• May 2, 2023

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ADB प्रमुख से मिलीं, कहा- भारत बना रहेगा प्रमुख भागीदार

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ADB प्रमुख से मिलीं, कहा- भारत बना रहेगा प्रमुख भागीदार
Share

Finance Minister: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन, दक्षिण कोरिया की चार दिवसीय यात्रा पर हैं. वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने मंगलवार को इंचियोन में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के अध्यक्ष मसात्सुगु असकावा के साथ द्विपक्षीय बैठक की. इस दौरान उन्होंने जोर देकर कहा कि ऋण देने वाली एजेंसी के संप्रभु और गैर-संप्रभुसंचालन के लिए भारत सबसे महत्वपूर्ण देश बना हुआ है. 

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एडीबी की वार्षिक आम बैठक में भाग लेने के लिए इंचियोन पहुंची केंद्रीय मंत्री ने कार्यक्रम के इतर असाकावा से मुलाकात की. सीतारामन ने बैंक की ऋण क्षमता बढ़ाने के लिए नवीन वित्तपोषण तंत्र के लिए एडीबी को समर्थन भी व्यक्त किया. उन्होंने एडीबी को आत्मनिरीक्षण करने और मूल्यांकन करने की सलाह दी कि कैसे बैंक विकासशील सदस्य देशों को प्रभावी ढंग से समर्थन दे सकता है.

सीतारामन ने असाकावा से आग्रह किया कि वे अधिक रियायती जलवायु वित्त के साथ भारत का समर्थन करें, क्योंकि देश की आर्थिक और विकासात्मक प्रगति का क्षेत्रीय और विश्व स्तर पर बड़ा सकारात्मक प्रभाव हो सकता है. असाकावा ने अपने सदस्य देशों को 100 बिलियन डॉलर जलवायु वित्त प्रदान करने की एडीबी की प्रतिबद्धता को दोहराया और एशिया और प्रशांत क्षेत्र में जलवायु के लिए ऋणदाता की अभिनव वित्त सुविधा के समर्थन के लिए भारत को धन्यवाद दिया.

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन 2 मई से 5 मई तक दक्षिण कोरिया के इंचियोन में एशियाई विकास बैंक (एडीबी) के बोर्ड ऑफ गवर्नर्स की 56वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) में भाग लेने के लिए भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही हैं. आर्थिक मामलों के विभाग के अधिकारियों वाला भारतीय प्रतिनिधिमंडल सोमवार को ही रवाना हो गया था.

बैठकों में एडीबी सदस्यों, पर्यवेक्षकों, गैर-सरकारी और नागरिक समाज संगठनों, मीडिया, वित्तीय संस्थानों और बैंकों और अन्य निजी क्षेत्र की कंपनियों के आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल शामिल हो रहे हैं और वित्त मंत्री के साथ कई बैठक हो रही है. निर्मला सीतारामन वैश्विक अर्थशास्त्रियों, एडीबी सदस्य देशों के बैंक गवर्नरों और वित्त मंत्रियों के साथ बातचीत कर रही हैं. इसके अलावा देशों और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के साथ द्विपक्षीय बातचीत करेंगी और व्यापारिक नेताओं और निवेशकों से भी मिलेंगी.

ये भी पढ़ें

Gold Silver Rate: सोना हुआ सस्ता, चांदी के भी खूब गिरे दाम



Source


Share

Related post

‘India not closed to business from China but …’: EAM Jaishankar – Times of India

‘India not closed to business from China but…

Share NEW DELHI: External Affairs Minister S Jaishankar stated on Tuesday that India is not “closed to business…
PM मोदी के हस्तक्षेप से IIT समेत दूसरे शैक्षणिक रिसर्च संस्थाओं को GST Council से मिली राहत?

PM मोदी के हस्तक्षेप से IIT समेत दूसरे…

Share GST Council Meeting: केंद्र और राज्य सरकार के कानून से बने यूनिवर्सिटी या शैक्षणिक संस्थान या रिसर्च…
आसान भाषा में भेजें नोटिस, वित्त मंत्री की हिदायत- टैक्सपेयर के मन में नहीं बैठना चाहिए डर!

आसान भाषा में भेजें नोटिस, वित्त मंत्री की…

Share वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नोटिस भेजने और टैक्सपेयर्स के साथ डील करने…