• October 16, 2023

विलय के बाद पहली बार HDFC Bank ने पेश किए तिमाही नतीजे, 15976 करोड़ रुपया रहा बैंक का मुनाफा

विलय के बाद पहली बार HDFC Bank ने पेश किए तिमाही नतीजे, 15976 करोड़ रुपया रहा बैंक का मुनाफा
Share

HDFC Bank Q2 Results: देश की सबसे बड़ी निजी बैंक एचडीएफसी बैंक ने वित्त वर्ष 2023-24 की दूसरी तिमाही के नतीजे पेश किए हैं. एक जुलाई 2023 को हाउसिंग फाइनैंस कंपनी एचडीएफसी के एचडीएफसी बैंक के साथ विलय के बाद एचडीएफसी बैंक ने पहली बार नतीजे पेश किए हैं. एचडीएफसी बैंक का शुद्ध मुनाफा 51 फीसदी के उछाल के साथ दूसरी तिमाही में 15,976 करोड़ रुपये रहा है जो कि बाजार के अनुमान से बेहतर रहा है. बीते वित्त वर्ष के समान तिमाही में नेट प्रॉफिट 10605.78 करोड़ रुपये रहा था. दूसरी तिमाही में एचडीएफसी बैंक का कुल इनकम 70 फीसदी के उछाल के साथ 78,406 करोड़ रुपये रहा है.  

बैंक का ब्याज से नेट इंटरेस्ट इनकम 27,385 करोड़ रुपये रहा है. पहले ये माना जा रहा था कि एचडीएफसी के साथ विलय के चलते एचडीएफसी बैंक के नेट इंटरेस्ट इनकम में कमी आएगी. हालांकि ऐसा कुछ नहीं हुआ. बैंक के नेट इंटरेस्ट इनकम में 6.7 फीसदी क उछाल देखने को मिला है. विलय पूर्व पीरियड को देखें तो एक साल पहले समान तिमाही में बैंक का एनआईआई 26,660 करोड़ रुपये रहा था. वहीं इस तिमाही में बैंक प्रॉविजन में कमी आई है और ये घटकर एक वर्ष पूर्व के समान तिमाही में 3240 करोड़ रुपये से घटकर 2904 करोड़ रुपये पर आ गया है. 

एचडीएफसी बैंक के कुल लोन में ग्रॉस एनपीए यानि नॉन परफॉर्मिंग एसेट्स में बढ़ोतरी आई है. 30 सितंबर 2023 को खत्म तिमाही पर ग्रॉस एनपीए 1.34 फीसदी रहा है जो एक वर्ष पूर्व समान तिमाही में 1.23 फीसदी रहा था. जबकि मौजूदा वित्त वर्ष की पहली तिमाही में 1.17 फीसदी रहा था. एचडीएफसी बैंक का कुल डिपॉजिट 30 सितंबर 2023 को खत्म तिमाही में 30 फीसदी ज्यादा 21.73 लाख करोड़ रुपये रहा है. 

इससे पहले बाजार बंद होने पर एचडीएफसी बैंक का शेयर 0.40 फीसदी की गिरावट के साथ 1529.60 रुपये पर क्लोज हुआ है. एचडीएफसी के साथ विलय के बाद से ही एचडीएफसी बैंक के स्टॉक से रौनक गायब हो चुकी थी. एक महीने में स्टॉक में 8 फीसदी और तीन महीने में 7 फीसदी और 6 फीसदी में 10 फीसदी की गिरावट आ चुकी है. 

ये भी पढ़ें

Life Insurance Companies: जल्द ही क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी के लिए हो सकता है कमीशन कैप का फैसला-जानें पूरी खबर



Source


Share

Related post

ऑलटाइम हाई पर पहुंचा HDFC Bank का शेयर, MSCI इंडेक्स में वेट बढ़ने से स्टॉक में भारी निवेश संभव

ऑलटाइम हाई पर पहुंचा HDFC Bank का शेयर,…

Share HDFC Bank Share Price: भारतीय शेयर बाजार में आए हालिया तेजी में बड़ा योगदान निजी क्षेत्र के…
HDFC Bank FD: एचडीएफसी बैंक की एफडी पर बढ़ा हुआ ब्याज आज से, पहले से कितना ज्यादा रिटर्न-जानें

HDFC Bank FD: एचडीएफसी बैंक की एफडी पर…

Share HDFC Bank FD Rates: देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने डिपॉजिटर्स…
Stock Market Today: Markets climb in early trade on HDFC Bank, Reliance support

Stock Market Today: Markets climb in early trade…

Share Investors and brokers of a Rajasthan-based financial services watch the stock prices on a digital screen. File…