• August 13, 2024

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस: हाई कोर्ट ने दिए CBI जांच के आदेश, कहा- तुरंत सौंपे दस्तावेज

कोलकाता डॉक्टर रेप-मर्डर केस: हाई कोर्ट ने दिए CBI जांच के आदेश, कहा- तुरंत सौंपे दस्तावेज
Share

Kolkata Doctor Rape-Murder Case: कलकत्ता हाई कोर्ट ने आरजी मेडिकल कॉलेज की ट्रेनी डॉक्टर के साथ हुई रेप और हत्याकांड  की सीबीआई जांच के आदेश दिए हैं. हाई कोर्ट ने सभी दस्तावेज तत्काल सीबीआई को सौंपने को कहा है. इस दौरान हाई कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल को दूसरे कॉलेज का प्रिंसिपल बनाने पर पश्चिम बंगाल सरकार को कटघरे में खड़ा किया है.

कलकत्ता हाई कोर्ट ने मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल से कहा कि वह अपने आप छुट्टी पर चले जाएं, वरना कोर्ट आदेश पारित करेगी. इस दौरान हाई कोर्ट ने सुनवाई के दौरान सवाल पूछा है कि जब एक छात्र की मौत हुई थी, तो फिर उस मामले में प्रिंसिपल की तरफ से कोई शिकायत क्यों नहीं दी गई? यह संदेह को पैदा करता है.

CBI को केस सौंपने की देरी होगी घातक

इस बीच न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में एडवोकेट बिलवदल भट्टाचार्य ने कहा कि, “…मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बयान दिया था कि उन्हें मामले को सीबीआई को सौंपने में कोई आपत्ति नहीं है, लेकिन यह समयबद्ध किया गया था कि इस विशेष समयावधि की समाप्ति के बाद, हम इसे सीबीआई को सौंप देंगे. लेकिन हमारा कहना है कि यह देरी बहुत घातक होगी. क्योंकि सबूत नष्ट हो जाएंगे. इसलिए हाई कोर्ट ने पक्षों की दलीलें सुनी हैं. आज पीड़ित लड़की के माता-पिता भी एक याचिका के माध्यम से हाई कोर्ट के सामने मौजूद थे.

पुलिस ने बरती लापरवाही- बिलवदल भट्टाचार्य

एडवोकेट बिलवदल भट्टाचार्य ने आगे कहा कि मैंने अपने मुवक्किलों की ओर से तर्क दिया कि इस जघन्य हत्या के बावजूद, शव के इतनी रक्तरंजित अवस्था में और अर्धनग्न होने के बावजूद, पुलिस ने सुसाइड का मामला दर्ज करने में लापरवाही बरती है. जिसके कारण पुलिस को केस दर्ज करने और उसके बाद किसी को गिरफ्तार करने में काफी समय लगा. इसलिए यह दिखाने के लिए पर्याप्त था कि पुलिस का रवैया कितना लापरवाही भरा था.

मृतका के माता-पिता की सुरक्षा के लिए उठाए जाएंगे जरूरी कदम

उन्होंने कहा कि हम हाई कोर्ट के आभारी हैं कि मामला अब सीबीआई को सौंप दिया गया है. हम यह भी चाहते थे कि कोर्ट जांच की निगरानी करे. हालांकि, अब हाई कोर्ट ने सीबीआई को समय-समय पर रिपोर्ट दाखिल करने का भी निर्देश दिया है. यदि मृतक लड़की के माता-पिता को खतरा महसूस होता है, तो सीबीआई को हमेशा गवाह संरक्षण योजना के तहत उन्हें सुरक्षा प्रदान करने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने चाहिए.

देश भर में हड़ताल का ऐलान

एफएआईएमए (फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया मेडिकल एसोसिएशन) ने (13 अगस्त मंगलवार) से देश भर में हड़ताल का एलान किया था. इसमें देश भर में ओपीडी सेवाओं को बंद करने को कहा गया. हालांकि, इससे पहले एफओआरडीए (फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन) ने भी ऐलान किया था कि देश भर में हड़ताल की जाएगी.

 

यह भी पढ़ें: Kolkata Murder Case: ‘कॉलेज प्रिंसिपल को क्यों बचा रहे…’, ममता सरकार से HC ने पूछा सवाल, रेप-मर्डर मामले की मांगी केस डायरी



Source


Share

Related post

CBI के शिकंजे में फिर क्यों आए आरजी कर के प्रिंसिपल संदीप घोष?

CBI के शिकंजे में फिर क्यों आए आरजी…

Share Kolkata Rape-Murder Case: कोलकाता में जूनियर डॉक्टर के साथ रेप और हत्या के मामले को लेकर केंद्रीय जांच…
आरजी कर कांड पर TMC सरकार के लिए ‘चेतावनी’, पार्टी छोड़ने के बाद जवाहर सरकार ने ममता बनर्जी को

आरजी कर कांड पर TMC सरकार के लिए…

Share Kolkata Doctor Rape Murder Case Latest News: तृणमूल कांग्रेस (TMC) से निकलने के बाद जवाहर सरकार ने…
23 died as doctors on strike: Bengal government submits report in Supreme Court | India News – Times of India

23 died as doctors on strike: Bengal government…

Share NEW DELHI: During a hearing concerning the rape and murder of a postgraduate doctor at Kolkata’s RG…