• May 27, 2024

कांग्रेस की तारीफ करते दिखे RSS चीफ मोहन भागवत, जानें वायरल दावे की सच्चाई

कांग्रेस की तारीफ करते दिखे RSS चीफ मोहन भागवत, जानें वायरल दावे की सच्चाई
Share

RSS Chief Congress Fact Check: सोशल मीडिया पर राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) प्रमुख मोहन भागवत का एक वीडियो वायरल है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि मौजूदा लोकसभा चुनाव के बीच वह कांग्रेस की तारीफ कर रहे हैं. 

बूम ने अपने फैक्ट चेक में पाया कि वायरल वीडियो साल 2018 का है, जब दिल्ली में आयोजित आरएसएस के तीन दिवसीय कार्यक्रम में मोहन भागवत भारत के स्वतंत्रता संघर्ष में कांग्रेस की भूमिका का जिक्र कर रहे थे. इसका हालिया लोकसभा चुनाव से कोई संबंध नहीं है. 

लगभग एक मिनट के इस वायरल वीडियो में मोहन भागवत को कहते सुना जा सकता है, “..अपने देश के लोगों में राजनीतिक समझदारी कम है. सत्ता किसकी है, इसका क्या महत्व है, लोग कम जानते हैं. अपने देश के लोगों की राजनीतिक जागृति करनी चाहिए और इसलिए कांग्रेस के रूप में एक बड़ा आंदोलन सारे देश में खड़ा हुआ.” 

वीडियो में मोहन भागवत आगे कहते हैं, “उसमें भी अनेक सर्वत्यागी महापुरुष, जिनकी प्रेरणा आज भी हमारे जीवन के प्रेरणा में काम करती है, ऐसे पैदा हुए और देश के सर्वसामान्य व्यक्ति को स्वतंत्रता के लिए रास्ते पर लाकर खड़ा करने का काम उस धारा ने किया…एक बड़ा योगदान अपने स्वतंत्रता प्राप्ति में उस धारा का है.” 

फेसबुक पर उत्तर प्रदेश के कांग्रेस नेता ललन कुमार ने लगभग पांच साल पुराने इस वीडियो को हालिया लोकसभा चुनाव से जोड़ते हुए शेयर किया और लिखा, ‘पांचवें चरण के बाद RSS प्रमुख मोहन भागवत भी कांग्रेस के योगदान को याद करने लगे.!! मोदी जी जा रहे हैं.. INDIA की सरकार आ रही है.#RahulGandhi #INDIA_jeetega.’

पोस्ट का आर्काइव लिंक

यह वीडियो वेरीफाई करने के रिक्वेस्ट के साथ बूम को उसके टिपलाइन नंबर (+91 77009 06111) पर भी मिला. 

Election Fact Check: कांग्रेस की तारीफ करते दिखे RSS चीफ मोहन भागवत, जानें वायरल दावे की सच्चाई

फैक्ट चेक 

वीडियो देखने पर हमने पाया कि यह खबर न्यूज वेबसाइट ‘हिंदुस्तान टाइम्स’ के हवाले से दी गई थी, जिसका क्रेडिट एएनआई को दिया गया था. साथ ही वीडियो में 17 सितंबर 2018 की तारीख भी मेंशन थी. इससे हमें अंदेशा हुआ कि यह वीडियो पुराना है. 

यहां से हिंट लेते हुए हमने वीडियो से संबंधित कीवर्ड्स को गूगल सर्च किया. हमें हिंदुस्तान टाइम्स के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर 18 सितंबर 2018 का अपलोड किया हुआ यह वीडियो मिला. 

Election Fact Check: कांग्रेस की तारीफ करते दिखे RSS चीफ मोहन भागवत, जानें वायरल दावे की सच्चाई

इसके डिस्क्रिप्शन में बताया गया कि आरएसएस ने राजधानी दिल्ली में तीन दिवसीय व्याख्यान श्रृंखला आयोजित की. इस दौरान मोहन भागवत ने भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के इतिहास पर बातचीत रखते हुए इसमें कांग्रेस की अहम भूमिका बताई.

एडवांस सर्च की मदद से हमें न्यूज एजेंसी एएनआई के एक्स हैंडल पर भी इससे संबंधित एक पोस्ट मिला. 17 सितंबर 2018 के इस पोस्ट में भी मोहन भागवत के इस बयान की चर्चा की गई थी. 

Election Fact Check: कांग्रेस की तारीफ करते दिखे RSS चीफ मोहन भागवत, जानें वायरल दावे की सच्चाई

पोस्ट का आर्काइव लिंक

17 सितंबर 2018 के नवभारत टाइम्स और हिंदुस्तान समेत कई न्यूज आउटलेट्स ने भी इस बयान से संबंधित खबर प्रकाशित की थी. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ ने दिल्ली में तीन दिन का ‘भविष्य का भारत : RSS दृष्टिकोण’ नामक कार्यक्रम आयोजित किया था. इस कार्यक्रम में संघ प्रमुख मोहन भागवत ने देश की स्वतंत्रता के लिए किए गए संघर्षों के बारे में बोलते हुए कांग्रेस के योगदान का जिक्र किया था.

ये भी पढ़ें:

Election Fact Check: क्या सच में पीएम मोदी ने चुनावी जनसभा में कहे अपशब्द, जानिए क्या है वायरल वीडियो की हकीकत

Disclaimer: This story was originally published by Boom Live and republished by ABP Live Hindi as part of the Shakti Collective.



Source


Share

Related post

BJP Alleges Rahul Gandhi Insulted Hindus, He Responds With RSS Jab

BJP Alleges Rahul Gandhi Insulted Hindus, He Responds…

Share Parliament session: Congress MP Rahul Gandhi made his first speech as LoP. New Delhi: The Bharatiya Janata…
NCP (SP) won’t settle for less in assembly seat-sharing, Sharad Pawar hints at party meet | India News – Times of India

NCP (SP) won’t settle for less in assembly…

Share PUNE: The NCP (SP) agreed to contest fewer seats than its Maha Vikas Aghadi (MVA) allies during…
‘सीएम योगी पर इस्तीफे का दबाव बनाया जा रहा…’, बीजेपी पर राकेश टिकैत का बड़ा दावा 

‘सीएम योगी पर इस्तीफे का दबाव बनाया जा…

Share प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक ओर शपथ ग्रहण की तैयारी में लगे हुए हैं तो वहीं दूसरी ओर…