• July 3, 2024

ऑलटाइम हाई पर पहुंचा HDFC Bank का शेयर, MSCI इंडेक्स में वेट बढ़ने से स्टॉक में भारी निवेश संभव

ऑलटाइम हाई पर पहुंचा HDFC Bank का शेयर, MSCI इंडेक्स में वेट बढ़ने से स्टॉक में भारी निवेश संभव
Share

HDFC Bank Share Price: भारतीय शेयर बाजार में आए हालिया तेजी में बड़ा योगदान निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक का है. बुधवार 3 जुलाई के कारोबारी सत्र में एचडीएफसी बैंक का स्टॉक ऑलटाइम हाई पर जा पहुंचा है. बैंक का स्टॉक आज के सत्र में 2.18 फीसदी के उछाल के साथ 1768.35 रुपये पर बंद हुआ है पर इससे पहले स्टॉक 1791.80 रुपये पर जा पहुंचा था जो कि स्टॉक का सबसे उच्च लेवल है.  

भारतीय बाजारों को उम्मीद है कि एचडीएफसी बैंक का वेटेज एमएससीआई इमर्जिंग मार्केट्स इंडेक्स (MSCI Emerging Market Index) में डबल हो सकता है. बैंक में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की होल्डिंग घटकर 55 फीसदी के नीचे आ गई है जिसके बाद ये भरोसा बढ़ा है. एचडीएफसी बैंक में विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की होल्डिंग मार्च 2024 तिमाही में रहे 55.54 फीसदी से घटकर जून 2024 तिमाही में 54.83 फीसदी पर आ गई है. बैंक में विदेशी निवेशकों की होल्डिंग घटकर 55 फीसदी के नीचे आ गई है जो कि एमएससीआई के एडजस्टमेंट के लिए जरूरी है. अगस्त महीने में एचडीएफसी बैंक में एमएससीआई वेटेज डबल हो सकता है. एमएससीआई इंडिया में एचडीएफसी बैंक का वेटेज 3.9 फीसदी है जो 7.8 फीसदी बढ़कर हो सकता है इसके चलते 5 बिलियन डॉलर से ज्यादा का निवेश एचडीएफसी बैंक के स्टॉक में आने के आसार हैं.  

इस डेवलपमेंट के बीच ब्रोकरेज हाउस मोतीलाल ओसवाल ने एचडीएफसी बैंक का टारगेट प्राइस बढ़ाकर 1950 रुपये कर दिया है जो स्टॉक के मौजूदा लेवल से 181 रुपये यानि 10 फीसदी से ज्यादा है.  ब्रोकरेज हाउस ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि लंबी अवधि के लिए एचडीएफसी बैंक का स्टॉक उसे पसंद है उसने निवेशकों को स्टॉक खरीदने की सलाह दी है. 

हाल के दिनों में सेंसेक्स – निफ्टी में जोरदार उछाल देखने को मिला है जिसका क्रेडिट एचडीएफसी बैंक को जाता है. बीते साल 1 जुलाई 2023 को एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी के विलय के बाद से ही स्टॉक ने फीका प्रदर्शन दिखाया था. लेकिन पिछले एक साल में जहां स्टॉक ने 3 फीसदी से भी कम रिटर्न दिया था लेकिन 3 महीने में स्टॉक ने करीब 20 फीसदी और एक महीने में 12.5 फीसदी का रिटर्न दिया है. और धीरे-धीरे कई ब्रोकरेज हाउस एचडीएफसी बैंक के स्टॉक पर बुलिश होते जा रहे हैं. बैंक का मार्केट कैप 13.45 लाख करोड़ रुपये हो गया है. निफ्टी बैंक 53000 के रिकॉर्ड हाई पर ट्रेड कर रहा इसका श्रेय एचडीएफसी बैंक को जाता है.   

डिस्क्लेमर: (यहां मुहैया जानकारी सिर्फ़ सूचना हेतु दी जा रही है. यहां बताना ज़रूरी है की मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है. निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें. ABPLive.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है.)

Koo Shutdown: देसी ट्विटर Koo हो रहा बंद, इंटरनेट कंपनियों के साथ नहीं हो पाई अधिग्रहण की डील

 



Source


Share

Related post

HDFC Bank FD: एचडीएफसी बैंक की एफडी पर बढ़ा हुआ ब्याज आज से, पहले से कितना ज्यादा रिटर्न-जानें

HDFC Bank FD: एचडीएफसी बैंक की एफडी पर…

Share HDFC Bank FD Rates: देश के निजी क्षेत्र के सबसे बड़े बैंक एचडीएफसी बैंक ने अपने डिपॉजिटर्स…
Stock Market Today: Markets climb in early trade on HDFC Bank, Reliance support

Stock Market Today: Markets climb in early trade…

Share Investors and brokers of a Rajasthan-based financial services watch the stock prices on a digital screen. File…
Market Cap of BSE Companies Hits $5 Trillion for First Time, Top-10 Firms Reach $1 Trillion – News18

Market Cap of BSE Companies Hits $5 Trillion…

Share The market capitalisation of the top-10 companies currently stands at a little above $1 trillion or Rs…