• March 1, 2023

परमाणु बम बना रहा ईरान! UN की एजेंसी का दावा- अंडरग्राउंड प्लांट में छुपा रखा है यूरेनियम

परमाणु बम बना रहा ईरान! UN की एजेंसी का दावा- अंडरग्राउंड प्लांट में छुपा रखा है यूरेनियम
Share

Iran Nuclear Bomb Program: अमेरिका का दुश्मन देश माने जाने वाले ईरान (Iran) में परमाणु बम बनाने की कोशिशें चल रही हैं. बरसों से न्यूक्लियर प्रोग्राम में जुटा ईरान अब परमाणु बम (Nuclear Bomb) बनाने के करीब पहुंच गया है. यहां के वैज्ञानिकों ने यूरेनियम का जो जखीरा इकट्ठा किया है, उसे इतना संवर्धित (शुद्ध) कर लिया गया है कि उससे परमाणु बम तैयार किया जा सकता है. इसे वहां एक अंडरग्राउंड न्यूक्लियर फैसिलिटी में छुपाया गया है.

यूनाईटेड नेशंस की अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) के हवाले से यह दावा किया गया है. IAEA के अनुसार, ईरानी न्यूक्लियर फैसिलिटी में बम-ग्रेड लेवल के संवर्धित यूरेनियम के कण पाए गए हैं. न्यूक्लियर एक्सपर्ट्स के मुताबिक, परमाणु बम बनाने के लिए 90% संवर्धित यूरेनियम की जरूरत होती है…और लगातार कोशिश कर रहा ईरान अब 83.7% संवर्धित यूरेनियम हासिल कर चुका है. यानी वो परमाणु बम बनाने के बेहद करीब पहुंच गया है.

यूरेनियम की शुद्धता बढ़ाने में लगे हैं ईरानी वैज्ञानिक

अमेरिकी न्यूज पोर्टल CNN की रिपोर्ट के मुताबिक, IAEA ने 22 जनवरी को ईरानी न्यूक्लियर प्लांट में पर्यावरण के नमूने एकत्रित किए थे, जिसमें अत्यधिक संवर्धित यूरेनियम के कण दिखाई दिए. सीएनएन के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की संस्था ने ईरान को इस बारे में सूचित कर आगाह भी किया है. ईरान के न्यूक्लियर बम प्रोग्राम को निशाने पर लेते हुए IAEA के बयान में कहा गया, “ये घटनाएं स्पष्ट रूप से ईरान में परमाणु सुविधाओं के संचालन में समयबद्ध तरीके से परिवर्तनों का पता लगाने और रिपोर्ट करने की एजेंसी की क्षमता का संकेत देती हैं. ऐसे में ईरान से यूरेनियम के कणों की उत्पत्ति को स्पष्ट करने का अनुरोध किया जाता है.”

ईरान ने दी सफाई

वहीं, यूरेनियम के कणों की उपस्थिति के बारे में पूछे जाने पर ईरान ने कहा कि संवर्धन प्रक्रिया के दौरान “अनपेक्षित उतार-चढ़ाव” हो सकता है, लेकिन बम बनाने की बातें हवा में कही जा रही हैं. वहीं, ईरान के बयान से पहले आई एक रिपोर्ट में कहा गया था कि ईरान के यूरेनियम का भंडार 60% तक संवर्धित हुआ है, जो नवंबर, 2022 में अंतिम रिपोर्ट के बाद से 87.5 किलोग्राम बढ़ गया है.

अमेरिकी विदेश विभाग के एक प्रवक्ता ने मंगलवार को कहा कि ईरान के संबंध में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (IAEA) की रिपोर्ट “बेहद सीरियस डेवलपमेंट” की ओर से इशारा करती है.

यह भी पढ़ें: Iran ने दुनिया को चेताने के लिए अपने परमाणु साइट पर किया मिसाइल ड्रुिल



Source


Share

Related post

Iran rebukes G7 statement over its nuclear programme escalation

Iran rebukes G7 statement over its nuclear programme…

Share Last week, the U.N. nuclear watchdog’s 35-nation Board of Governors passed a resolution calling on Iran to…
European powers seek to censure Iran at UN nuclear meeting – Times of India

European powers seek to censure Iran at UN…

Share VIENNA: Britain, France and Germany will seek to censure Iran over its lack of cooperation with the…
PoK हमारा नहीं विदेशी जगह है, इस्लामाबाद हाईकोर्ट में पाकिस्तान की सरकार का कबूलनामा

PoK हमारा नहीं विदेशी जगह है, इस्लामाबाद हाईकोर्ट…

Share Pakistan On PoK: इस्लामाबाद हाई कोर्ट ने कश्मीरी शायर अहमद फरहाद का पता लगाने से संबंधित मामले…