• August 10, 2024

Indian Railways: 10000 रुपये का हुआ ट्रेन टिकट, सस्ती मिल रही फ्लाइट, रेलवे है या एयरलाइन

Indian Railways: 10000 रुपये का हुआ ट्रेन टिकट, सस्ती मिल रही फ्लाइट, रेलवे है या एयरलाइन
Share

Tatkal Ticket: भारतीय रेलवे (Indian Railways) देश की लाइफलाइन है. भारतीय रेल की पटरियां शरीर में मौजूद नसों की तरह देश के गांवों, कस्बों, शहरों और मेट्रो सिटीज को आपस में जोड़ने का काम करती हैं. रेलवे को कम पैसों में लोगों को एक जगह से दूसरी जगह पहुंचाने के लिए जाना जाता है. मगर, अब रेलवे मॉडर्न हो रही है. इसका असर रेलवे टिकट की कीमतों पर भी पड़ रहा है. रेलवे के टिकट की कीमतें अब एयरलाइन को मात दे रही हैं. कुछ ऐसा ही हुआ है बेंगलुरु से कोलकाता के बीच चलने वाली हावड़ा एक्सप्रेस के साथ. इसके टिकट की कीमत 10,000 रुपये का जादुई आंकड़ा पार कर गई है. इसे देखकर लोगों में काफी रोष है. 

रेलवे के प्रीमियम तत्काल सिस्टम की हो रही निंदा 

भारतीय रेलवे ने कुछ सालों पहले डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम (Dynamic Pricing System) लागू किया था. इसमें डिमांड के हिसाब से टिकट की कीमतें बढ़ती रहती हैं. मगर, यह 4 गुना तक हो जाएंगी, इसकी कल्पना शायद किसी ने नहीं की होगी. आमतौर पर एसएमवीबी हावड़ा एक्सप्रेस (SMVB Howrah Express) का टिकट 2,900 रुपये का पड़ता है. मगर, यह टिकट प्रीमियम तत्काल सिस्टम (Premium Tatkal Ticket) के तहत 10,100 रुपये का मिल रहा था. एक रेडिट यूजर ने इसका स्क्रीनशॉट भी शेयर किया है. इसके बाद सोशल मीडिया पर लोगों ने डायनामिक प्राइसिंग सिस्टम की निंदा शुरू कर दी. 

2900 रुपये का टिकट कैसे मिल रहा 10,100 रुपये में 

रेडिट पोस्ट के अनुसार, हावड़ा एक्सप्रेस में 2 एसी टिकट की कीमत 2,900 रुपये है. मगर, डिमांड के हिसाब से यह बढ़कर 10,100 रुपये का हो जाता है. पोस्ट डालने वाले ने सवाल खड़ा किया है कि 2,900 रुपये के टिकट का कोई 10 हजार रुपये क्यों देना चाहेगा. प्रीमियम तत्काल सिस्टम को आईआरसीटीसी (IRCTC) ने लागू किया था. इसे तत्काल टिकट व्यवस्था से अलग रखा गया है. तत्काल सिस्टम में टिकट की कीमत फिक्स रहती है लेकिन, प्रीमियम तत्काल में बढ़ती ही जाती है. इस व्यवस्था पर पहले भी कई बार सवाल खड़े किए जा चुके हैं.

4500 से 10 हजार रुपये के बीच पड़ रहे फ्लाइट टिकट

एक यूजर ने इस पोस्ट पर लिखा कि हम प्रीमियम तत्काल में ट्रेवल करने के बजाय बिना टिकट यात्रा करें और फाइन भर दें तो इससे कम में यात्रा कर लेंगे. भारतीय रेलवे 250 रुपये से लेकर 1000 रुपये तक फाइन लेती है. लोगों ने फ्लाइट टिकट की ओर भी लोगों का ध्यान आकर्षित कराया है. अगस्त में बेंगलुरु से कोलकाता के फ्लाइट टिकट 4500 से 10 हजार रुपये के बीच पड़ रहे हैं. ट्रेन से आपको 29 घंटे लगते हैं और फ्लाइट आपको सिर्फ 2.40 घंटे में पहुंचा देगी.

ये भी पढ़ें 

Nirmala Sitharaman: कोर बैंकिंग पर ध्यान दें बैंक, वित्त मंत्री ने कहा- डिपॉजिट बढ़ाने में जुट जाएं



Source


Share

Related post

करोड़ों रुपये की मालकिन राधिका गुप्ता को नहीं खरीदनी कार, वजह जानकर आपको होगी हैरानी

करोड़ों रुपये की मालकिन राधिका गुप्ता को नहीं…

Share Edelweiss Mutual Funds: एडेलवाइज म्युचुअल फंड की सीईओ और एमडी राधिका गुप्ता (Radhika Gupta) अब पूरे देश…
NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने खत्म की कार्रवाई, 7 पूर्व अधिकारियों को भी राहत

NSE के खिलाफ कोलो केस में SEBI ने…

Share National Stock Exchange: मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) ने कोलोकेशन मामले (Colocation Case) नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (National Stock…
बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ में आया 4 लाख करोड़ रुपये! अभी से कहने लगे मल्टीबैगर

बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ में आया 4…

Share Bajaj Housing Finance: बजाज हाउसिंग फाइनेंस के आईपीओ का सब्सक्रिप्शन आज शाम बंद होने वाला है. बजाज…