 करोड़ डॉलर के क्रिप्टोकरेंसी बेची गई. यह पिछले 2 हफ्तों में सबसे बड़ा आंकड़ा है.

स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ आने के बाद आया तेज उछाल 

बिटकॉइन में पिछले एक महीने से जबरदस्त तेजी देखी जा रही थी. अमेरिका द्वारा स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दिए जाने के बाद से ही निवेशक बिटकॉइन में जमकर पैसा लगा रहे थे. बिजनेस स्टैंडर्ड की रिपोर्ट के मुताबिक, यूएस फेडरल रिजर्व से संकेत मिल रहे हैं कि मई में भी ब्याज दरों में कोई कटौती नहीं होने जा रही है. क्रिप्टो इनवेस्टमेंट प्लेटफॉर्म मुद्रेक्स के सीईओ एदुल पटेल के मुताबिक, 13 जनवरी से लेकर 5 मार्च तक बिटकॉइन में लगातार उछाल आता रहा.

बिटकॉइन के और नीचे जाने की आशंका 

हालिया गिरावट को छोड़ दें तो साल 2024 बिटकॉइन लगभग 70 फीसदी उछल चुका था. गिरावट एक बावजूद भी निवेशकों का रिटर्न लगभग 60 फीसदी है. यदि 15 मार्च, 2023 से तुलना की जाए तो बिटकॉइन में लगभग 170 फीसदी की तेजी आ चुकी है. हाल ही में डिजिटल एसेट एनालिटिक्स फर्म स्विसब्लॉक ने कहा था कि बिटकॉइन 58 से 59 हजार डॉलर तक गिर सकता है.

डिस्क्लेमर: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.

ये भी पढ़ें 

DA Hike: यूपी, कर्नाटक और राजस्थान के बाद अब इस राज्य में भी बढ़ा डीए, जानिए कितना फायदा होगा 



Source


Share

Related post

Bitcoin Hits 2-month Low on US Election Uncertainty, Mt Gox Flows – News18

Bitcoin Hits 2-month Low on US Election Uncertainty,…

Share Bitcoin slid to a two-month low on Thursday, extending a month-long fall, as uncertainty over U.S. presidential…
‘Crypto may become the new Trump trade’ – Times of India

‘Crypto may become the new Trump trade’ –…

Share Crypto may emerge as the primary “Trump Trade” during the current election cycle with Republican prospects improving…
नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…