• July 14, 2024

विधानसभा उपचुनाव में I.N.D.I.A. ने रोका NDA का विजय रथ, आगे है यूपी का ‘अग्निपथ’

विधानसभा उपचुनाव में I.N.D.I.A. ने रोका NDA का विजय रथ, आगे है यूपी का ‘अग्निपथ’
Share

BJP Led NDA Loss: देश के 7 राज्यों की 13 सीटों पर हुए उपचुनाव में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को बड़ा झटका लगा है. इस साल कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं और उस लिहाज से इन उपचुनाव के नतीजों को अहम माना जा रहा था. वहीं, उत्तर प्रदेश में भी उपचुनाव होने हैं, ये नतीजे बीजेपी के लिए मुश्किलें खड़ी कर सकते हैं. इस लड़ाई में विपक्षी गठबंधन INDIA ने एक बार फिर बाजी मारते हुए 10 सीटों पर कब्जा किया है, जबकि बीजेपी को सिर्फ 2 सीटें मिलीं.

बीजेपी को सबसे बड़ा झटका बंगाल में ममता बनर्जी की पार्टी टीएमसी ने दिया. दरअसल, पश्चिम बंगाल में 4 सीटों पर उपचुनाव हुआ जिसमें से चारों ही सीटों पर टीएमसी जीती. इतना ही नहीं इन 4 में से 3 सीटें पहले बीजेपी ने जीत रखी थीं. इसके बाद उत्तराखंड की बदरीनाथ सीट पर कांग्रेस ने जीत हासिल की. वहीं, हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस ने 2 सीटें जीतीं और सिर्फ एक सीट पर बीजेपी को जीत मिली. पंजाब में आम आदमी पार्टी ने लुधियाना पश्चिम की सीट जीती तो तमिलनाडु में डीएमके ने.

जानिए किसने क्या कहा?

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दावा किया कि उपचुनाव के नतीजों से पता चलता है कि ‘‘पूरे भारत में माहौल बीजेपी के खिलाफ है.’’ तृणमूल कांग्रेस प्रमुख बनर्जी ने दावा किया कि राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (एनडीए) को 13 सीटों पर हुए उपचुनावों में 46 प्रतिशत वोट मिले जबकि ‘इंडिया’ गठबंधन के घटक दलों को 51 प्रतिशत वोट मिले. उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश और राजस्थान को छोड़कर अन्य राज्यों में हुए उपचुनावों में भी बीजेपी का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है.

यह पूछे जाने पर कि क्या यह इस बात का संकेत है कि केंद्र में बीजेपी नेतृत्व वाली एनडीए सरकार अपना कार्यकाल पूरा नहीं कर पाएगी, बनर्जी ने कहा, ‘‘रुझान बहुत स्पष्ट है, यहां तक ​​कि पहले का जनादेश (लोकसभा चुनाव का) भी एनडीए के पक्ष में नहीं था.’’

वहीं, बदरीनाथ में बीजेपी की हार पर कांग्रेस ने हरीश रावत ने कहा कि ऊपरवाला और प्रकृति अतिवाद का दंड देती है. भगवान राम की धरती अयोध्या में INDIA ब्लॉक की जीत ऊपर से बदरीनाथ में भी मिली जीत ने इस बात पर मुहर लगा दी. भगवान विष्णु ने कह दिया कि तथास्तु कांग्रेस. वो समय भी आएगा जब कांग्रेस केदारनाथ में भी जीतेगी, राहुल गांधी शिवभक्त हैं और केदारनाथ का भी आशीर्वाद उन्हें मिलेगा.

बीजेपी के लिए अग्निपरीक्षा!

भले ही बीजेपी ने हिमाचल प्रदेश की हमीरपुर सीट और मध्य प्रदेश की अमरवाड़ा सीट पर जीत दर्ज कर थोड़ी राहत महसूस की हो लेकिन पार्टी दिग्गजों के लिए ये नतीजे संतोषजनक तो बिल्कुल नहीं हैं. बीजेपी को परेशानी में डालने वाले हैं. इसकी वजह ये भी है कि आने वाले वक्त में उत्तर प्रदेश के अंदर 10 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. ऐसे में यूपी के अंदर बीजेपी के साथ-साथ योगी आदित्यनाथ के लिए अग्निपरीक्षा की घड़ी आने वाली है.

ये भी पढ़ें: Bengal Bypolls Result 2024: ‘लोग कह रहे हैं, तुमसे न हो पाएगा’, उपचुनाव के नतीजों पर महुआ मोइत्रा का पीएम मोदी पर तंज



Source


Share

Related post

“No Intent, No Runs”: KL Rahul Brutally Trolled After Failure In Duleep Trophy | Cricket News

“No Intent, No Runs”: KL Rahul Brutally Trolled…

Share As fight for places in the Indian Test cricket team gets heated, ahead of the…
Vistara flight diverts to Turkey after ‘bomb on plane’ message found in toilet | India News – Times of India

Vistara flight diverts to Turkey after ‘bomb on…

Share NEW DELHI: “Bomb on airplane.” This message discovered on a tissue paper in the lav of a…
पोस्टमार्टम में देरी, जल्दबाजी में अंतिम संस्कार… BJP ने कोलकाता केस पर ममता से पूछे ये सवाल

पोस्टमार्टम में देरी, जल्दबाजी में अंतिम संस्कार… BJP…

Share Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता के आरजी कर मेडिकल कॉलेज में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या…