• October 10, 2023

इन दस शहरों में सबसे ज्यादा महंगे होटल रूम, जानें भारत के कौन से शहर शामिल

इन दस शहरों में सबसे ज्यादा महंगे होटल रूम, जानें भारत के कौन से शहर शामिल
Share

Hotel Room Rates: कोरोना काल के बाद से दुनियाभर के सैलानियों ने एक बार फिर ट्रैवल करना शुरू कर दिया है. सैलानियों की बढ़ती संख्या के साथ ही विश्व के कई शहरों में होटल के रूम रेंट (Hotel Room Rent) में जबरदस्त बढ़ोतरी देखी जा रही है. एक नई रिपोर्ट में दावा किया गया है कि बॉस्टन से लेकर मुंबई जैसे शहरों में होटल के किराये में डबल डिजिट में बढ़ोतरी हुई है. इस रिपोर्ट में 10 ऐसे शहरों के बारे में बताया गया है जहां होटल रेट में 10 फीसदी से ज्यादा की बढ़ोतरी हुई है.

इस शहर में सबसे ज्यादा महंगे हुए होटल

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकन एक्सप्रेस होटल मॉनीटर 2024 के अपने डाटा में जानकारी दी है कि विश्व के जिस शहर में सबसे ज्यादा होटल की कीमत में इजाफा होगा वह है अर्जेंटीना की राजधानी ब्यूनस आयर्स (Buenos Aires).इस रिपोर्ट में दावा किया है कि ब्यूनस आयर्स में होटल के किराये में 17 फीसदी तक की बढ़त दर्ज की जा सकती है. ध्यान देने वाली बात ये है कि अमेरिकन एक्सप्रेस होटल मॉनिटर विश्व के 80 शहरों में होटल की कीमतों में होने वाले उतार-चढ़ाव को देखकर इस लिस्ट को जारी करता है. इस रिपोर्ट बनाते वक्त शहर में मौजूदा होटल के दाम, वैश्विक स्थिति और ऐतिहासिक डाटा को भी ध्यान में रखा गया है. अमेरिकन एक्सप्रेस के कार्यकारी उपाध्यक्ष डेविड रीमर के अनुसार होटल रूम रेट में बढ़ोतरी का ट्रेंड विश्व के सभी 80 शहरों में देखने को मिल सकता है. ऐसे में आने वाले वक्त में लोगों को ट्रैवल करने के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ सकते हैं.

इन भारतीय शहरों का नाम भी है लिस्ट में है शामिल

इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ब्यूनस आयर्स के बाद इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर जिस शहर का नाम है वह है मुंबई है. इस साल मुंबई में होटल रेट में 15 फीसदी तक की बढ़ोतरी की उम्मीद जताई गई है. वहीं मुंबई के अलावा चेन्नई और दिल्ली का नाम भी इस सूची में शामिल है. चेन्नई इस लिस्ट में चौथे और दिल्ली सातवें स्थान पर है. इस साल चेन्नई में 14.6 फीसदी तो वहीं दिल्ली में 12 फीसदी तक होटल के रेट में बढ़ोतरी दर्ज की जाने की उम्मीद है.

इन 10 शहरों में सबसे ज्यादा बढ़ सकते हैं होटल के दाम

अमेरिकन एक्सप्रेस होटल मॉनीटर 2024 की रिपोर्ट के मुताबिक जहां पहले और दूसरे नंबर पर ब्यूनस आयर्स और मुंबई का नाम है, वहीं इस लिस्ट में तीसरे स्थान पर मिस्र की राजधानी काहिरा का नाम है. इसके अलावा कोलंबिया के बागोटिया, अमेरिका के शिकागो, फ्रांस के पेरिस, अमेरिका के बोस्टन और इंडोनेशिया के जकार्ता का नाम भी टॉप-10 शहरों की लिस्ट में शामिल है. 

ये भी पढ़ें-

Petrol Diesel Rate: प्रयागराज से लेकर नोएडा तक सस्ता हो गया पेट्रोल-डीजल, जानें आपके शहर में कितने में मिल रहा फ्यूल



Source


Share

Related post

Pakistan Crisis: भिखारियों के पीछे पड़ गई पाकिस्तान सरकार, हजारों पासपोर्ट हुए सस्पेंड

Pakistan Crisis: भिखारियों के पीछे पड़ गई पाकिस्तान…

Share Pakistan Economic Crisis: भारत का पड़ोसी देश पाकिस्तान इन दिनों भीषण आर्थिक संकट में फंसा हुआ है.…
Stock market today: BSE Sensex dips over 200 points; Nifty50 near 24,300 – Times of India

Stock market today: BSE Sensex dips over 200…

Share Stock market today: Indian equity benchmark indices, BSE Sensex and Nifty50, opened in red on Monday. While…
Upcoming IPO: इस हफ्ते गुलजार रहेगा आईपीओ मार्केट, लॉन्चिंग और लिस्टिंग का होगा बड़ा खेल

Upcoming IPO: इस हफ्ते गुलजार रहेगा आईपीओ मार्केट,…

Share<p style="text-align: justify;"><span style="font-weight: 400;"><strong>IPO Market:</strong> </span><a title="लोकसभा चुनाव" href="https://www.abplive.com/topic/lok-sabha-election-2024" data-type="interlinkingkeywords">लोकसभा चुनाव</a> के बाद आईपीओ आने की रफ्तार…