• March 7, 2024

सोने की कीमतें रिकॉर्ड हाई पर, ग्लोबल संकेतों के चलते सर्राफा बाजार में 65650 रुपये पहुंची कीमत

सोने की कीमतें रिकॉर्ड हाई पर, ग्लोबल संकेतों के चलते सर्राफा बाजार में 65650 रुपये पहुंची कीमत
Share

Gold Prices At Record High: सोने की चमक थमने का नाम नहीं ले रही है. गुरुवार को सोना फिर नए ऐतिहासिक हाई पर जा पहुंचा है. दिल्ली एनसीआर के सर्राफा बाजार में सोना 500 रुपये के उचाल के साथ 65,650 रुपये के लेवल तक जा पहुंचा है जो उसका रिकॉर्ड हाई है जबकि पिछले कारोबारी सत्र में सोना 65,150 रुपये प्रति 10 ग्राम के लेवल पर बंद हुआ था.

एचडीएफसी सिक्योरिटीज में सीनियर कमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा, लगातार तीसरे दिन सोने की कीमतों में तेजी देखने को मिली जिसके बाद दाम लाइफटाइम हाई पर जा पहुंचा है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में सोना 500 रुपये प्रति 10 ग्राम के उछाल के साथ 65,650 रुपये पर जा पहुंचा है. उन्होंने बताया कि अंतरराष्ट्रीय और ओवरसीज मार्केट्स से मिल रहे संकेतों के चलते सोने की कीमतों में ये चेजी देखने को मिल रही है. 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कॉमेक्स पर सोना 30 डॉलर प्रति औंस के उछाल के साथ 2152 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा है. वैसे इंटरनशनल मार्केट में गोल्ड 2161.50 डॉलर प्रति औंस के लेवल को भी छू चुका है. चांदी के दामों में भी उछाल आया है और 400 रुपये के उछाल के साथ 74,900 रुपये प्रति किलो पर जा पहुंचा है. 

दरअसल फेडरल रिजर्व बैंक के जीरोम पॉवेल ने फिर से संकेत दिए कि अमेरिकी संट्रल बैंक इस साल ब्याज दरों में कटौती कर सकता है. उन्होंने कहा कि अमेरिकी फेड रिजर्व का मकसद ज्याजा से ज्यादा रोजगार पैदा करना और अमेरिकी लोगों के लिए कीमतों में स्थिरता लाना है जिससे महंगाई से लोगों को राहत मिल सके. उन्होंने कहा कि पॉलिसी रेट अपनी पीक पर है और इस साल में ब्याज दर में कटौती के आसार हैं. हालांकि उन्होंने कहा कि आसा करने के लिए फेडरल ओपन मार्केट कमिटी को भरोसा होना जरुरी है. 

इंटरनेशल मार्केट में सोने में उछाल नजर आ रहा है तो उसका असर भारत में भी घरेलू मार्केट पर पड़ रहा है. डिमांड और खपत बढ़ने के चलते घरेलू बाजारों में भी सोने की कीमतों में तेजी देखी जा रही है. सोने के दामों में तेजी यही थमने वाली नहीं है. जानकारों का मानना है कि 2024 में सोना 70,000 रुपये प्रति 10 ग्राम को लेवल को छू सकता है. 

ये भी पढ़ें 

8.50 लाख बैंक कर्मचारियों को होली से पहले मिलेगी बड़ी सौगात, महाशिवरात्रि पर वेतन बढ़ोतरी का होगा एलान!



Source


Share

Related post

Gold Crosses Rs 76,900: Why Are Prices Rising? How Far Will It Rise This Diwali? – News18

Gold Crosses Rs 76,900: Why Are Prices Rising?…

Share The price of gold in the bullion market of Delhi rose by Rs 600 to Rs 76,950…
सस्ता हुआ सोना-चांदी के दाम भी घटे, 10 शहरों के 24-22-18 कैरेट गोल्ड रेट यहां

सस्ता हुआ सोना-चांदी के दाम भी घटे, 10…

Share Gold Silver Price on 22 August 2024: अगर आप सोने-चांदी की खरीदारी करने के बारे में सोच…
Gold prices fall: Have gold ETFs turned more attractive than sovereign gold bonds? – Times of India

Gold prices fall: Have gold ETFs turned more…

ShareGold ETFs turn attractive: The recent reduction in customs duty on gold, coupled with long-term tax benefits announced…