• January 15, 2024

गला देने वाली ठंड के बीच यूपी में स्कूल बंद, दिल्ली में विंटर वेकेशन खत्म! 400 फ्लाइट्स डिले…

गला देने वाली ठंड के बीच यूपी में स्कूल बंद, दिल्ली में विंटर वेकेशन खत्म! 400 फ्लाइट्स डिले…
Share

Weather update For Delhi NCR: देश की राजधानी दिल्ली समेत पूरे एनसीआर पर कोहरे, ठंड और शीत लहर का ट्रिपल अटैक सोमवार (15 जनवरी, 2024) को भी देखने को मिला. मकर संक्रांति की सुबह लोग जल्दी उठे तो उन्हें घने कोहरे की वजह से आसपास 10 मीटर के दायरे में भी कुछ नजर नहीं आया.

मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, सुबह छह बजे राजधानी दिल्ली में न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. हालांकि, तापमान चार डिग्री सेल्सियस तक गिरने के आसार हैं. वैसे, इससे एक रोज पहले रविवार को इस सीजन की सबसे सर्द सुबह रही थी और तब पारा 3.5 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया था. 

Coldwave दिन भर सताएगी!

आईएमडी की ओर से बताया गया था कि 15 जनवरी को पूरा दिन शीतलहर चलेगी, जबकि 16 जनवरी तक कड़ाके की ठंड के बीच कोहरे को लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. ठंडी हवाओं के चलते कई संक्रामक बीमारियों के फैलने का अंदेशा भी है. यही वजह है कि लोगों को बेवजह घरों से बाहर न जाने की सलाह दी गई है.

UP और Delhi में स्कूलों को लेकर यह है ताजा अपडेट
इस बीच, उत्तर प्रदेश (यूपी) में कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूलों की छुट्टियां 17 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं. वहीं, दिल्ली में सोमवार से सभी स्कूल पूरी तरह खुल गए. शिक्षा मंत्री आतिशी के निर्देशानुसार नर्सरी, केजी और अन्य प्राइमरी क्लासेज के बच्चों को भी स्कूल जाना होगा. हालांकि, मौसम को देखते हुए बच्चों और उनके परिजनों को कुछ राहत भी दी गई है. शिक्षा निदेशालय की ओर से रविवार को जारी आदेश में बताया गया कि कोई भी स्कूल सुबह 9 बजे से पहले शुरू नहीं होगा और डबल शिफ्ट वाले स्कूलों में शाम 5 बजे के बाद कोई क्लास नहीं होगी. अगले आदेश तक स्कूलों को इसी टाइमिंग के से चलना होगा. हालांकि, शिक्षाकर्मियों को उनकी टाइमिंग के मुताबिक उपस्थित होने को कहा गया है. 

Fog के बीच फ्लाइट्स पर असर 

अंग्रेजी अखबार ‘दि इंडियन एक्सप्रेस’ की रिपोर्ट के मुताबिक मौसम में बदलाव, हवा की धीमी रफ्तार, बढ़ी नमी और आग जलाने की वजह से प्रदूषण में इजाफा हुआ है. कोहरे के चलते आईजीआई एयरपोर्ट (दिल्ली) पर रविवार से सोमवार सुबह तक 400 से अधिक फ्लाइट्स लेट हुईं. अफसरों के हवाले से बताया गया कि कई अंतरराष्ट्रीय उड़ानों में इस दौरान 15 घंटे तक की देरी हुई.

Rail और सड़क परिवहन पर भी प्रभाव

रविवार को 20 उड़ानें जयपुर डाइवर्ट की गई थीं, जबकि सोमवार को भी भीषण कोहरे की वजह से ऐसी ही स्थिति बनी रह सकती है. मौसम विभाग ने बताया है कि दिल्ली एयरपोर्ट पर सुबह छह बजे विजिबिलिटी 50 मीटर थी. देश के विभिन्न राज्यों से दिल्ली आने वाली ट्रेनें 6 से 8 घंटे लेट हैं. यही नहीं, फॉग के चलते सड़कों पर भी गाड़ियां रेंगती हुई चल रही हैं. ऐसे में लोगों को सलाह है कि वे छोटी दूरी के लिए साइकिल का प्रयोग करें या फिर पैदल चलें. 

18 जनवरी तक कैसा रहेगा मौसम का हाल?

आईएमडी के मुताबिक, सोमवार दोपहर के बाद दिल्ली-एनसीआर में आसमान साफ रहेगा. अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 4 डिग्री के आसपास रह सकता है. 16 जनवरी को भी अति घने कोहरे को लेकर ऑरेंज अर्ल्ट जारी किया गया है. अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 5 डिग्री तक रह सकता है. फिर 17 से 20 जनवरी तक कोहरा कम होने लगेगा. इस दौरान 18 जनवरी को मध्यम से घना कोहरा रह सकता है. अन्य दिनों में कोहरा मध्यम दर्जे का रहेगा. अधिकतम तापमान 20 से 21 डिग्री और न्यूनतम तापमान 5 से 7 डिग्री तक रह सकता है. 

…तो Cold Wave के पीछे यह है वजह 

मौसम से जुड़ा पूर्वानुमान लगाने वाली निजी कंपनी स्काईमेट वेदर की मानें तो पश्चिमी हिमालय पर हल्की बर्फबारी और बारिश के साथ आने वाली हवाएं ठंड बढ़ा रही हैं. ऐसे में दिल्ली समेत पंजाब, हरियाणा, राजस्थान के कुछ हिस्सों में शीत लहर की स्थिति है. घने कोहरे से अभी दो दिन तक राहत नहीं मिलेगी. हालांकि, इसके बाद राहत मिल सकती है. दिन के समय धूप निकल सकती है और तापमान 20 डिग्री व इससे अधिक रहेगा। 

 ये भी पढ़ें:‘क्यों करेंगे पीएम मोदी का विरोध, चाहते हैं वो लंबे समय तक बने रहें PM’, बोले शंकराचार्य अविमुक्तेश्वरानंद



Source


Share

Related post

All you need to know about weather, cut off time and reserve day for India vs South Africa T20 World Cup final | Cricket News – Times of India

All you need to know about weather, cut…

Share NEW DELHI: India and South Africa – the two unbeaten teams of the 2024 T20 World Cup…
यूपी-बिहार और दिल्ली में हीटवेव से राहत, लेकिन कब होगी बारिश? मानसून पर IMD ने दी खुशखबरी

यूपी-बिहार और दिल्ली में हीटवेव से राहत, लेकिन…

Share Weather Update: उत्तर भारत के कई राज्यों में भीषण गर्मी से शुक्रवार (22 जून) को राहत मिली…
Relief for Delhi NCR: IMD predicts light to moderate rain today amidst intense heatwave | Delhi News – Times of India

Relief for Delhi NCR: IMD predicts light to…

ShareNEW DELHI: In a much-needed respite from the ongoing severe heatwave, the India Meteorological Department (IMD) has forecast…