• June 23, 2024

Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट की शरण में पहुंची बायजू, NCLT ने दिया था झटका

Byju: कैश संकट से निकलने के लिए कोर्ट की शरण में पहुंची बायजू, NCLT ने दिया था झटका
Share

Byju Crisis: कैश संकट से जूझ रही एडटेक कंपनी बायजू (Byju) को नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (NCLT) बेंगलुरु ने 12 जून को शेयरधारकों और उनकी हिस्सेदारी के संबंध में यथास्थिति बनाए रखने का आदेश दिया था. इसके चलते बायजू की दूसरा राइट्स इश्यू (Byju Rights Issue) लाने की योजना को झटका लगा था. अब संकट में फंसी कंपनी ने एनसीएलटी के फैसले के खिलाफ कर्नाटक हाई कोर्ट (Karnataka High Court) जाने का फैसला लिया है. बायजू की याचिका पर 24 जून को सुनवाई होने की संभावना है.

एनसीएलटी ने रोक दिया था दूसरा राइट्स इश्यू

एनसीएलटी के आदेशों को नेशनल कंपनी लॉ अपीलेट ट्रिब्यूनल (NCLAT) में चुनौती दी जाती है. मगर, बायजू ने हाई कोर्ट जाने का फैसला लिया. ऐसी याचिका आमतौर पर मौलिक अधिकारों के उल्लंघन के खिलाफ दायर की जाती है. एनसीएलटी, बेंगलुरु ने 12 जून को बायजू सेकेंड राइट्स इश्यू लाने की मंजूरी देने से इंकार कर दिया था. एनसीएलटी ने कहा था मुख्य मामले में फैसला आने तक ऐसा कोई कदम नहीं उठाया जाए.

पहले राइट्स इश्यू के पैसे पर भी लगी है रोक 

कंपनी पहले भी राइट्स इश्यू ला चुकी है. इसे लेकर कंपनी के फाउंडर बायजू रविंद्रन और कई शेयरहोल्डर्स में विवाद जारी है. इसका मतलब यह है कि जब तक ट्रिब्यूनल मामले का फैसला नहीं कर देता, तब तक बायजू पर शेयर जारी करने और 20 करोड़ डॉलर के राइट्स इश्यू से जुटाए गए फंड का उपयोग करने पर प्रतिबंध है. मामले की सुनवाई 4 जुलाई को होगी. दूसरा राइट्स इश्यू 13 मई को शुरू हुआ था. इसके 13 जून को समाप्त होने की उम्मीद थी. बायजू को दूसरे राइट्स इश्यू से एकत्र किए गए किसी भी फंड का उपयोग करने की अनुमति नहीं थी. दूसरे राइट्स इश्यू से मिले पैसे को भी एक अलग अकाउंट में रखना पड़ेगा.

कर्मचारियों की सैलरी भी समय से नहीं दे पा रही

कानूनी लड़ाई में उलझी एडटेक कंपनी कई तरह के संकटों का सामना कर रही है. वह कर्मचारियों की सैलरी भी समय से नहीं दे पा रही है. उसका लीगल खर्च बढ़ने के साथ ही बायजू का बिजनेस भी प्रभावित हुआ है. कंपनी में बड़े पैमाने पर छंटनी भी हुई है. वह पहले राइट्स इश्यू से जुटाए गए पैसे का भी इस्तेमाल नहीं कर पाई है. बायजू के कई निवेशक ने खराब मैनेजमेंट का आरोप लगाते हुए राइट्स इश्यू पर रोक लगवा दी थी. चार निवेशक, प्रोसस, जनरल अटलांटिक, सोफिना और पीक एक्सवी पार्टनर्स ने बायजू के 99 फीसदी कम की वैल्यूएशन पर लाए गए राइट्स इश्यू पर रोक लगाने की लड़ाई लड़ रहे हैं. 

ये भी पढ़ें 

Adani Group: अडानी ग्रुप की ये कंपनियां होने वाली हैं एक, बनेगी विशाल कंपनी



Source


Share

Related post

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका की शादी के लिए मांगा आशीर्वाद

नीता अंबानी पहुंचीं काशी विश्वनाथ मंदिर, अनंत राधिका…

Share Nita Ambani: मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की पत्नी नीता अंबानी (Nita Ambani) सोमवार को वाराणसी में काशी…
Raymond Shares Gain 6% After NCLT Approves Group Entities’ Demerger, Amalgamation – News18

Raymond Shares Gain 6% After NCLT Approves Group…

Share Last Updated: June 24, 2024, 15:16 IST Shares of Raymond surged 6 per cent on Monday to…
प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल मीटिंग में हुए कई बड़े ऐलान

प्लेटफॉर्म टिकट पर नहीं लगेगा GST, जीएसटी काउंसिल…

Share Nirmala Sitharaman: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शनिवार को हुई 53वीं जीएसटी काउंसिल मीटिंग (GST…