• August 12, 2024

FirstCry IPO: निवेशकों को बड़ी खुशखबरी दे सकता है फर्स्टक्राई का आईपीओ, ग्रे मार्केट में मचा रहा

FirstCry IPO: निवेशकों को बड़ी खुशखबरी दे सकता है फर्स्टक्राई का आईपीओ, ग्रे मार्केट में मचा रहा
Share

Brainbees Solutions: बच्चों के प्रोडक्ट बनाने वाली फर्स्टक्राई (FirstCry) कंपनी अपने निवेशकों को बड़ी खुशखबरी दे सकती है. फर्स्टक्राई की पैरेंट कंपनी ब्रेनबी सोल्यूशंस (Brainbees Solutions) ने आईपीओ के जरिए 4,194 करोड़ रुपये मार्केट से जुटाए हैं. इसमें 1,666 करोड़ रुपये का फ्रेश इश्यू और 2,528 करोड़ रुपये का ऑफर फॉर सेल था. आईपीओ की लिस्टिंग मंगलवार, 13 अगस्त को होने जा रही है. ग्रे मार्केट में इस कंपनी के शेयर की अच्छी डिमांड है. इसे देखते हुए लिस्टिंग भी धमाकेदार होने के संकेत हैं. 

सब्सक्रिप्शन आंकड़ों ने लोगों के मुंह पर लगा दिया ताला

कंपनी ने आईपीओ में शेयरों की कीमत 465 रुपये रखी थी. ज्यादा कीमत को देखकर आशंका जताई जा रही थी कि निवेशक इसे लेकर उतनी रुचि नहीं दिखाएंगे. मगर, आईपीओ के सब्सक्रिप्शन आंकड़ों ने लोगों के मुंह पर ताला लगा दिया. विशेषज्ञों का मानना है कि यह आईपीओ 15 फीसदी प्रीमियम पर लिस्ट हो सकता है. फर्स्टक्राई का यह आईपीओ 12.22 गुना सब्सक्राइब हुआ है. इस पर सबसे ज्यादा पैसा क्वालिफाइड इंस्टीटूशनल बायर्स (QIB) ने लगाया है. उन्होंने इसे 19.30 गुना सब्सक्राइब किया. नॉन इंस्टीटूशनल इनवेस्टर्स ने 4.68 गुना और रिटेल इनवेस्टर्स ने इसे 2.31 गुना सब्सक्राइब किया है.

आईपीओ के 15 से 18 फीसदी लिस्टिंग गेन की उम्मीद

मार्केट विशेषज्ञ इसके जीएमपी को देखते हुए आईपीओ से 15 से 18 फीसदी लिस्टिंग गेन की उम्मीद जता रहे हैं. मगर, वह कंपनी के घाटे को लेकर भी आशंकित हैं. वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का रेवेन्यू सालाना आधार पर 15 फीसदी बढ़कर 6,481 करोड़ रुपये रहा है. मगर, कंपनी को 321.5 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है. एक साल पहले कंपनी का घाटा 486 करोड़ रुपये रहा था. कंपनी का कर्ज भी इस अवधि में 462.7 करोड़ रुपये से बढ़कर 691.85 करोड़ रुपये हो गया है. हालांकि, कंपनी ने कहा है कि आईपीओ से आने वाले पैसों की मदद से बेबीहग (BabyHug) ब्रांड का विस्तार करने के साथ ही सेल्स, मार्केटिंग और टेक्नोलॉजी को भी बढ़ाएगी.

ये भी पढ़ें

Rahul Gandhi: हर महीने 9 लाख रुपये से ज्यादा कमा रहे राहुल गांधी, मोदी 3.0 में भरती जा रही जेब 



Source


Share

Related post

अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत में सस्ता होगा ब्याज, RBI के पाले में आई गेंद

अमेरिका में तो हो गया काम, अब भारत…

Share अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व (US Federal Reserve) ने बुधवार को ब्याज दरें (Interest Rates) 50 बेसिस…
करोड़ों रुपये की मालकिन राधिका गुप्ता को नहीं खरीदनी कार, वजह जानकर आपको होगी हैरानी

करोड़ों रुपये की मालकिन राधिका गुप्ता को नहीं…

Share Edelweiss Mutual Funds: एडेलवाइज म्युचुअल फंड की सीईओ और एमडी राधिका गुप्ता (Radhika Gupta) अब पूरे देश…
NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने खत्म की कार्रवाई, 7 पूर्व अधिकारियों को भी राहत

NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने…

Share National Stock Exchange: मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने कोलोकेशन मामले (Colocation Case) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock…