• August 24, 2024

नक्सलियों का अब होगा The End! 7 राज्यों को लेकर अमित शाह का महामंथन

नक्सलियों का अब होगा The End! 7 राज्यों को लेकर अमित शाह का महामंथन
Share

Amit Shah CG Visit: गृहमंत्री अमित शाह के अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ रायपुर में इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन की बैठक शुरू हो गई है. नक्सली समस्या के खात्मे और नक्सल प्रभावित इलाकों के पुनर्निर्माण को लेकर ये बैठक हो रही है.  इस बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णु देव सहाय उप मुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री विजय शर्मा सहित सात राज्यों के मुख्य सचिव पुलिस महानिरीक्षक एवं वरिष्ठ अधिकारी मौजूद हैं.

इस बैठक में छत्तीसगढ़ के अलावा उड़ीसा, झारखंड, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के मुख्य सचिव, डीजीपी और अधिकारी हिस्सा ले रहे हैं. इस इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन बैठक में माओवाद प्रभावित इलाकों में माओवाद की गतिविधियों को रोकने की रणनीति और संयुक्त अभियान संचालित करने पर विचार विमर्श किया जा रहा है.

जानें क्या है इंटर स्टेट कोऑर्डिनेशन की बैठक का एजेंडा

इस बैठक का प्रमुख एजेंडा यह भी है कि नक्सल प्रभावित राज्यों में एक राज्य से दूसरे राज्य नक्सलियों का जो मूवमेंट होता है, उस पर पूरी तरीके से लगाम लगाई जा सके. इस बैठक के दौरान यह सातों राज्य अपने-अपने राज्यों की रणनीति बताएंगे और सूचना आदान-प्रदान करने पर काम करेंगे.

छत्तीसगढ़ के ये जिलें हैं सबसे ज्यादा नक्सल प्रभावित

देश के कुल 38 जिलों में से छत्तीसगढ़ के 15 जिले नक्सल प्रभावित हैं. इसमें बीजापुर, बस्तर, दंतेवाड़ा, धमतरी, गरियाबंद, कांकेर, कोंडागांव, महासमुंद, नारायणपुर, राजनांदगांव, मोहला-मानपुर-अंबागढ़ चौकी, खैरागढ़ छुई खदान गंडई, सुकमा, कबीरधाम और मुंगेली जिले हैं. बता दें कि देश में नक्सल प्रभावित जिलों की संख्या सबसे ज्यादा छत्तीसगढ़ में है. छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2023 से पहले दौरे के दौरान अमित शाह ने कहा था कि था कि राज्य में सरकार बनने के बाद सबसे पहले नक्सलवाद को खत्म किया जाएगा. ऐसे में इस बैठक को उस वादे से जोड़कर देखा जा रहा है.

(इनपुट जेपी त्रिपाठी के साथ)



Source


Share

Related post