• September 4, 2024

हरियाणा चुनाव: बीजेपी की पहली लिस्ट में 30 फीसदी नए चेहरे, 13 के बदले टिकट, दलबदलुओं को भी दिया

हरियाणा चुनाव: बीजेपी की पहली लिस्ट में 30 फीसदी नए चेहरे, 13 के बदले टिकट, दलबदलुओं को भी दिया
Share

Haryana Assembly Elections 2024: हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राज्य में सियासी तैयारियां जोरों पर हैं. इस बीच बीजेपी ने बुधवार (4 सितंबर) को 67 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी. बीजेपी की ओर से जारी की गई प्रत्याशियों की इस लिस्ट में 30 फीसदी नए चेहरों को मौका दिया गया है. इसके साथ ही बीजेपी ने राज्य के कई कद्दावर नेताओं के परिवारों से भी उम्मीदवार बनाए हैं.

9 विधायकों का टिकट काटा गया

बीजेपी ने हरियाणा के प्रत्याशियों की पहली सूची में जातीय समीकरण का पूरा ख्याल रखा है. पार्टी ने राज्य में लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने के लिए सभी सियासी समीकरणों को ध्यान में रखने की कोशिश की है. बीजेपी ने इस पहली लिस्ट में पार्टी ने 9 विधायकों का टिकट भी काटा है. 

किस जाति के कितने उम्मदीवार?

भारतीय जनता पार्टी ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में जाट और ओबीसी के 11-11 उम्मीदवारों को टिकट दिया है. इसके साथ ही ब्राह्मण और पंजाबी समुदाय के 9-9 प्रत्याशियों को टिकट दिया गया है. इस लिस्ट में 8 महिलाओं को उम्मीदवार घोषित किया गया है. पार्टी ने वैश्य समाज के 5, राजपूत के दो और बिश्नोई समाज के दो उम्मीदवारों को टिकट दिया है.

लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम

इस लिस्ट में कई चौंकाने वाले नाम भी सामने आए हैं. पार्टी ने अटेली सीटी से सीताराम यादव का टिकट काटकर केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह की बेटी आरती राव को टिकट दिया है. बीजेपी ने कबड्डी के स्टार प्लेयर दीपक हुड्डा को महम सीट से उम्मीदवार बनाया है. वहीं हरियाणा की इसराना (आरक्षित) सीट से पार्टी ने राज्यसभा के मौजूदा सांसद कृष्ण लाल पवार को भी चुनावी मैदान में उतारा है. बीजेपी ने रोहतक सीट से पीएम नरेंद्र मोदी के करीबी नेता माने जाने वाले अरविंद शर्मा को टिकट दिया है. वह 2019 में दीपेंद्र सिंह हुड्डा को हराकर रोहतक से सांसद बने थे. बीजेपी ने अपनी पहली लिस्ट में 13 टिकट बदले गए.

पहली लिस्ट में कितने नेताओं के बेटी-बेटा? 

1. भव्य बिश्नोई (कुलदीप बिश्नोई के बेटे)
2. श्रुति चौधरी (किरण चौधरी की बेटी)
3. आरती राव (राव इन्द्रजीत की बेटी)
4. मनमोहन भडाना (करतार भडाना के बेटे)
5. सुनील सांगवान (सतपाल सांगवान के बेटे)

बीजेपी की पहली लिस्ट में दलबदलू

1. देवेन्द्र बबली (जेजेपी)
2. निखिल मदान (कांग्रेस)
3. भव्य बिश्नोई (कांग्रेस)
4. श्रुति चौधरी (कांग्रेस)
5. रामकुमार गौतम (जेजेपी)
6. पवन कुमार (जेजेपी)
7. शक्तिरानी शर्मा (HJP)
8. श्याम सिंह राणा (इनेलो)
9. संजय काबलाना (जेजेपी)

सीएम नायब सिंह सैनी का बदला टिकट

बीजेपी की पहली लिस्ट में हरियाणा के मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी का सीट बदलना राजनीतिक गलियारों में चर्चा का विषय बना हुआ है. सीएम नायब सिंह सैनी जो अभी तक करनाल सीट से विधायक थे, अब वह लाडवा सीट से चुनाव लड़ेंगे. लाडवा सीट के मौजूदा विधायक कांग्रेस के मेवा सिंह है, ऐसे में इस सीट पर लड़ाई दिलचस्प होने की उम्मीद है. 

इन विधायकों के कटे टिकट

बीजेपी की पहली लिस्ट में पलवल से दीपक मंगला, बवानी खेड़ा से विशंभर वाल्मीकि, फरीदाबाद से नरेंद्र गुप्ता, गुरुग्राम से सुधीर सिंगला, सोहना से राज्य मंत्री संजय सिंह, रनिया से कैबिनेट मंत्री रणजीत चौटाला,अटेल से सीताराम यादव, पेहवा से पूर्व मंत्री संदीप सिंह, सोहना से राज्य मंत्री संजय सिंह और रतिया से लक्ष्मण नापा की टिकट काट दिया गया है. 

ये भी पढ़ें : Kolkata Rape-Murder Case: डॉक्टरों-हेल्थकेयर वर्कर्स की सुरक्षा के लिए राज्यों ने उठाए कौन से कदम? केंद्र सरकार ने 10 सितंबर तक मांगी रिपोर्ट




Source


Share

Related post

‘Jail wala CM ab … ‘: BJP’s sharp retort over SC’s bail to Delhi CM Arvind Kejriwal | India News – Times of India

‘Jail wala CM ab … ‘: BJP’s sharp…

Share NEW DELHI: Delhi chief minister Arvind Kejriwal was granted conditional bail on Friday in the alleged liquor…
पथराव, कर्फ्यू और 52 लोग गिरफ्तार! कर्नाटक में गणपति विजर्सन के दौरान हिंसा का ताजा अपडेट

पथराव, कर्फ्यू और 52 लोग गिरफ्तार! कर्नाटक में…

Share Mandya Violence: कर्नाटक के मांड्या में गणपति विसर्जन के दौरान दो समुदायों में हुई झड़प के बाद…
The multi-agency war against corruption in Telangana

The multi-agency war against corruption in Telangana

Share The Anti-Corruption Bureau seized assets worth ₹6 crore from the residence of Nizamabad Municipal Corporation Revenue officer…