• March 23, 2023

कंगाल श्रीलंका में खाने की चीजों की किल्‍लत, भारत से मंगवाए 20 लाख अंडे

कंगाल श्रीलंका में खाने की चीजों की किल्‍लत, भारत से मंगवाए 20 लाख अंडे
Share

Sri Lanka India Trade: हिंद महासागर स्थित द्वीपीय देश श्रीलंका (Sri Lanka) ने अपने यहां खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भारत (India) से 20 लाख अंडे मंगवाए. इसी तरह कुछ और खाद्य पदार्थ भी खरीदे गए हैं. यह जानकारी श्रीलंका के व्यापार मंत्री नलिन फर्नान्डो ने दी.

PTI की रिपोर्ट के मुताबिक, व्यापार मंत्री नलिन फर्नान्डो ने बृहस्पतिवार (23 मार्च) को श्रीलंका की संसद में कहा कि उनके स्टेट ट्रेडिंग जनरल कॉरपोरेशन ने अंडों का आयात किया है. उन्‍होंने बताया कि अंडों का आयात भारत से किया गया है और उनकी खेप लंका पहुंच भी चुकी है. फर्नान्डो ने कहा कि अब तीन दिन के भीतर अंडों को बाजार में पहुंचा दिया जाएगा. 

बाजार में मची अंडों की किल्‍लत 
संसद में श्रीलंका के व्यापार मंत्री ने कहा कि देश में खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए मंत्रिमंडल समिति ने अंडे आयात करने का फैसला किया था. इससे पहले, जनवरी में जब बाजार में अंडों की कमी पड़ गई थी तो पशु उत्पादन और स्वास्थ्य विभाग ने भारत और पाकिस्तान से अंडे के आयात को मंजूरी देने से इनकार कर दिया था क्योंकि दोनों ही देशों से इससे पहले बीते 6 माह के दौरान बर्ड फ्लू के मामले सामने आए थे. श्रीलंका के स्वास्थ्य विभाग ने तब कहा था कि अंडे उसी देश से मंगवाए जाने चाहिए जहां बीते 6 महीने में बर्ड फ्लू के मामले सामने नहीं आए हों.

आईएमएफ से मिला है श्रीलंका को पैसा
बता दें कि श्रीलंका को इंटरनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) से आर्थिक पैकेज मिला है. श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने इसकी जानकारी कल ही संसद को दी. विक्रमसिंघे ने कहा कि उन्‍हें 330 मिलियन डॉलर की पहली किस्त मिल गई है. उन्‍होंने बताया कि अब उनके सरकारी अधिकारी अप्रैल के तीसरे हफ्ते में बॉन्डहोल्डर्स और बाइलेटरल लेनदारों के साथ अगले दौर की बातचीत शुरू करेंगे.

यह भी पढ़ें: दिवालिया श्रीलंका को IMF से मिल गया 17वां बेलआउट पैकेज, कंगाल पाकिस्‍तान की हुकूमत अब भी उधार रकम को तरस रही



Source


Share

Related post

Orban Says Ukraine Peace Initiatives Slow, Asks Zelensky To Accept Quick Ceasefire; US Pledges $2.3b – News18

Orban Says Ukraine Peace Initiatives Slow, Asks Zelensky…

Share Hungarian Prime Minister Viktor Orban urged Ukraine President Volodymyr Zelensky to consider a “quick” ceasefire in the…
Sri Lanka Voices Concern to India Over Naval Sailor’s Death During Operation to Seize Indian Trawler – News18

Sri Lanka Voices Concern to India Over Naval…

Share Last Updated: July 01, 2024, 14:42 IST The Indian fishermen who were arrested from the North Sea…
“A Rabid Russophobe…” Russia Slams Estonian PM  Kaja Kallas’s EU Appointment Boost For Ukraine – News18

“A Rabid Russophobe…” Russia Slams Estonian PM Kaja…

Share The Kremlin said Estonian PM Kaja Kallas, who has been nominated to lead the EU’s foreign policy,…