• June 2, 2024

फिलीपींस ने टाइट कर दी ड्रैगन की हवा! चीन का दावा- हमारे कोस्ट गार्ड्स पर तान दी गईं बंदूकें

फिलीपींस ने टाइट कर दी ड्रैगन की हवा! चीन का दावा- हमारे कोस्ट गार्ड्स पर तान दी गईं बंदूकें
Share

China Philippines Conflict: चीन और फिलीपींस के बीच पिछले कुछ दिनों में काफी तल्खियां सामने आई हैं. इस बीच दक्षिणी चीन सागर के विवादित जलक्षेत्र में आक्रामक गतिविधियों को लेकर फिलीपींस ने चीन को मुंहतोड़ जवाब दिया है. बताया जा रहा है कि फिलीपींस ने चीनी तटरक्षक बल के ऊपर बंदूकें तान दी. चीन के सरकारी मीडिया ने इस बात का दावा किया है.

हिन्दुस्तान टाइम्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन का कहना है कि फिलीपींस के कर्मियों ने विवादित जलक्षेत्र में चीनी तटरक्षक बल पर बंदूकें तान दीं. समाचार एजेंसी रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के सरकारी न्यूज चैनल सीसीटीवी ने एक सोशल मीडिया पोस्ट में कह कि सेकंड थॉमस शोल के निकट फिलीपींस के जहाज पर तैनात कम से कम दो कर्मी डेक पर बंदकें लिए हुए थे. उनका निशाना चीन के तटरक्षक बल के ऊपर था. 

चीन के सरकारी न्यूज चैनल ने जारी किया वीडियो

चीन के सरकारी न्यूज चैनल सीसीटीवी ने इस घटना से जुड़ा एक वीडियो भी जारी किया है. 29 सेकंड के वीडियो में एक नकाबपोश व्यक्ति के हाथ में कुछ दिखाई दे रहा है, जो एक राइफल जैसा दिख रहा है. चीन के सरकारी न्यूज चैनल के मुताबिक, ये घटना सैनिकों की आपूर्ति के लिए फिलीपींस के एक मिशन के दौरान घटित हुई है. 

दक्षिण चीन सागर पर दावा करता है चीन

दरअसल, चीन लगभग पूरे दक्षिण चीन सागर पर अपना दावा करता है. जिसमें फिलीपींस, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया और ब्रुनेई के क्षेत्र शामिल है. ये क्षेत्र सालाना 3 ट्रिलियन डॉलर से ज्यादा के जहाजी व्यापार को लिए एक प्रमुख रास्ता है.  साल 2016 में स्थायी मध्यस्थता कोर्ट ने कहा था कि चीन के दावों का कोई कानूनी आधार नहीं है.

फिलीपींस नौसेना ने साधी चुप्पी

हालांकि, इस घटना पर फिलीपींस नौसेना, तट रक्षक और राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद ने कोई टिप्पणी नहीं की है. इससे पहले फिलीपींस के राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने शुक्रवार को चीन के रक्षा मंत्री की मौजूदगी में दिए भाषण में चीन का जिक्र किया था और उन्होंने दक्षिण चीन सागर में अवैध, बलपूर्वक और आक्रामक कार्रवाइयों की निंदा की थी. उन्होंने कहा था कि समुद्र में शांति, स्थिरता और समृद्धि के लिए दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के दृष्टिकोण को कमजोर कर रही हैं. बता दें कि पिछले साल दक्षिण चीन सागर में फिलीपींस और चीन के बीच टकराव अधिक तनावपूर्ण हो गया था.

यह भी पढ़ें- China-Philippines Crisis: फिलीपींस ने तोड़े चीनी बैरियर, दक्षिण चीन सागर में फिर बढ़ा तनाव, जानिए क्या है इस झगड़े की असल वजह



Source


Share

Related post

The Ripple Effect of Tariffs: Navigating China’s Influence on Global Trade – News18

The Ripple Effect of Tariffs: Navigating China’s Influence…

Share Written by Badri Narayanan Gopalakrishnan Recently, the Biden administration in the US announced an increase in tariffs…
China’s ax-wielding coast guard tests limits in South China Sea – Times of India

China’s ax-wielding coast guard tests limits in South…

Share The latest South China Sea clash saw China’s coast guard wielding axes and a Philippine sailor lose…
‘PoK से बलूचिस्तान तक पाकिस्तान की सरकार चलाएगी मिलिट्री ऑपरेशन…,’ चीन की धमकी का असर

‘PoK से बलूचिस्तान तक पाकिस्तान की सरकार चलाएगी…

Share Pakistan Government Launch Operation: पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ ने देश में बढ़ रही बगावत और आतंकवाद…