• October 13, 2024

टी20 विश्वकप से बाहर होने की कगार पर टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने 9 रनों से जीता रोमांचक मैच

टी20 विश्वकप से बाहर होने की कगार पर टीम इंडिया, ऑस्ट्रेलिया ने 9 रनों से जीता रोमांचक मैच
Share

INDW vs AUSW Womens T20 World Cup 2024: भारत को गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 9 रन से हार मिली है. यह मैच भारत के लिए सेमीफाइनल में जाने की दृष्टि से बहुत अहम था. टीम इंडिया अब भी बाहर नहीं हुई है, लेकिन उसे सेमीफाइनल में जाने के लिए दूसरी टीमों पर निर्भर रहना होगा. कप्तान हरमनप्रीत कौर आखिरी ओवर तक क्रीज पर टिकी रहीं, लेकिन टीम को जीत तक नहीं ले जा सकीं. उन्होंने 47 गेंद में 54 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली.

इस मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का निर्णय लिया. पहले बल्लेबाजी करते हुए कंगारू टीम ने 151 रन बनाए. ऑस्ट्रेलिया के लिए इस मैच में रेगुलर कप्तान एलिसा हीली नहीं खेलीं, इसलिए उनकी जगह कप्तानी ताहिला मैक्ग्रा ने की. मैक्ग्रा ने मैच में 32 रन बनाए और उन्हीं की तरह एलिस पैरी ने भी 32 रनों का योगदान दिया. टीम के लिए सबसे ज्यादा रन ग्रेस हैरिस ने बनाए, जिन्होंने 40 रन की पारी खेली. भारत के लिए गेंदबाजी में रेणुका ठाकुर और दीप्ति शर्मा ने दो-दो विकेट लिए.

अंत में आकर बिखरी टीम इंडिया

भारत के सामने 152 रनों का लक्ष्य था, लेकिन इस टारगेट को हासिल करने के इरादे से भारतीय टीम ने टॉप ऑर्डर के तीनों बल्लेबाजों का विकेट 47 के स्कोर तक खो दिया था. स्मृति मंधाना इस मैच में भी फेल रहीं, जिन्होंने महज 6 रन बनाए. 47 के स्कोर पर 3 विकेट होने के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा ने कमान संभाली. हरमनप्रीत और दीप्ति के बीच 63 रनों की महत्वपूर्ण पार्टनरशिप हुई.

110 के स्कोर पर जैसे ही दीप्ति शर्मा का विकेट गिरा, वैसे ही लगातार अंतराल पर विकेट गिरने शुरू हो गए. एक समय टीम इंडिया ने 3 विकेट के नुकसान पर 110 रन बना लिए थे, लेकिन अगले 31 रन के भीतर ही टीम ने 6 विकेट गंवा दिए. खासतौर पर आखिरी ओवर की पहली गेंद पर हरमनप्रीत को सिंगल रन लेना भारी पड़ा.

क्या सेमीफाइनल से बाहर हुआ भारत?

ऑस्ट्रेलिया ने ग्रुप ए में अपने चारों मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है. मगर दूसरे स्थान के लिए अब भी भारत, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के बीच टक्कर है. पाकिस्तान का नेट रन-रेट बहुत कमजोर है, इसलिए उसके सेमीफाइनल में जाने की उम्मीद बहुत कम है. मगर भारत और न्यूजीलैंड के बीच बेहद कांटेदार टक्कर है.

टीम इंडिया का नेट रन-रेट अभी +0.322 है, वहीं न्यूजीलैंड के भी भारत की तरह चार अंक हैं और उसका नेट रन-रेट +0.282 है. भारत को यदि सेमीफाइनल में जाना है तो उम्मीद करनी होगी कि पाकिस्तान हर हालत में न्यूजीलैंड को हरा दे. यदि न्यूजीलैंड जीत भी जाता है तो टीम इंडिया को नजर बनाकर रखनी होगी कि कीवी टीम का नेट रन-रेट उससे बेहतर ना हो जाए.

यह भी पढ़ें:

सैमसन ने ठोका 18 करोड़ का दावा, क्या होगी जायसवाल की छुट्टी? जानें कैसी हो सकती है राजस्थान की रिटेंशन लिस्ट



Source


Share

Related post

‘Keeping Jasprit Bumrah Quiet Will Go a Long Way’: Pat Cummins Wary of Star Seamer’s Threat Ahead of BGT – News18

‘Keeping Jasprit Bumrah Quiet Will Go a Long…

Share Two of the world’s finest Test-playing nations are set to face off in a five-match series beginning…
पाकिस्तान ने नहीं दिया भारत का साथ, टूट गया सेमीफाइनल में पहुंचने का सपना

पाकिस्तान ने नहीं दिया भारत का साथ, टूट…

Share India Qualification Chances Womens T20 World Cup 2024: महिला टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के…
Can Team India still reach the Women’s T20 World Cup semi-finals? Here’s what needs to happen | Cricket News – Times of India

Can Team India still reach the Women’s T20…

Share NEW DELHI: India, led by Harmanpreet Kaur, faced a heartbreaking defeat against Australia in a crucial ICC…