• August 26, 2024

3 पार्टियां बदल चुके यशवंत सिन्हा को रास न आया कोई दल? अब खुद का बनाएंगे पॉलिटिकल मंच!

3 पार्टियां बदल चुके यशवंत सिन्हा को रास न आया कोई दल? अब खुद का बनाएंगे पॉलिटिकल मंच!
Share

Yashwant Sinha: पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा जल्द ही एक नया राजनीतिक दल बना सकते हैं. साल के अंत में होने वाले झारखंड विधानसभा चुनाव से पहले, पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री यशवंत सिन्हा के एक नई राजनीतिक पार्टी गठित करने की संभावना है.

न्यूज एजेंसी पीटीआई के मुताबिक, हजारीबाग में रविवार (26 अगस्त) शाम समर्थकों के साथ एक बैठक के दौरान, नई पार्टी गठित करने के प्रस्ताव पर चर्चा की गई. सोमवार (26 अगस्त) को दिल्ली के लिए रवाना होने से पहले सिन्हा ने संवाददाताओं से कहा, ‘समाज के विभिन्न वर्गों के साथ परामर्श करने के बाद, अटल विचार मंच (एवीएम) गठित करने पर अंतिम निर्णय शीघ्र लिया जाएगा.’

कौन-कौन रहा बैठक में शामिल?

रविवार की बैठक की अध्यक्षता सुरेंद्र कुमार सिन्हा ने की, जो भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की कार्यकारिणी के पूर्व सदस्य हैं. वह (सुरेंद्र) बीजेपी के पूर्व सांसद जयंत सिन्हा के (सांसद) प्रतिनिधि भी रह चुके हैं. बैठक में जयंत और उनके पिता यशवंत सिन्हा, दोनों के ही समर्थकों ने हिस्सा लिया.

वाजपेयी सरकार में रहे थे मंत्री

वाजपेयी सरकार में कैबिनेट मंत्री रहे यशवंत सिन्हा ने 1998, 1999 और 2009 में हजारीबाग लोकसभा सीट जीती थी. साल 2004 के चुनाव में वह भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी (भाकपा) के उम्मीदवार भुवनेश्वर मेहता से हार गए थे.

वर्ष 2014 में, भाजपा ने यशवंत सिन्हा के बड़े बेटे जयंत सिन्हा को हजारीबाग सीट से टिकट दिया था. हालांकि, हाल में हुए लोकसभा चुनाव में जयंत सिन्हा की जगह मनीष जायसवाल को टिकट दिया गया और जायसवाल ने 2.76 लाख मतों के अंतर से जीत दर्ज की थी.

कौन से दलों में रहे शामिल

पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा का राजनीतिक सफर काफी लंबा और अनुभवों से भरा है. यशवंत सिन्हा ने जनता दल और भारतीय जता पार्टी के बाद तृणमूल कांग्रेस का दामन थामा. 2022 में वो राष्ट्रपति चुनाव के भी दावेदार रहे थे. उन्हें अपने कई नीतिगत फैसलों पर यू-टर्न के लिए भी जाना जाता है.

ये भी पढ़ें: Jammu Kashmir Elections 2024: मायावती ने ठुकरा दिया उमर अब्दुल्ला का प्रपोजल! चुनाव से पहले गठजोड़ पर क्यों अटकी बात?



Source


Share

Related post

‘पिछले 10 साल में उन्होंने एक भी जांच नहीं की पूरी’, CBI की वर्किंग पर सवाल उठाते हुए अभिषेक बन

‘पिछले 10 साल में उन्होंने एक भी जांच…

Share Kolkata Doctor Rape Murder Case Latest News: तृणमूल कांग्रेस (TMC) के महासचिव और सांसद अभिषेक बनर्जी ने…
Amit Shah slams Rahul Gandhi as ‘machine of lies’ at public rally | India News – Times of India

Amit Shah slams Rahul Gandhi as ‘machine of…

Share Union home minister Amit Shah launched a vigorous attack on Congress Leader Rahul Gandhi during a public…
‘Jail wala CM ab … ‘: BJP’s sharp retort over SC’s bail to Delhi CM Arvind Kejriwal | India News – Times of India

‘Jail wala CM ab … ‘: BJP’s sharp…

Share NEW DELHI: Delhi chief minister Arvind Kejriwal was granted conditional bail on Friday in the alleged liquor…