• March 5, 2024

फेसबुक-इंस्टाग्राम डाउन हुआ तो एलन मस्क ने कसा जुकरबर्ग पर तंज, जानिए क्या कहा

फेसबुक-इंस्टाग्राम डाउन हुआ तो एलन मस्क ने कसा जुकरबर्ग पर तंज, जानिए क्या कहा
Share

Elon Musk statement on Facebook: फेसबुक और इंस्टाग्राम के डाउन होने पर एक्स (पूर्व में ट्विटर) के मालिक एलन मस्क ने तंज कसा है. दरअसल, मंगलवार (05 मार्च 2024) की रात को अचानक से फेसबुक और इंस्टाग्राम ने काम करना बंद कर दिया। इसी तकनीकी समस्या को देखते हुए मस्क ने फेसबुक और इंस्टाग्राम को अपना निशाना बनाया है. उन्होंने लिखा है, ”अगर आप हमारे इस पोस्ट को पढ़ पा रहे हैं तो यह इस वजह से है क्‍योंकि हमारा सर्वर ठीक तरह से काम कर रहा है.”

फेसबुक के अचानक से बंद होने का यह पहला मामला नहीं है. इससे पहले साल 2021 में भी अचानक से ऐसी आउटेज देखी गई थी. 4 अक्टूबर 2021 को करीब 4 घंटे के लिए फेसबुक, इंस्टाग्राम और वाट्सऐप पूरी तरह से ठप्प पड़ गई थी. 

इस तकनीकी खराबी के पीछे की वजह उस दौरान मेटा के इंटरनल सिस्टम के भीतर एक कॉन्फ़िगरेशन (configuration) में परिवर्तन के चेन रिएक्शन को बताया गया था. इस क्रिया की वजह से डेटा सेंटर्स के बीच ट्रैफिक फ्लो रुकावट हो गया था. 

वहीं इस मामले पर मेटा के कम्‍यूनिकेशन डायरेक्‍टर की तरफ से भी बयान सामने आया है. उनका कहना है कि इस समस्या के सामने आने के बाद हमें लगातार शिकायतें मिल रही हैं. मेटा ने बताया कि वो लोगों से लगातार मिल रही शिकायतों पर काम कर रहे हैं.

 मेटा फेसबुक और इंस्‍टाग्राम की पेरंट कंपनी है. इस कंपनी के मालिक मार्क जुकरबग हैं. माना जा रहा है कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पर साइबर अटैक हुआ है. इसी वजह से अचानक यूजर्स को तकनीकी खराबी का सामना करना पड़ रहा है.

यह भी पढ़ें- Maldives China Military Deal: ‘मालदीव में नहीं रहेगा कोई भारतीय सैनिक, सिविल ड्रेस में भी नहीं’, ड्रैगन संग डील के बाद बोले मुइज्जू




Source


Share

Related post

‘Dekho woh aa gaya!,’ says Aditi Rao Hydari as receives luggage 45 hours after slamming ‘Worst’ Heathrow airport | Hindi Movie News – Times of India

‘Dekho woh aa gaya!,’ says Aditi Rao Hydari…

ShareActor Aditi Rao Hydari who recently took her Instagram to share her ordeal and even slammed Heathrow Airport…
Musk’s X to host Trump ‘town hall’ ahead of election – Times of India

Musk’s X to host Trump ‘town hall’ ahead…

Share SAN FRANCISCO: X, formerly known as Twitter, will host self-styled “town hall” meetings with Republican presidential candidate…
Tesla: कंपनियों के हिसाब से नहीं बदली जाती पॉलिसी, अमिताभ कांत ने टेस्ला को सुनाई खरी-खरी

Tesla: कंपनियों के हिसाब से नहीं बदली जाती…

Share Amitabh Kant: भारत सरकार ने हाल ही में अपनी नई ईवी पॉलिसी (EV Policy) का ऐलान किया…