• May 22, 2024

भारतीय शेयर बाजार पहली बार 5 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के पार हुआ क्लोज

भारतीय शेयर बाजार पहली बार 5 ट्रिलियन डॉलर के मार्केट कैप के पार हुआ क्लोज
Share

Indian Stock Market: भारतीय शेयर बाजार बुधवार के कारोबारी सत्र में पहली बार 5 ट्रिलियन डॉलर (5 Trillion Dollar)  मार्केट कैप के ऊपर जाकर बंद हुआ है. मंगलवार 21 मई, 2024 को भारतीय शेयर बाजार ने पहली बार 5 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप को छूने में कामयाब रहा था. लेकिन आज के सेशन में शेयर बाजार में शानदार तेजी के चलते बीएसई पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैपिटलाइजेशन 5 ट्रिलियन डॉलर के ऊपर जाकर बंद हुआ है. 

भारतीय शेयर बाजार के बंद होने पर लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैपिटलाइजेशन (Market Capitalisation) 415.94 लाख करोड़ रुपये पर क्लोज हुआ है जो कि पिछले सेशन में 414.62 लाख करोड़ रुपये (4.97 ट्रिलियन डॉलर) रहा था. इसी के साथ डॉलर टर्म्स में मार्केट कैप 5 ट्रिलियन डॉलर के पार जाकर बंद हुआ है. आज लगातार नौवां कारोबारी सत्र है जिसमें निवेशकों की संपत्ति में उछाल देखने को मिला है. 

शुक्रवार 10 मई 2024 को लिस्टेड स्टॉक्स का मार्केट कैप 393.34 लाख करोड़ रुपये पर क्लोज हुआ था. उसके बाद नौ दिनों के कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार के मार्केट कैप 22.60 लाख करोड़ रुपये का उछाल आ चुका है. मेहता इक्विटीज लिमिटेड के रिसर्च एनालिस्ट प्रशांत तापसे ने कहा, ग्लोबल स्तर पर कमजोर रुख के बावजूद बाजार एक दायरे में रहा और कारोबार के दौरान ज्यादातर समय पॉजिटिव मोड में ट्रेड करता रहा.

5 ट्रिलियन डॉलर मार्केट कैप की उपलब्धि के साथ ही भारतीय शेयर बाजार दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा शेयर बाजार होने की उपलब्धि हासिल कर चुका है. अमेरिकी शेयर बाजार पहले स्थान पर है. जबकि चीन दूसरे, जापान तीसरे, हांगकांग चौथे स्थान पर है. पिछले वर्ष 29 नवंबर, 2024 को पहली बार भारतीय शेयर बाजार का मार्केट कैप 4 ट्रिलियन डॉलर के ऐतिहासिक लक्ष्य को पार करने में सफल रहा था. लेकिन महज छह महीने के भीतर भारतीय शेयर बाजार का मार्केट वैल्यूएशन में एक ट्रिलियन डॉलर के साथ 5 ट्रिलियन डॉलर के ऐतिहासिक हाई पर जा पहुंचा है.

ये भी पढ़ें 

आदित्य बिरला ग्रुप की रियल एस्टेट बिजनेस से जुड़ी कंपनी देगी निवेशकों को जोरदार रिटर्न, 2024 में 78% चढ़ा स्टॉक



Source


Share

Related post

Sensex, Nifty close at fresh lifetime highs on gains in ICICI Bank, Infosys

Sensex, Nifty close at fresh lifetime highs on…

Share The Sensex breached the historic 80,000 mark for the first time ever and the Nifty hit a…
Stock Market High: शेयर बाजार का नया शिखर, निफ्टी 24200 के ऊपर, सेंसेक्स 79,840 पर खुला

Stock Market High: शेयर बाजार का नया शिखर,…

Share Stock Market High: शेयर बाजार की नए ऐतिहासिक शिखर पर शुरुआत हुई है. सेंसेक्स और निफ्टी दोनों…
Foreign portfolio investors invest ₹26,565 crore in Indian equities in June

Foreign portfolio investors invest ₹26,565 crore in Indian…

Share FPIs also invested ₹14,955 crore in the debt market in June.  | Photo Credit: PTI After two…