• August 1, 2024

गैस सिलेंडर से क्रेडिट कार्ड तक, पहली तारीख से बदल गए आपकी जेब पर पर असर डालने वाले ये नियम

गैस सिलेंडर से क्रेडिट कार्ड तक, पहली तारीख से बदल गए आपकी जेब पर पर असर डालने वाले ये नियम
Share

Money Rules From 1 August: आज अगस्त की पहली तारीख है. नए महीने की शुरुआत के साथ ही कई वित्तीय बदलाव हुए हैं, जो आम लोगों की जेब पर सीधा असर डालते हैं. इसमें गैस सिलेंडर के दाम से लेकर फास्टैग रूल्स , एचडीएफसी बैंक के क्रेडिट कार्ड के नियम तक शामिल हैं. जानते हैं इस बारे में…

1. एलपीजी गैस सिलेंडर के दाम में बदलाव

सरकारी गैस कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती है. आज भी कंपनियों ने कमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया है. इनके दाम आज से साढ़े आठ रुपये तक बढ़ गए हैं. इससे पहले जुलाई में सरकार ने गैस सिलेंडर की कीमतों में कटौती की थी.

2. क्रेडिट कार्ड के नियम में हुआ बदलाव

देश के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने आज से अपने क्रेडिट कार्ड के नियमों में बदलाव किया है. आज से क्रेडिट के जरिए CRED, Cheq, MobiKwik, Freecharge जैसे थर्ड पार्टी ऐप पर पेमेंट करने पर आपको ट्रांजेक्शन की राशि का एक फीसदी सर्विस चार्ज के रूप में देना होगा. इसके साथ ही 15,000 रुपये से अधिक के फ्यूल ट्रांजेक्शन पर आपको 1 फीसदी सर्विस चार्ज देना होगा. इस सर्विस चार्ज की सीमा अधिकतम 3,000 रुपये होगी. वहीं ईएमआई ट्रांजेक्शन पर ग्राहकों को आज से 299 रुपये ट्रांजेक्शन फीस देनी होगी.

3. फास्टैग रूल्स में हुआ बदलाव

फास्टैग के नियमों में आज से बदलाव हुआ है. जिन फास्टैग यूजर्स के केवाईसी कराए हुए तीन साल से ज्यादा का वक्त हो गया है, उन्हें 1 अगस्त से लेकर 31 अक्तूबर तक केवाईसी करवाना आवश्यक हो गया है. यूजर्स और कंपनी अपने फास्टैग अकाउंट के KYC की प्रक्रिया को 31 अक्टूबर तक पूरा करवा सकते हैं. वहीं फास्टैग अकाउंट का केवाईसी प्रोसेस पूरा न होने पर 1 अगस्त से उसे ब्लैक लिस्ट कर दिया गया है.

4. आज से आईटीआर फाइल करने पर लगेगी पेनाल्टी

असेसमेंट ईयर 2024-25 का इनकम टैक्स रिटर्न आज से फाइल करने पर आपको पेनल्टी देनी होगी. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने की डेडलाइन 31 जुलाई को खत्म हो गई है. अब रिटर्न फाइल करने पर आपको 1,000 से लेकर 5,000 रुपये तक का जुर्माना देना होगा.

5. गूगल मैप्स की सर्विस हो सस्ती

गूगल मैप्स की सर्विस आज से सस्ती हो गई है. गूगल मैप्स ने भारत में अपने सर्विस चार्ज को 70 फीसदी तक सस्ता कर दिया है. इसके साथ ही अब ग्राहक डॉलर में पेमेंट करने के बजाय रुपये में भी पेमेंट कर सकते हैं.

6. बैंक 14 दिन रहेंगे बंद

अगस्त में बैंकों में छुट्टियों की भरमार है. इस महीने बैंक 14 दिन बंद रहेंगे. इसमें जन्माष्टमी से लेकर स्वतंत्रता दिवस तक के अवकाश शामिल हैं. वहीं इसमें शनिवार और रविवार की छुट्टी भी शामिल है. 

ये भी पढ़ें-

Kerala Tour: केरल की हसीन वादियों में सैर करना है बेहद सस्ता, IRCTC के इस पैकेज में तुरंत कराएं बुकिंग



Source


Share

Related post

HDFC Bank to Announce Q2 FY25 Financial Results on October 19, Check Details – News18

HDFC Bank to Announce Q2 FY25 Financial Results…

Share Reported By: Mohammad Haris Last Updated: September 16, 2024, 13:18 IST HDFC Bank, India’s largest private sector…
HDFC Bank Hikes MCLR Rate by 5 bps On This Tenure, Check Details – News18

HDFC Bank Hikes MCLR Rate by 5 bps…

Share HDFC Bank has kept MCLR unchanged for tenures other than three months. HDFC Bank has changed interest…
HDFC Bank customers take note! Scheduled downtime on July 13 for over 13 hours- check full list of banking services that won’t be available – Times of India

HDFC Bank customers take note! Scheduled downtime on…

Share HDFC Bank Scheduled Downtime on July 13: HDFC Bank will be conducting a significant system upgrade on…