• August 8, 2024

भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर रचा इतिहास, स्पेन को 2-1 से रौंदा

भारतीय हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल जीतकर रचा इतिहास, स्पेन को 2-1 से रौंदा
Share

Paris Olympics 2024: भारतीय हॉकी टीम ने इतिहास रच दिया है. हरमनप्रीत सिंह की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में ब्रॉन्ज मेडल जीत लिया है. टीम इंडिया ने स्पेन को 2-1 से हरा दिया है. भारत के लिए दोनों ही गोल हरमनप्रीत सिंह ने किए. टीम इंडिया के दिग्गज गोलकीपर पी.श्रीजेश के लिए यह मुकाबला बेहद खास रहा. यह उनके करियर का आखिरी मैच है. टीम इंडिया को पेरिस ओलंपिक्स में यह चौथा मेडल मिला है. इससे पहले उसे 3 मेडल शूटिंग में मिले हैं.

पहले क्वार्टर में दोनों ही टीमें एक-दूसरे को कड़ी टक्कर देती हुई दिखीं. लेकिन इसमें एक भी गोल नहीं हो सका. लेकिन स्पेन ने दूसरे क्वार्टर में बाजी मार ली. उसके लिए मार्क मिरालेस ने 18वें मिनट में गोल दाग दिया. हालांकि स्पेन की खुशी ज्यादा देर नहीं टिकी. भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने दम दिखाते हुए भारत के लिए गोल दाग दिया. इस तरह भारत और स्पेन की टीमें दूसरे क्वार्टर के खत्म होने तक 1-1 की बराबरी पर रहीं.

भारत ने तीसरे क्वार्टर में बनाई बढ़त –

टीम इंडिया तीसरे क्वार्टर के दौरान काफी आक्रामक नजर आयी. तीसरे क्वार्टर की शुरुआत में ही भारत ने गोल कर दिया. हरमनप्रीत ने 33वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर का फायदा उठाया और गोल कर दिया. इसी ठीक बाद अभिषेक को 35वें मिनट में ग्रीन गार्ड दिखा दिया गया. हालांकि वे 37वें मिनट में मैदान पर आ भी गए. तीसरा क्वार्टर खत्म होने तक टीम इंडिया केपास 2-1 की बढ़त रही.

टीम इंडिया का पेरिस ओलंपिक्स 2024 में ऐसा रहा प्रदर्शन –

भारतीय हॉकी टीम ने पेरिस ओलंपिक्स 2024 में शानदार प्रदर्शन किया है. टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड को 3-2 से हराया था. वहीं अगला मैच अर्जेंटीना के साथ ड्रॉ रहा. भारत ने तीसरे मैच में आयरलैंड को 2-0 से रौंदा था. लेकिन बेल्जियम के खिलाफ उसे हार का सामना करना पड़ा. टीम इंडिया ने ऑस्ट्रेलिया पर ऐतिहासिक जीत दर्ज की थी. भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 3-2 से हराया था. वहीं ग्रेड बिर्टेन को भी शिकस्त दी थी. भारत को जर्मनी के खिलाफ हार का सामना करना पड़ा था.

स्पेन के हाथ लगी निराशा –

स्पेन ने आखिरी क्वार्टर में वापसी की पूरी कोशिश की. लेकिन उसे कामयाबी हाथ नहीं लगी. स्पेन को आखिरी मिनट में पेनल्टी कॉर्नर भी मिला. लेकिन भारत के स्टार गोलकीपर श्रीजेश ने आसानी से बचा लिया. स्पेन ने आखिरी क्वार्टर में गोल का हर संभव प्रयास किया. लेकिन भारत ने बाजी मार ली. टीम इंडिया ने इस मुकाबले को जीतने के साथ ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया.

यह भी पढ़ें : Manu Bhaker Prize Money: मेडल जीतने पर मनु भाकर पर पैसों की बारिश, खेल मंत्री ने दिया 30 लाख रुपए का चेक



Source


Share

Related post

‘Must Continue Competitive Weightlifting’: Mirabai Chanu Has Unfinished Business – News18

‘Must Continue Competitive Weightlifting’: Mirabai Chanu Has Unfinished…

Share Last Updated: September 18, 2024, 14:54 IST Mirabai Chanu was among India’s medal hopefuls at the Paris…
List of women Chief Ministers of India through the years with Atishi Marlena Singh as Delhi’s youngest CM | India News – Times of India

List of women Chief Ministers of India through…

Share The chief minister leads the council of ministers and is responsible to the legislative assembly. They serve…
Uttarakhand sets up 42 ‘forest labs’ to study flora | India News – Times of India

Uttarakhand sets up 42 ‘forest labs’ to study…

Share DEHRADUN: The Uttarakhand forest department has established 42 field-based “ecological laboratories” across the state to monitor changes…