• September 11, 2024

बंगाल की खाड़ी से उठ रही आफत! यूपी-बिहार में आज भारी बारिश, दिल्ली-NCR में भी मंडराएंगे बादल

बंगाल की खाड़ी से उठ रही आफत! यूपी-बिहार में आज भारी बारिश, दिल्ली-NCR में भी मंडराएंगे बादल
Share

IMD Weather Latest Update: अगर आप दिल्ली-एनसीआर में रहते हैं तो इस हफ्ते आपको सावधान रहने की जरूरत है. दरअसल, मौसम विभाग (IMD) ने इस हफ्ते देश के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की मानें तो आने वाले दिनों में देश के कई राज्यों में बहुत भारी बारिश होने की आशंका है. दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम समेत एनसीआर में आज यानी बुधवार को बादल छाए रहेंगे और अलग-अलग इलाकों में बारिश हो सकती है.

दिल्ली में मौसम का हाल

मौसम विभाग ने राजधानी दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में 11 सितंबर से 14 सितंबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. बीच-बीच में बूंदाबांदी होती रहेगी. 15 से बारिश के रुकने के आसार हैं. दिल्ली के अलावा गाजियाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव में भी 11 से 14 सितंबर तक भारी बारिश होने के आसार हैं.

पंजाब के 6 जिलों में अलर्ट

पंजाब में भी बारिश अगले कुछ दिनों तक परेशान कर सकती है. मौसम विभाग ने प्रदेश के 6 जिलों (जालंधर, कपूरथला, नवांशहर, फतेहगढ़ साहिब और पटियाला और संगरूर) के लिए अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि इन जिलों में 11 से 13 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा राज्य के अन्य जिलों में भी बारिश का अनुमान है.

हरियाणा में भी येलो अलर्ट

मौसम विभाग की मानें तो हरियाणा में आज (11 सितंबर 2024) रात से मॉनसून फिर एक्टिव हो जाएगा. आईएमडी ने 12 सितंबर को गुरुग्राम, फरीदाबाद, मेवात और पलवल में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इन तीन जिलों के अलावा कुछ औऱ जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. विभाग का कहना है कि 13 सितंबर तक भारी बारिश हो सकती है.

राजस्थान में ऐसा रहेगा मौसम

आईएमडी ने राजस्थान को लेकर भी अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग का कहना है कि पूर्वी राजस्थान में 11 सितंबर से भारी बारिश हो सकतकी है. कोटा, भरतपुर, उदयपुर व जयपुर डिविजन में 11 से 13 सितंबर तक कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अतिभारी बारिश हो सकती है. इसके अलावा बीकानेर, जोधपुर डिविजन के कुछ इलाकों में हल्की मध्यम बारिश होने के आसार हैं. आज अजमेर, अलवर, भरतपुर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, दौसा, डूंगरपुर, जयपुर, झुंझुनूं, राजसमंद, सीकर, सिरोही, टोंक, उदयपुर, बीकानेर, चूरू, हनुमानगढ़, जालौर, जोधपुर, नागौर, श्रीगंगानगर और पाली में भारी बारिश और बिजली गिर सकती है. आईएमडी ने इसे लेकर येलो अलर्ट जारी किया है.

मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ में कैसा रहेगा मौसम

मौसम विभाग ने मध्य प्रदेश में भी बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है. आईएमडी का कहना है कि 11 सितंबर को राज्य के 21 जिलों में भारी बारिश औऱ तूफान का अंदेशा है. विदिशा, रायसेन, सीहोर, नर्मदापुरम, हरदा, गुना और अशोकनगर के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. बात छत्तीसगढ़ की करें तो यहां आज (11 सितंबर 2024) भी कई जिलों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने 10 जिलों के लिए यलो अलर्ट जारी किया है। अगले 24 घंटे में मुंगेली, बालोद, कबीरधाम, राजनांदगांव और खैरागढ़-छुईखदान-गंडई में भारी बारिश की संभावना है.

आज कहां-कहां हो सकती है बारिश

मौसम संबंधी जानकारी देने वाली वेबसाइट स्काईमेट वेदर के मुताबिक, आज यानी 11 सितंबर को पश्चिम बंगाल, ओडिशा, गुजरात, बिहार, झारखंड, तेलंगाना, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़ें

अमेरिका से राहुल गांधी का आरक्षण पर बड़ा ऐलान, बता दिया कांग्रेस सरकार आई तो कितना देगी



Source


Share

Related post

Brace For September Showers: IMD Predicts Above-Normal, Continuous Heavy Spells, Advises ‘Caution’ – News18

Brace For September Showers: IMD Predicts Above-Normal, Continuous…

Share The August rainfall, too, exceeded the forecast with an excess of 15%. (PTI File) “There can be…
Heavy Rainfall Triggers Flood-like Situation In Kutch, Gandhinagar Inundated; IMD Issues Red Alert | Top Updates – News18

Heavy Rainfall Triggers Flood-like Situation In Kutch, Gandhinagar…

Share Last Updated: August 26, 2024, 16:47 IST The IMD has also warned of potential localized flooding, road…
अमरनाथ यात्रा सस्पेंड तो कर्नाटक में बाढ़ की चेतावनी! ये राज्य भी बेहाल, जानें- कहां कैसा हाल

अमरनाथ यात्रा सस्पेंड तो कर्नाटक में बाढ़ की…

Share IMD Weather Forecast: देश के कई हिस्सों में रविवार (11 अगस्त 2024) को हुई भारी बारिश के कारण…