• November 27, 2023

आईफोन मेकर फॉक्सकॉन ने दिया चीन को झटका, 1.6 अरब डॉलर करेगी भारत में निवेश

आईफोन मेकर फॉक्सकॉन ने दिया चीन को झटका, 1.6 अरब डॉलर करेगी भारत में निवेश
Share

Foxconn iPhone Plan: एप्पल आईफोन (Apple iPhone) बनाने वाली ताईवान (Taiwan ) की कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) भारत में विस्तार योजना के तहत 1.6 बिलियन डॉलर निवेश करने जा रही है. 27 नवंबर 2023 को कंपनी ने ताईवान में एक्सचेंज फाइलिंग के तहत ये जानकारी साझा किया है. इस खुलासे में कंपनी ने कहा कि ऑपरेशनल जरुरतों को पूरा करने के लिए ये निवेश किया जा रहा है. 

फॉक्सकॉन को हॉन हाई प्रीसिजन इंडस्ट्री कंपनी (Hon Hai Precision Industry Co) के नाम से भी जाना जाता है. ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक हॉन हाई और दूसरी ताईवान की इलेक्ट्रनिक्स मैन्युफैक्चरिंग कंपनियां चीन (China) और अमेरिका (United States) के बीच जारी तनाव के चलते चीन के बाहर निवेश बढ़ाना चाहती हैं और फॉक्सकॉन के भारत में निवेश के इस फैसले को इसी कड़ी के साथ देखा जा रहा है. हालांकि कंपनी के प्रवक्ता ने ये बताने से इंकार कर दिया है कि इस निवेश के जरिए कंपनी नया प्लांट लगाएगी या फिर पुरानी फैसिलिटी में ही निवेश करेगी. 

फॉक्सकॉन का आधा से ज्यादा रेवेन्यू एप्पल से आता है. कंपनी एप्पल आईफोन के अलावा दूसरे प्रोडक्ट्स पिछले कई वर्षों से भारत में बना रही है. एप्पल के लेटेस्ट आईफोन 15 की मैन्युफैक्चरिंग फॉक्सकॉन ने भारत में की है. फॉक्सकॉन के प्रतिनिधि ने बताया कि भारत में कंपनी अपने साइज को डबल करना चाहती है. 

फॉक्सकॉन के 9 प्रोडक्शन कैम्पस में 30 से ज्यादा फैक्ट्री है जिसमें 10,000 से ज्यादा लोग काम करते हैं. कंपनी को इससे सालाना 10 बिलियन डॉलर से ज्यादा रेवेन्यू हासिल होता है. इससे पहले इसी वर्ष अगस्त महीने में कर्नाटक सरकार ने ये ऐलान किया था कि फॉक्सकॉन राज्य में 600 मिलियन डॉलर के निवेश से दो कॉम्पोनेंट फैक्ट्री का निर्माण करेगा. इसमें से एक प्लांट में आईफोन के लिए मैकेनिकल इनक्लोजर तैयार किया जाएगा. साथ ही अप्लायड मटेरियल्स के साथ मिलकर सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग प्लांट तैयार किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें

SEBI On IPO: क्या आईपीओ में खुद निवेश करती हैं सेबी चीफ? रिटेल निवेशकों को दी ये बड़ी सलाह



Source


Share

Related post

PM मोदी के दौरे से पहले खालिस्तानियों को दी व्हाइट हाउस में एंट्री, फिर NSA ने दी भारत को नसीहत

PM मोदी के दौरे से पहले खालिस्तानियों को…

Share PM Modi Visit US: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार (21 सितंबर) से तीन दिवसीय अमेरिका दौरे पर हैं.…
चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार, फिर भी नहीं निकाल पा रहा पाकिस्तान, वजह जान रह जाएंगे हैरान

चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार, फिर भी नहीं…

Share Pakistan News: पाकिस्तान में चौथा सबसे बड़ा तेल भंडार मिलने की बात कही जा रही है. पाकिस्तानी…
45th Chess Olympiad: D Gukesh Helps India to Triumph Over China With With Against Wei Yi – News18

45th Chess Olympiad: D Gukesh Helps India to…

Share India prodigy Gukesh D helped India to a to victory over China on Wednesday with a resounding…