• October 18, 2023

सोने की चमक हुई और तेज, 61500 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंची कीमत

सोने की चमक हुई और तेज, 61500 रुपये प्रति 10 ग्राम के पार पहुंची कीमत
Share

Gold – Silver Price Hike: ग्लोबल संकेतों के चलते सोने की कीमतों (Gold Prices) में तेज उछाल देखने को मिल रही है. दिल्ली के सर्राफा बाजार में मजबूत वैश्विक संकेतों के बीच बुधवार 18 अक्टूबर 2023 को सोना 500 रुपये की तेजी के साथ 60,650 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचा. इसके पहले कारोबारी सत्र में सोना 60,150 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. 

ग्लोबल मार्केट में भी सोने के दामों में तेज उछाल देखने को मिल रहा है. वैश्विक बाजारों में सोना तेज उछाल के साथ 1958 डॉलर प्रति आउंस पर कारोबार कर रहा है. इस बात की संभावना जताई जा रही है फेड रिजर्व ( Fed Reserve) नवंबर में ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला नहीं लेगा तो इसके बाद डॉलर में जारी मजबूती के थमने के बाद सोने की कीमतों में और भी उछाल आने की संभावना जताई जा रही है. वहीं भारत में भी त्योहारी सीजन के दौरान मांग बढ़ने के चलते सोना के दामों के 62,000 रुपये प्रति 10 ग्राम तक जाने की संभावना जताई जा रही है. 

सोने में ही नहीं बल्कि चांदी की कीमतों (Silver Prices) में भी तेज उछाल देखने को मिली है. सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत भी 1,000 रुपये की उछाल के साथ 74,700 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई. इंटरनेशनल मार्केट में भी चांदी की कीमतों में तेजी देखी जा रही है और ये 23.20 डॉलर औंस पर ट्रेड कर रहा है. 
 
सोने और चांदी की कीमतों में तेज उछाल पर एचडीएफसी सिक्योरिटीज में कमोडिटी एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा, विदेशी बाजार में सकारात्मक रुख के बाद बुधवार को सोने की कीमतों में उछाल देखने को मिला है. उन्होंने कहा कि पश्चिम एशिया में अशांति बढ़ने के बाद सुरक्षित संपत्ति की मांग तेज होने और गाजा में एक घातक विस्फोट के बाद राजनयिक समाधान की उम्मीद कम होने से कॉमेक्स सोना चार सप्ताह के अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच गय है. 

ये भी पढ़ें 

DA Hike: केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार की सौगात, 4% की बढ़ोतरी के साथ 46% हो गया महंगाई भत्ता



Source


Share

Related post

सस्ता हुआ सोना-चांदी के दाम भी घटे, 10 शहरों के 24-22-18 कैरेट गोल्ड रेट यहां

सस्ता हुआ सोना-चांदी के दाम भी घटे, 10…

Share Gold Silver Price on 22 August 2024: अगर आप सोने-चांदी की खरीदारी करने के बारे में सोच…
Gold prices fall: Have gold ETFs turned more attractive than sovereign gold bonds? – Times of India

Gold prices fall: Have gold ETFs turned more…

ShareGold ETFs turn attractive: The recent reduction in customs duty on gold, coupled with long-term tax benefits announced…
Silver set to outperform gold? Precious metal likely to cross Rs 1 lakh mark over 1 year horizon – Times of India

Silver set to outperform gold? Precious metal likely…

Share Investors who have accumulated gold in their portfolios as a safe haven asset over the past few…