• September 29, 2024

IPL 2025 में नहीं दिखेगा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का रूल? जानें BCCI ने क्या सुनाया नया फरमान 

IPL 2025 में नहीं दिखेगा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का रूल? जानें BCCI ने क्या सुनाया नया फरमान 
Share

IPL 2025 Impact Player Rule: आईपीएल की गर्वनिंग काउंसिल ने शनिवार (28 सितंबर) को बेंगलुरु में हुई मीटिंग के बाद आईपीएल 2025 के लिए तमाम नियमों का एलान किया. इस बार कई नियमों में बड़े बदलाव देखने को मिले. अब टीमें मेगा ऑक्शन से पहले कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी. इसी बीच ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ रूल को लेकर बड़ा खुलासा हुआ. तो आइए जानते हैं कि आईपीएल 2025 में इम्पैक्ट प्लेयर का रूल नजर आएगा या नहीं. 

आईपीएल 2024 के दौरान इम्पैक्ट प्लेयर के नियम पर काफी सवाल खड़े किए गए थे. कई दिग्गजों का मानना था कि इम्पैक्ट प्लेयर की वजह से टीम में ऑलराउंडर्स की अहमियत खत्म हो रही है. तमाम क्रिकेट एक्सपर्ट्स ने तो रूल को हटाने की भी मांग की थी. हालांकि बीसीसीआई ने इस मामले में कोई सुनवाई नहीं की है. 

जारी रहेगा ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का रूल

बता दें कि बीसीसीआई ने नए नियमों के साथ इस बात भी ऐलान किया है कि इम्पैक्ट प्लेयर का रूल आईपीए 2025 में जारी रहेगा. सिर्फ 2025 के आईपीएल में ही नहीं, बल्कि यह नियम 2025 से 2027 के चक्र में जारी रहेगा. 

बीसीसीआई ने इम्पैक्ट प्लेयर का नियम 2023 में पेश किया था. शुरुआत से ही इस नियम को लेकर लोगों के पक्ष अलग-अलग हैं. ऐसा माना जा रहा है कि इम्पैक्ट प्लेयर के आने से ही आईपीएल में बड़े स्कोर देखने को मिल रहे हैं. बड़े स्कोर से फैंस का अच्छा मनोरंजन होता है. ऐसे में बीसीसीआई फैंस के मनोरंजन को किसी भी तरह के कम नहीं करना चाहेगा. 

कुल 6 खिलाड़ी रिटेन कर पाएंगी टीमें

आईपीएल 2025 के मेगा ऑक्शन से पहले टीमें कुल 6 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी. हालांकि 6 में पांच कैप्ड और 1 अनकैप्ड खिलाड़ी शामिल होगा. टीमें ज्यादा से ज्यादा 5 कैप्ड और ज्यादा से ज्यादा 2 अनकैप्ड खिलाड़ियों को रिटेन कर सकेंगी. 

ऑक्शन की तारीख आना बाकी

गौरतलब है कि अभी आईपीएल 2025 के लिए होने वाले मेगा ऑक्शन के लिए तारीख आना बाकी है. अब देखना दिलचस्प होगा कि बीसीसीआई मेगा ऑक्शन के लिए कब तारीख का ऐलान करता है. 

 

ये भी पढ़ें…

टीम इंडिया में इन खिलाड़ियों को मिलेगा डेब्यू का तोहफा? बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज में हुआ चयन



Source


Share

Related post

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह धोया, चौथा वनडे जीतकर सीरीज में बरकरार रखी जान

इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को बुरी तरह धोया, चौथा…

Share ENG vs AUS 4th ODI Highlights: इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को पांच मैचों की वनडे सीरीज के चौथे…
IPL 2025: Dwayne Bravo replaces Gautam Gambhir as Kolkata Knight Riders’ new mentor | Cricket News – Times of India

IPL 2025: Dwayne Bravo replaces Gautam Gambhir as…

Share Dwayne Bravo (Ashley Allen/Getty Images) NEW DELHI: Dwayne Bravo, who recently retired from all forms of cricket,…