• May 23, 2023

दिल्ली को जल्द मिलेगा एक और वंदे भारत ट्रेन का तोहफा, 25 मई को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

दिल्ली को जल्द मिलेगा एक और वंदे भारत ट्रेन का तोहफा, 25 मई को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन
Share

Delhi Dehradun Vande Bharat Train: भारतीय रेलवे ने हाल ही में हाल ही में ओडिशा के पुरी से हावड़ा के बीच वंदे भारत ट्रेन (Puri Howrah Vande Bharat Train) की शुरुआत की है, इसके बाद अब जल्द ही देश को एक और वंदे भारत ट्रेन का तोहफा मिल सकता है. राजधानी दिल्ली से एक और वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत होने (Delhi Dehradun Vande Bharat Train) जा रही है. उत्तराखंड उन राज्यों में से एक है जहां अभी तक वंदे भारत ट्रेन का संचालन शुरू नहीं हुआ है. राज्य के सीएम पुष्कर सिंह धामी (Uttarakhand CM Pushkar Singh Dhami) ने ऐलान कर दिया है कि 25 मई को दिल्ली देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस का उद्घाटन प्रधानमंत्री मोदी (PM Modi) करेंगे. इस मौके पर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव (Railway Minister Ashwini Vaishnaw) भी मौजूद रहेंगे.

केवल 4.5 घंटे में पूरा हो जाएगा सफर

दिल्ली देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत ट्रेन (Delhi Dehradun Vande Bharat Express) के जरिए दोनों शहर के बीच की दूरी को कम समय में पूरा कर लिया जाएगा. ऐसे में अब यात्री इस दूरी को केवल 4.5 घंटे में ही पूरा कर लेंगे. फिलहाल दोनों शहर की दूरी को तय करने में 6 घंटे से ज्यादा का वक्त लगता है. दिल्ली देहरादून वंदे भारत के बाद उत्तराखंड में टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा. इससे लोगों के दिल्ली से हरिद्वार, मसूरी और ऋषिकेश जाने आने में परेशानी नहीं होगी. इससे राज्य की इकोनॉमी को भी बूस्ट मिलेगा और राज्य के युवाओं को नए रोजगार के अवसर मिलेंगे.

जानें क्या है ट्रेन का शेड्यूल

दिल्ली देहरादून के बीच चलने वाली वंदे भारत के शेड्यूल (Delhi Dehradun Vande Bharat Train Schedule) के बारे में रेलवे ने जानकारी देते हुए बताया कि यह ट्रेन बाकी वंदे भारत की तरह हफ्ते में 6 दिन चलेगी. यह ट्रेन देहरादून से सुबह 7 बजे चलकर सुबह 11.30 पर आनंद विहार टर्मिनल पर पहुंच जाएगी. वहीं आनंद विहार टर्मिनल से शाम को 17.50 बजे को निकालकर देहरादून रात 22.20 बजे तक पहुंचेगी. पीएम मोदी 25 मई को इस ट्रेन को रवाना करेंगे और इसके बाद 29 मई से इसका संचालन शुरू हो जाएगा.

कितना होगा किराया?

गौरतलब है कि रेलवे ने अभी तक ट्रेन के किराये के बारे में जानकारी नहीं दी है. इस ट्रेन के रूट की बात करें तो कुछ मीडिया रिपोर्ट्स ने यह दावा किया है कि ट्रेन दिल्ली से देहरादून रूट में सहारनपुर जंक्शन पर रुकेगी. इस ट्रेन की अधिकतम स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटा होगी और ट्रेन में कुल 16 कोच लगे होंगे.

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Rate: नोएडा, लखनऊ जैसे शहरों में बदल गए फ्यूल के दाम, कच्चे तेल में दर्ज किया गया उछाल



Source


Share

Related post

हाथरस की भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने जताया शोक, जानें हादसे पर क्या कहा

हाथरस की भगदड़ पर रूस के राष्ट्रपति पुतिन…

Share Hathras Satsang Stampede: यूपी के हाथरस में हुई घटना को लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने…
PM Modi addresses Rajya Sabha on the Motion of Thanks to the President’s address: Key quotes | India News – Times of India

PM Modi addresses Rajya Sabha on the Motion…

Share NEW DELHI: Prime Minister Narendra Modi on Wednesday responded to the Motion of Thanks to the President‘s…
Stock market today: BSE Sensex crosses 80,000 for the first time; Nifty50 hits new lifetime high as bulls party – Times of India

Stock market today: BSE Sensex crosses 80,000 for…

Share Stock market today: BSE Sensex and Nifty50, the Indian equity benchmark indices, scaled new lifetime highs in…