• April 24, 2024

इनकम टैक्स विभाग ने कहा, 31 मई तक पैन से आधार किया लिंक तो कम TDS कटौती पर नहीं कार्रवाई

इनकम टैक्स विभाग ने कहा, 31 मई तक पैन से आधार किया लिंक तो कम TDS कटौती पर नहीं कार्रवाई
Share

Income Tax Department: इनकम टैक्स विभाग ने टीडीएस (TDS) टीसीएस ( TCS) कटौती को लेकर टैक्सपेयर्स और कारोबारियों को बड़ी राहत दी है. इनकम टैक्स विभाग ने कहा है कि टीडीएस की कम कटौती को लेकर टैक्सपेयर्स और कारोबारियों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की जाएगी अगर टैक्सपेयर्स 31 मई 2024 तक पैन को आधार के साथ जोड़ देते हैं. 

इनकम टैक्स विभाग के नियमों के मुताबिक अगर पैन नंबर आधार के साथ लिंक नहीं है तो दोगुनी रेट के साथ टीडीएस कटौती का प्रावधान है. लेकिन सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्स (Central Board of Direct Taxes) ने कहा कि उसे टैक्सपेयर्स की ओर से कई शिकायतें मिली है कि उन्हें इसे लेकर नोटिस मिला है जिसमें लिखा है कि उन्होंने ऐसे लेनदेन करते समय टीडीएस /टीसीएस की कम कटौती या संग्रह करने की चूक की है, जहां पैन निष्क्रिय थे. 

ऐसे मामलों में उच्च रेट पर कटौती नहीं किया गया है, लिहाजा इनकम टैक्स विभाग ने टीडीएस/ टीसीएस स्टेटमेंट के प्रोसेसिंग करने पर टैक्स की मांग की गई है. ऐसे शिकायतों के निपटारे के लिए सीबीडीटी ने कहा है कि 31 मार्च 2024 तक किए गए ट्रांजैक्शन और ऐसे मामले जिसमें 31 मई 2024 से पहले पैन आधार लिंक करने के चलते पैन ऑपरेटिव हो चुका है ऐसे मामलों में उच्च रेट के हिसाब से टैक्सपेयर्स को टैक्स नहीं देना होगा.  

एकेएम ग्लोबल में पार्टनर टैक्स संदीप सहगल ने कहा कि सर्कुलर के चलते टैक्स डिडक्टर को कुछ राहत मिली है जिसमें पैन आधार के साथ जुड़े नहीं होने के चलते पैन निष्क्रिय हो चुका था. उन्होंने कहा कि ऐसे मामलों में करदाताओं को जल्द से जल्द पैन को आधार से जोड़ लेना चाहिए. अलग-अलग तरह की आय के स्रोतों पर टीडीएस काटा जाता है. जिसमें सैलेरी, निवेश, बैंक एफडी, कमीशन शामिल है. टीडीएस के जरिए ही सरकार को टैक्स प्राप्त होता है. टीडीएस सरकार के खाते में जमा करने की जिम्मेदारी भुगतान करने वाले व्यक्ति या कंपनी पर होता है. 

ये भी पढ़ें 

Mutual Fund KYC: केवाईसी कराई या नहीं, म्यूचुअल फंड हो जाएगा होल्ड, यहां करें चेक



Source


Share

Related post

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के एक महीने बाद भी नहीं आया रिफंड, जानें कब तक मिलेंगे पैसे

इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने के एक महीने…

Share Income Tax Refund: बिना पेनल्टी के वित्त वर्ष 2023-24 और असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए इनकम टैक्स…
आसान भाषा में भेजें नोटिस, वित्त मंत्री की हिदायत- टैक्सपेयर के मन में नहीं बैठना चाहिए डर!

आसान भाषा में भेजें नोटिस, वित्त मंत्री की…

Share वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को नोटिस भेजने और टैक्सपेयर्स के साथ डील करने…
Direct tax collection till July 11 surges 23% to Rs 6.5 lakh crore – Times of India

Direct tax collection till July 11 surges 23%…

Share NEW DELHI: Direct tax collections have increased over 23% to Rs 6,45,239 crore during this financial year…