• April 5, 2024

खाने के तेल के दामों में बढ़ोतरी के चलते बढ़ी खाद्य वस्तुओं की कीमतें, 7 महीने के हाई पर पहुंचे दाम

खाने के तेल के दामों में बढ़ोतरी के चलते बढ़ी खाद्य वस्तुओं की कीमतें, 7 महीने के हाई पर पहुंचे दाम
Share

Global Food Prices Update: दुनियाभर में खाद्य वस्तुओं की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है. मार्च महीने में ग्लोबल फूड प्राइसेज में इजाफा देखने को मिला है. जुलाई 2023 के बाद ये पहला मौका है जब वैश्विक स्तर पर खाद्य वस्तुओं की कीमतों में उछाल देखा गया है. संयुक्त राष्ट्र की फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन ने कहा कि अनाजों की कीमतों में कमी के बावजूद खाने के तेल के दामों में उछाल के चलते वैश्विक खाद्य वस्तुओं की कीमतें बढ़ी है.  

फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन (FAO) के फूड प्राइस इंडेक्स पिछले महीने के मुकाबले बढ़कर 1.1 फीसदी पर जा पहुंचा है और मार्च 2024 में ये 118.3 प्वाइंट पर रहा है. खाने के तेल का सब-इंडेक्स पिछले महीने के मुकाबले 8 फीसदी उछाल के साथ एक साल के हाई पर जा पहुंचा है. फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गनाइजेशन के मुताबिक पाम, सोया, सनफ्लावर और रेपसीड ऑयल के दामों में तेजी देखी जा रही है. 

पाम उत्पादन करने वाले देशों में सीजन के दौरान आउटपुट में कमी आने के चलते पाम आयल के दामों में उछाल देखा जा रहा है. साथ ही पाम आयल के दक्षिणपूर्व एशियाई देशों में भारी मांग के चलते भी दामों में उछाल देखने को मिल रही है. बायोफ्यूल सेक्टर की ओर भारी मांग के चलते सोया ऑयल की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. एफएओ के मुताबिक मार्च महीने में डेयरी प्राइसेज 2.9 फीसदी बढ़ी है तो मीट प्राइसेज 1.7 फीसदी बढ़ी है. 

इससे पहले यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद खाद्य वस्तुओं की कीमतें रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंचा था. लेकिन उसके बाद कीमतें कम हुई है. भारत में आरबीआई गवर्नर ने मॉनिटरी पॉलिसी एलान करते हुए कहा कि खाद्य वस्तुओं की कीमतों को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है जिससे महंगाई को लेकर दबाव बना रह सकता है. आरबीआई गवर्नर ने कहा कि दालों की डिमांड सप्लाई के सख्त बने रहने के साथ कुछ सब्जियों की कीमतों पर नजर बनाए रखना जरूरी है.     

ये भी पढ़ें 

IMF ने एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर कृष्णमूर्ति सुब्रमण्यन के भारत के GDP ग्रोथ रेट को लेकर दिए बयान से पल्ला झाड़ा



Source


Share

Related post

2000 Rupees: 2000 रुपये के 98 फीसदी नोट वापस आए,अब सिर्फ इतने नोट लौटने बाकी- आरबीआई

2000 Rupees: 2000 रुपये के 98 फीसदी नोट…

Share 2000 Rupess Notes: जब आरबीआई ने 19 मई 2023 को  2000 रुपये के नोटों को चलन से…
RBI Lifts Curbs Imposed on IIFL Finance’s Gold Loan Business – News18

RBI Lifts Curbs Imposed on IIFL Finance’s Gold…

Share RBI had imposed the restrictions on IIFL Finance on March 4, 2024. The RBI’s decision is effective…
अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत में सस्ता होगा ब्याज, RBI के पाले में आई गेंद

अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत…

Share अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने बुधवार को ब्याज दरें (Interest Rates) 50 बेसिस…